क्लीन और क्लीयर स्किन की चाहत तो हर महिला की होती है। लेकिन आज के समय में बढ़ता तनाव, पॉल्यूशन, कई तरह के स्किन व मेकअप प्रॉडक्ट, फेस पर ऑयल बिल्डअप व हार्मोनल बदलाव आदि कई स्किन प्रॉब्लम्स को जन्म देते हैं। इन्हीं प्रॉब्लम्स में से एक है एक्ने या मुंहासों की समस्या। जब चेहरे पर मुंहासे होते हैं तो इससे आपकी नेचुरल ब्यूटी कहीं छिप जाती है। ऐसे में अगर सही स्किन केयर रूटीन को अपनाया जाए व कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ली जाए तो इससे एक्ने की समस्या को बेहद आसानी से अलविदा कहा जा सकता है।

चूंकि अभी ठंड का मौसम है और इस मौसम में आपको गाजर बेहद आसानी से सस्ते दामों में मिल जाती है तो क्यों ना आप इसी की मदद से चेहरे पर मौजूद मुंहासों से छुटकारा पा लिया जाए। आमतौर पर लड़कियां मुंहासों से निजात पाने के लिए महंगी-महंगी क्रीम का सहारा लेती हैं, लेकिन अगर आप कुछ गाजर के रस का इस्तेमाल करती हैं तो बेहद ही नेचुरल तरीके से मुंहासे या एक्ने को बाय-बाय कह सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

पहला तरीका

यह गाजर के रस का इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका है और इस तरीके को अपनाते समय आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए बस आप जूसर मिक्सर की मदद से गाजर का रस निकालें। इसके बाद आप कॉटन पैड की मदद से उसे सीधे अपने फेस पर मौजूद एक्ने पर लगाएं। हालांकि गाजर का रस लगाने से पहले चेहरे पर मौजूद गंदगी को क्लीन करना ना भूलें। गाजर का रस लगाने के बाद उसे अच्छी तरह सूखने दें। आखिरी में पानी की मदद से चेहरे को वॉश करें। आप हर दिन इस तरीके को अपनाएं, आपको कुछ ही दिनों में अंतर नजर आने लगेगा।

acne and its effects

इसे जरूर पढ़ें- Skin Care Tips: इन 7 गलत आदतों की वजह से बढ़ जाती है मुंहासों की समस्या 

दूसरा तरीका 

अगर आपके एक्ने की समस्या के पीछे की वजह आपकी ऑयली स्किन है तो ऐसे में आपको इस तरीके को अपनाना चाहिए और एक्ने से छुटकारा पाना चाहिए। इसके लिए आप एक गाजर लेकर उसका रस निकालें। अब इसमें थोड़ी मुल्तानी मिट्टी लेकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। इसके बाद आप क्लींजर या फेस वॉश की मदद से चेहरे को वॉश करें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। करीबन दस से पन्द्रह मिनट बाद आप चेहरा वॉश कर लें। मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन के लिए बेहद अच्छी मानी जाती है। यह अतिरिक्त ऑयल को अब्जार्ब करके एक्ने के साथ-साथ व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स, ब्लेमिश आदि से निजात दिलाती है।

acne and carrot juice problems

इसे जरूर पढ़ें- मुंहासों के किस जगह होने पर होती है कौन सी हेल्थ प्रॉब्‍लम बताता है एकने मैप  

Recommended Video

तीसरा तरीका 

अगर आप इस तरीके से गाजर का इस्तेमाल करेंगी तो इससे आपके एक्ने की समस्या तो खत्म होगी ही, साथ ही आपकी स्किन को भी हाइड्रेशन मिलेगा। वहीं अनइवन स्किन टोन की समस्या भी दूर होगी। इसके लिए आप गाजर का फेस पैक बनाकर उसका इस्तेमाल कर सकती हैं। गाजर का फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले दो गाजर लेकर उसे स्टीम कर लें। अब आप इसे अच्छी तरह मैश करें। अब आप इसमें एक छोटा चम्मच शहद और दो-तीन बूंदे नींबू के रस की भी मिलाएं। इसके बाद आप इस पेस्ट को चेहरा क्लीन करने के बाद बतौर फेस पैक लगाएं। करीबन पन्द्रह मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह पानी की मदद से वॉश कर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।