• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

शॉर्ट हेयर में इन चार तरीकों से बनाएं डबल बन

अगर आपके हेयर शॉर्ट हैं तो आप इन डबल बन हेयर स्टाइल को अपने बालों में बना सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -21 Feb 2022, 17:56 ISTUpdated -21 Feb 2022, 18:03 IST
Next
Article
how to make double bun

शॉर्ट हेयर की महिलाएं अक्सर इस बात को लेकर चिंतित रहती हैं कि वह हर बार बालों में ऐसा क्या स्टाइल बनाएं, जिससे हर दिन उन्हें एक न्यू लुक मिल सके। अमूमन शॉर्ट हेयर वुमन को यह लगता है कि वह अपने बालों में डिफरेंट हेयर स्टाइल नहीं बना सकती हैं और इसलिए उन्हें हर दिन एक ही तरह के हेयर लुक को कैरी करना पड़ता है। 

हालांकि, वास्तव में ऐसा नहीं है। अगर आप चाहें तो अपने बालों में ब्रेड से लेकर बन तक बेहद आसानी से बना सकती हैं। बस जरूरत है कि आप इसे एक क्रिएटिव तरीके से बनाएं ताकि हर बार आपको एक न्यू लुक मिल सके। अगर आपको डबल बन हेयर स्टाइल पसंद है तो आप उसे भी अपने शॉर्ट हेयर में बेहद आसानी से बना सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपके साथ शॉर्ट हेयर में डबल बन हेयर स्टाइल बनाने के कुछ स्टाइलिंग आइडिया शेयर कर रहे हैं-

हाफ स्पेस डबल बन

यह एक ऐसा डबल बन स्टाइल है, जिसे बेहद ही क्विक बनाया जा सकता है। डेली वियर के साथ यह क्यूट हेयर स्टाइल आपको एक बेहद ही क्यूट लुक देता है। इसके लिए आप सबसे पहले बालों को कॉम्ब करके मिडिल पार्टिंग करें। अब आप एक साइड से फ्रंट हेयर्स को लें और उससे अपने अपने सिर के ठीक ऊपर बन बनाएं। इसे रबर की मदद से सिक्योर करें। अब आप दूसरी साइड के हेयर्स से भी इसी तरह बन बनाएं। यंग गर्ल्स के लिए यह एक अच्छा हेयर स्टाइलिंग ऑप्शन है।

double bun for hair

इसे जरूर पढ़ें- डैंड्रफ के कारण झड़ते हैं बाल तो आजमाएं ये नुस्‍खे, जल्‍द दिखेगा असर

डबल लो बन

अगर आप अपने बन लुक के साथ थोड़ा एक्सपेरिमेंटल होना चाहती हैं तो इस हेयर स्टाइल से आइडिया लें। यह हेयर स्टाइल उन लड़कियों के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन है, जिन्हें हाई बन या टॉप बन जैसे हेयर स्टाइल बनाने में समस्या होती है। इस हेयर स्टाइल को बनाने के लिए पहले बालों को कॉम्ब करें और मिडिल पार्टिंग करें। इसके बाद आप एक साइड से सारे बालों को लें और पीछे ले जाकर हल्का फोल्ड करते हुए बन बनाएं। अब आप इसे रबर लगाकर फिक्स करें। इसके बाद आप दूसरी साइड से भी ऐसे ही बन बनाएं। बस आपका क्यूट डबल लो बन हेयर स्टाइल बनकर रेडी है। 

double bun hair style for girls

डबल स्टैक्ड बन 

यह एक ऐसा शॉर्ट हेयर बन हेयर स्टाइल है, जो हर उम्र की महिला पर अच्छा लगता है। अगर आपके हेयर लॉब या मीडियम बॉब हैं, तो आप डबल स्टैक्ड बन हेयर स्टाइल बना सकती हैं। इसके लिए आप पहले बालों को कॉम्ब करें और इयर टू इयर बालों की पार्टिंग करें। अब इन बालों की मदद से बन बनाएं और हेयर पिन की मदद से फिक्स करें। अब आप बचे हुए बालों को भी एक साथ लें और एक दूसरा बन ठीक पहले वाले बन के नीचे बनाएं और बस आपका हेयर स्टाइल रेडी है। अगर आप चाहें तो हेयर एक्सेसरीज की मदद से अपने इस हेयर स्टाइल को और भी अधिक एलीगेंट बना सकती हैं। 

double bun for short hair

इसे जरूर पढ़ें- बिना काटे दोमुंहे बालों से इस तरह पाएं छुटकारा, जानिए टिप्स एंड ट्रिक्स 

Recommended Video

डबल ब्रेड डबल बन हेयर स्टाइल 

अगर आप अपने डबल बन हेयर स्टाइल को एक नेक्स्ट लेवल पर ले जाना चाहती हैं तो ऐसे में इस तरह भी हेयर स्टाइल बनाया जा सकता है। इस हेयर स्टाइल को बनाने के लिए सबसे पहले आप फ्रंट से थोड़े बाल लें और उसे पीछे ले जाकर रबर लगाकर पोनीटेल बनाएं। अब आप पोनीटेल हेयर को दो सेक्शन में बांटें और उससे दो ब्रेड्स बनाएं। अब आप पीछे के बालों की मिडिल पार्टिंग करें। एक साइड से बाल लेकर उससे लो बन बनाएं। इस बन में ब्रेड को भी शामिल करें। इसी तरह, दूसरी साइड से ब्रेड विद बन बनाएं। यह एक यूनिक हेयर स्टाइल है, जो आपको एक डिफरेंट लुक देगी। 

double bun and styles

तो अब आप किस डबल बन हेयर स्टाइल को अपने शॉर्ट हेयर में बनाना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Instagram, noonecares, freepik, allthingshair

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।