• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बालों को कलर करवाने के बाद यूं करें वॉश

अगर आपने बालों को कलर करवाया है और उसके बाद घर पर पहली बार हेयर वॉश कर रही हैं, तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 May 2022, 10:43 ISTUpdated -20 May 2022, 16:45 IST
Next
Article
hair care

अमूमन महिलाएं जब अपने लुक्स में बदलाव करना चाहती हैं, तो वह सबसे पहले बालों को कलर ही करवाती हैं। यकीनन एक न्यू हेयर कलर आपके ओवर ऑल लुक को बदल देता है और आपको फील गुड करवाता है। लेकिन एक बेहतरीन लुक के लिए पार्लर में जाकर सिर्फ बालों को कलर करवाना ही पर्याप्त नहीं है। बल्कि जरूरी है कि आप बालों को कलर करवाने के बाद उसे सही तरह से वॉश भी करें। दरअसल, एक बार तो बालों को कलर करने के बाद सैलून में ही हेयर वॉश किया जाता है और फिर उसके बाद घर आकर आप अपने कलर हुए बालों को किस तरह वॉश करती हैं, यह भी काफी अहम् है।

कुछ महिलाएं एक्साइटमेंट में घर आकर तुरंत कलर हेयर को वॉश करती हैं, जिससे कलर बालों में टिक नहीं पाता। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप बालों को कलर करवाने के बाद किस तरह वॉश करें-

72 घंटे करें इंतजार

hair colour and hair wash

भले ही आपने पार्लर में हेयर कलर करने के बाद हेयर वॉश किया हो, लेकिन इसके बाद अगर आप बालों को वॉश करना चाहती हैं, तो कम से कम 72 घंटे का इंतजार अवश्य करें। दरअसल, जब आप बालों को कलर करवाती हैं, तो इससे हेयर क्यूटिकल्स लेयर ओपन हो जाती है, जिससे कलर आसानी से शाफ्ट में प्रवेश कर जाता है। इस तरह आपके कलर्ड हेयर देखने में बेहद ही अच्छे लगते हैं। लेकिन अगर आप बालों को कलर करवाने के बाद उसे वॉश करने में जल्दबाजी करती हैं, तो इससे आपका कलर पानी और शैम्पू के साथ बह जाता है, क्योंकि आपकी क्यूटिकल लेयर अभी भी ओपन है। ध्यान दें कि क्यूटिकल लेयर को अपने मूल रूप में वापस जाने में लगभग तीन दिन लगते हैं। इसलिए, आप हेयर कलरिंग के बाद कम से कम तीन का इंतजार अवश्य करें और उसके बाद ही बालों को वॉश करें।

इसे भी पढ़ें- क्या सनस्क्रीन लगाने से एक्ने होते हैं? जानें एक्सपर्ट से सच्चाई

शैम्पू के चयन को लेकर बरतें अतिरिक्त सावधानी

hair colour

जब आप अपने कलर्ड हेयर को वॉश कर रही हैं, तो आपको अपने शैम्पू पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। खासतौर से, बालों को कलर करवाने के बाद जब आप पहली बार उन्हें वॉश करती हैं, तो शैम्पू का एक बड़ा प्रभाव आपके बालों पर पड़ता है। मसलन, अधिकतर शैम्पू में  सोडियम लॉरथ सल्फेट अर्थात् एसएलएस पाया जाता है। यह ना केवल शैंपू में झाग बनाता है, बल्कि बालों को बेहतर तरीके से क्लीन करने में मभी मदद करता है। लेकिन जब आप इसका इस्तेमाल बालों पर करती हैं, तो यह बालों से कलर को भी छीन सकता है। ऐसे में आपके बाल फीके व रूखे नजर आते हैं। इसलिए, कलर किए हेयर को वॉश करने के लिए सल्फेट मुक्त शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करने पर विचार करें। आजकल मार्केट में कलर्ड हेयर के लिए अलग से शैम्पू व कंडीशनर भी मिलते हैं, आप उनमें से भी किसी को चुन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- 40 की उम्र के बाद भी होंठ दिखेंगे गुलाबी और जवां, अपनाएं ये टिप्‍स

गर्म पानी को करें अवॉयड

Know How To Wash Hair After Colouring It

जब आप बालों को कलर करती हैं और उसके बाद अगर आप हेयर वॉश कर रही हैं, तो पानी के तापमान पर भी पर्याप्त ध्यान दिया जाना आवश्यक है। दरअसल, गर्म पानी बालों के क्यूटिकल्स को खोल देता है जिससे संभवतः अधिक रंग निकल जाता है। इसके विपरीत, ठंडा पानी क्यूटिकल्स को ’सील’ कर देता है। इसलिए इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि जितना अधिक बार आप रंगीन बालों को गर्म पानी से धोते हैं, उतना ही यह अपनी चमक खो सकता है।

स्विमिंग को कहें नो

गर्मी के मौसम में स्विमिंग करना अधिकतर लोगों को पसंद आता है। लेकिन अगर आपने हाल ही में अपने हेयर को कलर करवाया है और अभी तक पहली बार भी घर पर बालों को वॉश नहीं किया है, तो आप स्विमिंग पूल में जाने से बचें। ध्यान रखें कि क्लोरीन आपके बालों का सबसे बड़ा दुश्मन है, खासकर जब यह कलर-ट्रीटेड हो। हल्के रंगों में हरे रंग की टिंट विकसित हो सकती है, जबकि गहरे रंग के शेड्स अपनी चमक खो सकते हैं और डल दिखाई दे सकते हैं। इसलिए, जितना हो सके क्लोरीनयुक्त पानी से बचें। वहीं, अगर आप स्विमिंग कर भी रहे हैं, तो पहले कैप पहनना ना भूलें।

अब इन छोटे-छोटे टिप्स का ख्याल रखकर आप अपने कलर्ड हेयर को वॉश करें और अपने न्यू लुक को फ्लॉन्ट करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।