• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 23 Feb 2022, 14:28 IST

वेव्स हेयर की महिलाएं इन टिप्स की मदद से रखें अपने बालों का ख्याल

अगर आपके हेयर नेचुरली वेव्स हैं तो ऐसे में आप उसकी केयर करने के लिए इन टिप्स को अपना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 23 Feb 2022, 14:28 IST
Next
Article
Know How To Take Care Of Waves Hair In Hindi

जिस तरह हर महिला की स्किन अलग होती है, ठीक उसी तरह उनके बालों में भी अंतर होता है। अमूमन यह देखने में आता है कि लोग स्ट्रेट हेयर और कर्ली हेयर के बारे में तो बात करते हैं, लेकिन वेव्स हेयर की तरफ किसी का ध्यान ही नहीं जाता। जबकि ऐसी कई महिलाएं होती हैं, जिनके हेयर नेचुरली वेवी होते हैं। ऐसे बालों की खासियत यह होती है कि यह ना तो पूरी तरह से सीधे होते हैं और ना ही बहुत अधिक कर्ली। अन्य हेयर टाइप की तरह ही वेव्स हेयर की महिलाओं को भी अपने बालों की सही तरह से केयर करना जरूरी होता है।

हालांकि, वेव्स हेयर का ख्याल रखना इतना भी मुश्किल नहीं होता है। बस आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना होता है और फिर आप अपने नेचुरल वेव्स हेयर को बेहद आसानी से पैम्पर कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम वेव्स हेयर की केयर के लिए कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बेहद काम आने वाले हैं-

वेव्स हेयर के लिए एंटी-फ्रिज शैंपू और कंडीशनर का करें इस्तेमाल

tpis Waves Hair care

जब बात हेयर केयर की होती है तो सबसे पहला स्टेप होता है बालों के लिए सही शैंपू व कंडीशनर का चयन करना। हमेशा ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें जो आपके बालों की जरूरतों को पूरा करते हों। मसलन, वेव्स हेयर के लिए एक एंटी-फ्रिज़ शैम्पू और एक एंटी-फ़्रिज़ कंडीशनर का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। वहीं, अगर आपके लहराते बाल जल्द ही रूखे लगने लगते हैं, तो ऐसे में मॉइश्चराइजिंग शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। हेयर मास्क भी रूखे और फ्रिज़ हेयर की समस्या से लड़ता है, आप इसका इस्तेमाल भी सप्ताह में एक बार कर सकती हैं।

वेव्स हेयर पर यूज करें लीव-ऑन क्रीम 

बालों को धोने के बाद लीव-ऑन क्रीम का इस्तेमाल करना वेव्स हेयर के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लीव-ऑन क्रीम के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक स्टाइलिंग प्रोडक्ट है, जो आपके बालों का भी ख्याल रखता है। यह आपके बालों को नमी और पोषण को बढ़ावा देने के साथ-साथ फ्रिज़ को दूर रखने में मदद करता है (फ्रिजी बाल कर रहे हैं परेशान, इन आसान Hair Hacks से हो जाएगा काम)। बस, गीले या सूखे बालों पर थोड़ी मात्रा में लीव-ऑन क्रीम लगाएं। आप इसे मिड लेंथ एरिया में जरूर अप्लाई करें, क्योंकि यह वह एरिया है, जहां पर बाल बहुत अधिक रूखे नजर आते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- अपने बालों के अनुसार इस तरह करें कंघी का चुनाव

वेव्स हेयर को बार-बार ना करें टच

Waves Haircare

अगर आप अपने वेव्स हेयर लुक को बनाए रखना चाहती हैं तो इसके लिए कोशिश करें कि आप अपने हाथों से बालों को बार-बार टच ना करें। दरअसल, एक बार स्टाइलिंग करने के बाद अगर आप बार-बार अपने बालों को छूते हैं, तो आपके हाथों से गंदगी और तेल आपके बालों में चला जाता है। जिससे ना केवल बाल गंदे होते हैं, बल्कि इससे वेव्स हेयर लुक भी खराब हो जाता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: इन 6 तरीकों से आपके बाल रहेंगे सिल्की और शाइनी

वेव्स हेयर के लिए हेयर ब्रश को कहें नो

care Waves Hair

जिस तरह कर्ली हेयर की महिलाओं को ब्रश का इस्तेमाल बेहद सोच-समझकर करना होता है, ठीक उसी तरह वेव्स हेयर के लिए भी हेयर ब्रश का इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, जब आप बालों को ब्रश करती हैं तो इससे हेयर स्ट्रैंड्स अलग हो जाते हैं, जिससे आपका हेयर लुक खराब हो जाता है। इसके अलावा, इससे बालों में फ्रिज की समस्या भी होती है। इसलिए, इस समस्या से बचने का एक आसान तरीका है कि आप नहाने से पहले बालों को ब्रश करें। हालांकि, अगर आपको नहाने के बाद बालों को डिटैंगल करने की जरूरत महसूस होती है तो आप इसे के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का यूज करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-  freepik, 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।