जब भी महिलाएं मेकअप करती हैं तो वह अपनी आई मेकअप पर खासतौर से ध्यान देती हैं। इसमें भी वह अपनी आईलैशेज को ब्यूटीफुल लुक देना चाहती हैं और इसलिए उसे अधिक घना दिखाने के लिए मस्कारा या नकली आईलैशेज का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, यह सभी चीजें आपकी आईलैशेज को केवल कुछ वक्त के लिए घना व खूबसूरत दिखा सकती हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपकी आईलैशेज नेचुरली थिक व ब्यूटीफुल नजर आए तो ऐसे में आप घर पर ही कुछ बेहद कम सामान की मदद से आईलैश जेल बना सकती हैं।

होममेड आईलैश जेल बनाने का लाभ यह होता है कि इससे आपकी पलकों को किसी तरह का नुकसान नहीं होता। साथ ही लैश हेयरफॉल भी कम होता है और उसकी ग्रोथ बेहतर होती है। जिससे आपकी पलकें बेहद खूबसूरत व घनी नजर आती हैं। अमूमन मार्केट में मिलने वाले मस्कारा आदि आपकी लैशेज को नुकसान पहुंचाते हैं, जबकि लैशेज जेल आपकी आंखों व पलकों की खूबसूरती को नेचुरली एन्हॉन्स करता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको आईलैश जेल बनाने की आसान विधि के बारे में बता रहे हैं-

विटामिन ई का जेल

vitamin e

इसके लिए आपको नारियल का तेल, कैस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल व विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत होगी। इस जेल को बनाने के लिए आप 1/2 टेबलस्पून नारियल का तेल, /2 टेबलस्पून अरंडी का तेल, /2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल लें। अब इसमें एक विटामिन ई कैप्सूल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब, एक साफ मस्कारा ट्यूब में इसे मिश्रण को डालें। अब मस्कारा वैंड को ट्यूब में डुबोएं और चारों तरफ लगाएं। आप हर रात सोने से पहले इस जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं और अगली सुबह आंखों को क्लीन कर लें।

इसे ज़रूर पढ़ें- नकली आईलैशेज को इन हैक्स की मदद से करें क्लीन

अलसी का जेल 

alsi ja jel

अलसी का जेल बनाने के लिए आप सबसे पहले 1/4 कप अलसी को 3 कप पानी में उबाल लें। इसे आप धीमी आंच पर 10-15 मिनट के लिए उबालें। आप देखेंगी कि पानी अंडे की सफेदी के समान जेल जैसी कंसिस्टेंसी में बदल जाएगा। अब गैस बंद करें और इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। अब, इस जेल का 1 बड़ा चम्मच लें और इसमें एक विटामिन ई कैप्सूल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। एक साफ मस्कारा ट्यूब में इस जेल को डालें और वैंड से लगाएं। (जानिए मस्कारा हैक्स के बारे में) रात भर छोड़ दें या एक घंटे के बाद इेस हटा दें। अलसी के बाकी बचे हुए जेल या पानी को आप अपनी स्कैल्प और बालों पर लगा सकते हैं।

Recommended Video

बादाम के तेल का जेल

badam ka jel

इस जेल को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में आधा चम्मच बादाम का तेल लें और उस तेल में कुछ बूंदे कैस्टर ऑयल को मिलाएं। अब एक विटामिन ई कैप्सूल इसमें डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब एक एलोवेरा का पत्ता लेकर तोड़ लें और उसका जेल निकाल लें। इसे भी मिश्रण में डालें और अच्छी तरह ब्लेंड करें, ताकि जेल जैसी एक स्मूद कंसिस्टेंसी मिल जाए। अब इसे एक साफ मस्कारा ट्यूब में डालें और मस्कारा वैंड को इसमें डिप करें और अपनी पलकों पर आसानी से लगाएं। आप इसे रात भर के लिए रख सकते हैं या इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और इसे एक टिशू से पोंछ लें। इसे कम से कम 2 सप्ताह तक प्रयोग करें और फिर आप परिणाम देखना शुरू कर सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- विटामिन ई लेने से झड़ते बालों में आती है नई जान, मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik