Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ग्रीन कॉफी को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से मिलते हैं ये 5 फायदे

    ग्रीन कॉफी का अब तक आप केवल सेवन ही करती आई हैं तो अब इसे ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में भी जान लीजिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-08,14:00 IST
    Next
    Article
    Green Coffee in Beauty Care in hindi

    ग्रीन टी को अक्सर महिलाएं अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करना काफी पसंद करती हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स व अन्य पोषक तत्व स्किन को पैम्पर करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ग्रीन कॉफी के स्किन बेनिफिट्स के बारे में सुना है। जी हां, ग्रीन कॉफी स्किन पर किसी जादू की तरह काम करती है और स्किन की लगभग प्रॉब्लम्स को दूर करती है। 

    चूंकि ग्रीन कॉफी को तैयार करते समय उसके बीन्स रोस्ट नहीं किए जाते हैं, जिसके कारण ग्रीन कॉफी में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए होते हैं जो ना केवल आपकी स्किन को अधिक यंगर बनाते हैं, बल्कि अन्य भी कई लाभ पहुंचाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ग्रीन कॉफी से स्किन को मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं- 

    कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है

    ग्रीन कॉफी को स्किन केयर रूटीन में इस्तेमाल करने का एक लाभ यह है कि यह कोलेजन के उत्पादन को बूस्ट अप करने में मदद करता है। कोलेजन सुंदर, और यूथफुल स्किन के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक है। जब आप ग्रीन कॉफी को पीने के साथ-साथ इसे अपनी स्किन पर लगाते हैं, तो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा मिलने के कारण स्किन की इलास्टिसिटी बेहतर होती है।

    जिससे ढीली या लटकती हुई स्किन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है और आपकी त्वचा में कसाव आता है।(त्वचा पर निखार लाएंगे ये 9 कोलेजन बूस्टिंग फेस मास्क)

    स्किन टेक्सचर में आएगा बदलाव

    Beauty Benefits of green coffee

    अगर आप अधिक सॉफ्ट व स्मूद स्किन पाना चाहती हैं तो आपको ग्रीन कॉफी को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए। दरअसल, यह फैटी एसिड से भरपूर होता है जिसके कारण यह आपकी स्किन को पोषित करती है। साथ ही साथ, यह आपकी स्किन टेक्सचर को अधिक बेहतर बनाता है। ग्रीन कॉफी की मदद से आप अपनी स्किन को टोन कर सकती हैं। 

    इसे भी पढ़ें-अपने स्किन टेक्सचर को बेहतर बनाने के लिए अपनाएं यह असरदार पांच तरीके

    स्किन को करे डिटॉक्सिफाई

    Green coffee detoxifies the skin

    अगर आप अपनी स्किन को डिटॉक्सिफाई करके उसमें एक गजब की चमक एड करना चाहती हैं तो ऐसे में ग्रीन कॉफी का इस्तेमाल करें। दरअसल, ग्रीन कॉफी आपकी स्किन को बेहतर तरीके से क्लीन करती हैं, जिससे सभी तरह के टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है। ऐसे में व्यक्ति को एक साफ और प्रॉब्लम फ्री स्किन मिलती है।(स्किन और बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं यह टिप्स)

    स्किन को करे मॉइश्चराइज

    SKIN benefits of green coffee

    ग्रीन कॉफी के इस्तेमाल का एक लाभ यह भी है कि यह आपकी स्किन को अधिक कोमल बनाती है। दरअसल, ग्रीन कॉफी में फैटी एसिड और ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड आदि पाए जाते हैं, जिससे आपकी त्वचा को पोषण मिलने के अलावा उसे अधिक बेहतर तरीके से हाइड्रेट होने में मदद मिलती है।

    इसे भी पढ़ें-Beauty Tricks:केवल 1 चम्मच कॉफी से चेहरे की झुर्रियां और डलनेस हो सकती है छूमंतर, अपनाएं ये टिप्‍स

    Recommended Video


    स्किन को सन डैमेज से बचाए

    अगर आप सूरज की किरणों के संपर्क में लंबे समय तक रहते हैं तो इससे आपकी त्वचा पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। दरअसल, शक्तिशाली यूवी किरणें आपकी स्किन को डल, रूखी व डैमेज्ड बना सकती है। लेकिन अगर आप ग्रीन कॉफी का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपकी स्किन को एक प्रोटेक्शन मिलता है।

    दरअसल, ग्रीन कॉफी बीन्स में मौजूद शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से बनने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। यह आपकी त्वचा को फोटो एजिंग से बचाता है।(सिर्फ यूवी किरणों से ही नहीं बचाता सनस्क्रीन, मिलते हैं यह भी फायदे)

    तो अब आप भी ग्रीन कॉफी को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें। साथ ही, इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।