आज के समय में महिलाएं जिस तरह अपनी स्किन का पूरा ख्याल रखती हैं, ठीक उसी तरह वह अपने नेल्स पर भी फोकस करती हैं। यही कारण है कि वह पार्लर जाकर मेनीक्योर करवाती हैं और अपने नेल्स को पैम्पर करती हैं। इसके अलावा, अपने नेल्स की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के नेल आर्ट डिजाइन भी बनाती हैं। लेकिन जिस तरह आपकी बॉडी और स्किन को डिटॉक्स करती हैं, ठीक उसी तरह आपके नेल्स को भी डिटॉक्स करने की जरूरत होती है और आपके नेल्स खुद इस बात का संकेत देते हैं। मसलन, अगर आपके फिंगरनेल्स पील्ड नजर आते हैं या फिर साइज में अनइवन दिखाई देते हैं तो यह वक्त अपने नेल्स को डिटॉक्स करने का। हालांकि नेल्स को डिटॉक्स करना इतना भी मुश्किल नहीं है। तो चलिए आज हम आपको नेल्स को डिटॉक्स करने के कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं-

नेलपॉलिश को करें रिमूव

 nail care inside

जब बात नेल को डिटॉक्स करने की आती है तो इसका सबसे पहला स्टेप है नेलपॉलिश को रिमूव करना। इसकी मदद से आप अपने नेल्स पर लगी पुरानी व चिप्ड नेलपॉलिश को आसानी से रिमूव कर सकती हैं। नेलपॉलिश को रिमूव करने के लिए आप हमेशा किसी अच्छी ब्रांडेड नेलपॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करें। अमूमन देखने में आता है कि कुछ महिलाएं अपने हाथों से ही पुरानी नेल्स को स्क्रैच करके रिमूव करने लग जाती हैं। कभी भी यह गलती ना करें। इससे आपके नेल्स को काफी नुकसान होता है।

क्यूटिकल्स की करें केयर

 nail care inside

एक बात आपको हमेशा याद रखनी चाहिए कि आपको हेल्दी नेल्स केवल तभी मिल सकते हैं, जब आप अपने क्यूटिकल्स की अच्छी तरह देखभाल करें। आप हमेशा उन्हें साफ, स्वच्छ और नमीयुक्त रखें। इसके लिए आप उन्हें पोषण देने के लिए नारियल का तेल लगा सकती हैं। इसके अलावा, नेल्स में सूखापन को रोकने के लिए हर कुछ घंटों में अपने क्यूटिकल्स को मॉइस्चराइज़ करती रहें।

इसे जरूर पढ़ें: कीर्ति कुल्हारी की तरह घर पर ये बॉडी स्क्रब बनाएं, त्‍वचा दिखेगी खिली-खिली

हाथों व नेल्स को करें प्रोटेक्ट

 nail care inside

जब आप अपने नेल्स को डिटॉक्स कर रही हैं तो यह जरूरी है कि आप उन्हें जितना हो सके, स्ट्रेन से बचाएं। घर के कामों को करते समय जैसे बर्तन धोना या बागवानी आदि के दौरान दस्ताने जरूर पहनें। अपने नाखूनों को छोटा ट्रिम करें क्योंकि इसे साफ रखने के लिए कम प्रयास की आवश्यकता होगी।

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोस हेयर है नया ट्रेंड, इस फेस्टिव सीजन जरूर करें ट्राई

Recommended Video

सही तरह से करें पॉलिश

 nail care inside

नेल्स को ब्यूटीफुल बनाने के लिए हम सभी नेल को पॉलिश करते हैं। लेकिन जब आप अपने नेल्स को डिटॉक्स कर रही हैं तो यह जरूरी है कि आप नेल्स को सही तरह से पॉलिश करें। मसलन, एक हफ्ते या दस दिनों के डिटॉक्स के बाद आप अपने नाखूनों को अपने पसंदीदा रंग से रंग सकती हैं। हालाँकि यह सुनिश्चित करें कि आप बेस कोट और टॉप कोट का उपयोग करें। टॉप कोट ना सिर्फ आपके मेनीक्योर को लॉन्ग लास्टिंग बनाएगा, बल्कि यह नेल्स को येलो होने से भी रोकेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik