जब ठंड का मौसम आता है तो कम्बल में बैठकर गर्मागर्म चाय या हॉट चॉकलेट पीने का एक अलग ही मजा है। लेकिन दिल को लुभाने वाला यह मौसम अपने साथ कई समस्याएं लेकर आता है। दरअसल, जब इस मौसम में ठंडी और शुष्क हवाएं चलती हैं तो इससे ना सिर्फ स्किन का रूखापन बढ़ता है, बल्कि ठंडी हवाओं का विपरीत असर आपके बालों और स्कैल्प पर भी पड़ता है। इस मौसम में ठंडी हवाओं के कारण स्कैल्प में भी रूखापन बढ़ता है, जिससे स्कैल्प Flaky हो जाती है। इतना ही नहीं, जब इस मौसम में बालों को वॉश किया जाता है तो ऐसे में गर्म पानी और शैम्पू बालों के नेचुरल ऑयल को छीन लेता है, जिससे रूखापन और भी अधिक बढ़ जाता है। अब सवाल यह उठता है कि आप अपनी स्कैल्प की नरिशमेंट को किस तरह बनाए रखें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो ठंड के मौसम में भी आपकी स्कैल्प को Flaky होने से बचाएंगे-

करें ऑयल मसाज

 hair tips inside

बहुत सी महिलाओं को बालों में ऑयलिंग करना अच्छा नहीं लगता। इससे उन्हें बालों में चिपचिपापन लगता है। लेकिन ठंड के मौसम में जब आपकी स्कैल्प अपने आप ही पर्याप्त नेचुरल ऑयल्स का उत्पादन नहीं कर सकती है, तो ऐसे में यह आवश्यक है कि नियमित रूप से गर्म तेल की मालिश करें। यह आपके बालों व स्कैल्प में नमी को एड करता है और बालों को शाइन देता है।

कंडीशनिंग को ना करें स्किप

 hair tips inside

यह तो हम सभी जानती हैं कि शैम्पू बालों के नेचुरल ऑयल्स को छीन लेता है, तो ऐसे में उसकी नमी को रिस्टोर करने के लिए आप कंडीशनर का इस्तेमाल करें। अक्सर महिलाएं इस स्टेप को मिस कर देती हैं, लेकिन ठंड के मौसम में आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। कंडीशनर बालों के मॉइश्चर को रिस्टोर करने में मदद करता है और आपके बालों की लंबाई को सूखा और बेजान होने से बचाता है।

इसे जरूर पढ़ें: लौकी के छिलके से पाएं ग्लोइंग स्किन, जानें इस्तेमाल का तरीका

लीव-इन कंडीशनर का करें इस्तेमाल

 hair tips inside

ठंड के मौसम में लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। लीव-इन कंडीशनर का उपयोग करने से आपके बालों में चमक आती है और ठंड के मौसम में स्कैल्प की नमी को खोने से बचाएगा। इतना ही नहीं, लीव-इन कंडीशनर बालों की फ्रिजीनेस को नियंत्रित करता है और उसे अधिक मैनेजेबल बनाता है। ऐसे में बालों को मुलायम और चमकदार दिखाने के लिए आप लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

सप्ताह में एक बार लगाएं हेयर मास्क

 hair tips inside

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बाल किस प्रकार के हैं। सर्दियों के दौरान आपकी स्कैल्प ड्राई होती ही है। ऐसे में जड़ से टिप तक बालों को पोषण देन और उसे हाइड्रेट करने के लिए आप सप्ताह में एक बार हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। आप घर पर भी एक हाइड्रेटिंग हेयर मास्क बना सकती हैं या फिर बाजार से भी ले सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन स्टेप्स को अपनाकर अपने नेल्स को करें डिटॉक्स

Recommended Video

हॉट शॉवर से बचें

 hair tips inside

ठंड के मौसम में हॉट शॉवर से नहाना बेहद अच्छा लगता है। लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि बहुत अधिक देर तक गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा और स्कैल्प की नमी खो जाती है। इससे आपकी स्कैल्प सूख जाती है और Flaky हो जाती है। इसलिए ठंड के मौसम में बहुत अधिक गर्म पानी से नहाने से बचें। अपने बालों को धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें ताकि बालों में रूखापन ना बढ़े।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik