समर्स में स्कैल्प में इिंचंग होना बेहद आम समस्या है। हीट और ह्यूमिडिटी के कारण अमूमन महिलाओं को स्कैल्प में खुजली होती है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप अपने बालों व स्कैल्प की अतिरिक्त देखभाल करें और इसमें टी ट्री ऑयल यकीनन आपके बेहद काम आ सकता है। टी ट्री ऑयल एक ऐसा ऑयल है, जिसका इस्तेमाल पिछले कुछ समय में ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में काफी बढ़ा है। चूंकि टी ट्री ऑयल कई तरह के बैक्टीरिया व इंफेक्शन से लड़ने में सक्षम है और इसलिए इसे ब्यूटी रूटीन में शामिल करना काफी अच्छा माना जाता है। स्किन केयर में यह एक्ने पर बेहद प्रभावी तरीके से काम करता है। ठीक उसी तरह, अगर हेयर केयर की बात हो तो यह डैंड्रफ से लेकर स्कैल्प इचिंग आदि कई समस्याओं को दूर करता है। हो सकता है कि इस मौसम में आप भी स्कैल्प इचिंग की समस्या से जूझ रही हों और आप टी ट्री ऑयल को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनान चाहती हों। लेकिन आपको यह जानकारी ना हो कि इसे सही तरह से किस तरह इस्तेमाल किया जाए। तो चलिए आज हम आपको टी ट्री ऑयल को बालों में इस्तेमाल करने के तीन तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

पहला तरीका : करें मसाज 

INSIDE  frist is masaj

टी ट्री ऑयल को हेयर केयर रूटीन में शामिल करने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है कि आप इससे अपनी स्कैल्प पर मसाज करें। हालांकि, यहां पर आपको इस बात का ध्यान रखना है कि कभी भी टी ट्री ऑयल को सीधे ही स्कैल्प पर ना लगाएं। हमेशा आप टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे एक बाउल में लेकर उसमें कैरियर ऑयल जैसे आलमंड ऑयल, नारियल तेल या जोजोबा का तेल मिक्स करके उसे डायलूट करें। चूंकि टी ट्री ऑयल को एक बेहतरीन क्लींजर माना जाता है, इसलिए यदि प्रॉडक्ट बिल्डअप या बैक्टीरिया का निर्माण होता है, तो यह प्रभावी रूप से जमी हुई गंदगी व अन्य अशुद्धियों को साफ करेगा और आपकी स्कैल्प को क्लीन करेगा। जिससे आपको खुजली की समस्या से भी निजात मिलेगी।  

इसे ज़रूर पढ़ें- DIY:पपीते से बने इस होममेड हेयर मास्क से बढ़ाएं ड्राई बालों की खूबसूरती

दूसरा तरीका : शैम्पू की तरह करें इस्तेमाल

INSIDE  shampoo

अगर आप टी ट्री ऑयल को हेयर केयर रूटीन में शामिल करने का एक सबसे आसान तरीका ढूंढ रही हैं तो आप उसे बतौर शैम्पू यूज कर सकती हैं। यह ड्राई स्कैल्प और डैंड्रफ जैसी समस्याओं को दूर करके स्कैल्प में खुजली की समस्या को दूर करने में मदद करेगा। आप मार्केट से ऐसे शैम्पू का चयन कर सकती हैं, जिसमें टी ट्री ऑयल भी शामिल हो। हालांकि, अगर आप अपन रेग्युलर शैम्पू चेंज नहीं करना चाहती हैं तो रेग्युलर शैम्पू को पानी में डायलूट करते समय उसमें दो-तीन बूंदे टी ट्री ऑयल की मिला दें। उसके बाद शैम्पू को बालों में अप्लाई करके हल्की मसाज करें और फिर उसे पानी की मदद से क्लीन कर दें।

Recommended Video

तीसरा तरीका : बनाएं हेयर मास्क

INSIDE  hair mask

अगर आप अपने बालों व स्कैल्प को गहराई से पोषण प्रदान करके कई हेयर इश्यूज से निपटना चाहती हैं तो ऐसे में टी ट्री ऑयल की मदद से हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है। टी ट्री ऑयल हेयर मास्क बनाने के लिए एवोकाडो पेस्ट या दही का बेस लें। अब इसमें टी ट्री ऑयल और शहद की कुछ बूंदें मिलाएं। अब तैयार मास्क को अपने बालों में लगाएं। इसके बाद आप उंगलियों की मदद से बालों में हल्की मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में शैम्पू की मदद से बालों को क्लीन करें

इसे ज़रूर पढ़ें-त्वचा को हाइड्रेट रखेगा ये फेस पैक, खूबसूरती बढ़ाने के लिए जरूर करें ट्राई

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik