स्किन की केयर करने के लिए लड़कियां ना जाने क्या-क्या करती हैं। महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट से लेकर ब्यूटी टूल्स आदि को इस्तेमाल करती हैं। इन्हीं स्किन केयर रूटीन में पिछले कुछ वक्त से ड्राई ब्रशिंग को काफी पसंद किया जाने लगा है। दरअसल, ड्राई ब्रशिंग से स्किन को एक नहीं बल्कि कई बेहतरीन लाभ होते हैं। मसलन, यह आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करता है। साथ ही साथ ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, जिससे स्किन पर नेचुरल ग्लो आता है। इतना ही नहीं, यह सेल्युलाईट से लड़ने के लिए एक बढ़िया तरीका है। वैसे तो आप हमेशा ही ड्राई ब्रशिंग का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन विंटर्स में इसका इस्तेमाल करने की सलाह अधिक दी जाती है, क्योंकि इस मौसम में ठंडी हवाएं स्किन की नमी छीन लेती हैं। ऐसे में आपकी त्वचा सूखी और परतदार होती है और इसलिए उसे एक्सफोलिएशन की सख्त जरूरत होती है। अगर आप भी ड्राई ब्रशिंग को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के बारे में सोच रही हैं लेकिन आपको उसे इस्तेमाल करने के सही तरीके की जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इस बारे में विस्तारपूर्वक बता रहे हैं-

स्टेप 1

 brush for dry skin inside

ड्राई ब्रशिंग को हमेशा नहाने से ठीक पहले करना चाहिए। यह उस समय करना सबसे सही माना जाता है, जब आप बाथरूम में हैं। लेकिन आपने अभी तक शॉवर को ऑन नहीं किया है। इसकी शुरूआत के लिए आप सबसे पहले एक मोटे ब्रिसल ड्राई ब्रश लेकर उसे पैरों से ऊपर की तरफ इस्तेमाल करें। जब आप ड्राई ब्रश का इस्तेमाल कर रही हैं तो ऐसे में आप बैक पर इसे यूज करना ना भूलें, क्योंकि यह आपकी बॉडी का एक ऐसा हिस्सा है, जहां पर डेड स्किन सेल्स सबसे ज्यादा जमा होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ये DIY तेल देगा झड़ते बालों और डैंड्रफ से छुटकारा, न्यूट्रिशनिस्ट स्वाति बथवाल ने बताया अपना हेयर सीक्रेट

स्टेप 2

 brush for dry skin inside

एक बार जब आप इस प्रोसेस को पूरा कर लेती हैं, तो हो सकता है कि आप थोड़ा गर्म महसूस करें, क्योंकि ड्राई ब्रश करने से रक्त संचार बढ़ जाता है। अब शावर चालू करें और ठीक उसी तरह स्नान करें जैसा कि आप सामान्य रूप से करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: सर्दियों में मेहंदी से नहीं इन आसान टिप्‍स से बालों को कलर करें

स्टेप 3

 brush for dry skin inside

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए सौम्य, गैर-स्ट्रिपिंग बॉडी वॉश का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि बॉडी वॉश में कोई किरकिरा या एक्सफ़ोलीएटिंग कण न हों। इसके बाद आप सामान्य रूप से नहाएं और आखिरी में तौलिए को हल्का दबाते हुए बॉडी से अतिरिक्त पानी पोंछें। ध्यान रखें कि इस दौरान आप बॉडी को बिल्कुल भी रब ना करें। सबसे आखिरी में आप मॉइश्चराइजर को अपनी बॉडी पर लगाएं और स्किन के नेचुरल मॉइश्चर को रिस्टोर करें।

इसका रखें ध्यान

 brush for dry skin inside

अगर आप ड्राई ब्रशिंग तकनीक के जरिए फ्लेकी व डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर रही हैं तो ऐसे में आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले तो कभी भी ड्राई ब्रश को अपनी स्किन पर बहुत हार्श होकर इस्तेमाल ना करें। इससे आपकी स्किन में जलन अधिक हो सकती है। साथ ही उसके नुकसान भी हो सकता है। इसके लिए आप ऐसे ड्राई ब्रश का इस्तेमाल करें, जिसके ब्रिसल्स थोड़े सॉफ्ट हों ताकि वह आपकी स्किन पर बहुत अधिक हार्श ना हों।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik