खुद को चुस्त व तंदरूस्त रखने के लिए महिलाएं हेल्दी खाने के साथ-साथ एक्सरसाइज पर भी उतना ही ध्यान देती है। यह उनके स्टेमिना को बढ़ाकर अधिक एक्टिव बनाता है। इतना ही नहीं, वर्कआउट के दौरान आप पसीना बहाते समय तनाव को भी खुद से दूर करती हैं और इस दौरान कई हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि वर्कआउट से आपके तन और मन दोनों को ही ढेरों लाभ मिलते हैं। वर्कआउट के बाद जब हम पसीने से तर हो जाते हैं तो खुद को एक बार से रिफ्रेश करने के लिए एक रिलैक्सिंग बाथ लेते हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप हर दिन वर्कआउट के बाद अपने बालों को शैम्पू कर पाएं। इससे आपके बाल गीले, चिपचिपे व अजीब से नजर आते हैं। ऐसे में बालों को किस तरह स्टाइल किया जाए, यह समझ ही नहीं आता। अगर आपको भी अक्सर यह परेशानी होती है तो आज हम वर्कआउट के बाद हेयर्स को स्टाइल करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

सेशन से पहले बालों को करें तैयार

 fitness tricks inside

एक्सरसाइज करने के लिए चाहे आप जिम जाती हों या फिर घर पर एक्सरसाइज करना पसंद करती हों, वर्कआउट सेशन से पहले अपने बालों को तैयार कर लें ताकि आपको बाद में ज्यादा मेहनत न करनी पड़े। ऐसा करने का एक आसान तरीका यह है कि अपने स्कैल्प पर विशेष रूप से हेयरलाइन पर ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें। यह पसीने को सोख लेगा और आपके बालों को चिपचिपी गंदगी बनने से रोकेगा। इससे वर्कआउट के बाद आपको बालों में बहुत अधिक गीला या चिपचिपापन महसूस नहीं होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन के लिए DIY फेस मास्क और ऑयल इस्तेमाल करती हैं मीरा राजपूत

अपने चेहरे के बालों को रखें दूर

 fitness tricks inside

जब आप वर्कआउट कर रही हैं तो यह आप ऐसे हेयरस्टाइल को चुनें, जो आपके बालों को चेहरे से दूर रखें। इसके लिए आप बालों में एक टॉप नॉट बनाकर उसे इलास्टिक बैंड की मदद से सिक्योर करें। यदि आपके बाल लंबे हैं, तो इससे ब्रेड बनाकर उससे बन बनाएं। यह आपके बालों को चिपचिपा व गंदा होने से बचाएगा। इतना ही नहीं, इससे आपको हीट फ्री खूबसूरत वेव्स लुक मिलेगा, जिससे बाद में बालों को स्टाइल करना काफी आसान हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: लंबे बालों की चाह है तो ये नेचुरल तरीके अपनाएं, कुछ दिनों में दिखेगा असर

बनाएं एक खूबसूरत हेयरस्टाइल

 fitness tricks inside

वर्कआउट के दौरान भले ही आपके बाल गीले व चिपचिपे हो गए हैं, लेकिन आप अपनी स्मार्टनेस का इस्तेमाल करके उसे बाद में एक खूबसूरत हेयरस्टाइल में बदल सकती हैं। मसलन, आप सी सॉल्ट स्प्रे का इस्तेमाल बालों में करें। इससे आपको कुछ ही मिनटों में बीची वेव्स लुक मिलेगा। बस आप स्प्रे का इस्तेमाल करने के बाद बालों को हाथों की मदद से स्क्रंच करना ना भूलें।

बैंग्स को करें रिंस

 fitness tricks inside

यदि आपके पास बैंग्स हैं या फिर चेहरे के पास छोटे-छोटे बाल हैं तो यकीनन आपको उन्हें दोबारा सेट करने में काफी वक्त बर्बाद करना पड़ता होगा। ऐसे में आप इस टिप्स की मदद लें। बस आप वर्कआउट सेशन के बाद अपने बैंग्स या छोटे बालों को रिंस कऱें। इसके बाद आप ब्लो ड्रायर की कूल सेटिंग का इस्तेमाल करके उन्हें सेट करें।

Recommended Video

बनाएं स्लीक पोनीटेल

 fitness tricks inside

यदि आपके बाल वर्कआउट के बाद काफी गीले हो गए हैं और आपको कुछ भी समझ नहीं आ रहा है। तो ऐसे में आप समय की बचत करते हुए बालों की स्टाइलिंग के लिए इस तरीके को अपनाएं। बस आप अपने ब्लो ड्रायर को ब्रेक दें और अपने बालों को रिंस करने के बाद, अपने बालों में थोड़ा स्टाइलिंग जेल लगाएं और एक स्लीक लो पोनीटेल बना लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, instagram