घूमना आखिर किसे अच्छा नहीं लगता। नई जगहों को एक्सप्लोर करने में काफी मजा आता है और कई नए बेहतरीन एक्सपीरियंस भी मिलते हैं। लेकिन ट्रेवलिंग के दौरान स्किन और बालों पर विपरीत असर भी होता है। दरअसल, किसी दूसरी जगह पर तापमान और पानी की क्वालिटी काफी अलग होती है। जिसके कारण जब आप वापिस लौटती हैं तो सिर्फ स्किन में ही फर्क नजर नहीं आता, बल्कि बाल भी अक्सर रूखे व बेजान लगते हैं। ऐसे में जरूरत होती है कि इन्हें रिजुविनेट करने के लिए आप इनकी अतिरिक्त केयर करें। ट्रेवलिंग के बाद बालों को दोबारा पोषित करने की जरूरत होती है ताकि बेजान बाल एक बार फिर से शाइन कर सकें। हो सकता है कि आप भी अभी ट्रेवलिंग करके लौटी हों और आपको इसी तरह डल और बेजान बालों की समस्या का सामना करना पड़ रहा हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि ट्रेवलिंग के बाद आप अपने बालों की सही तरह से केयर किस तरह कर सकती हैं-

करें क्लींज और कंडीशन

 hair after travel inside

इससे पहले कि आप अपने बालों को कुछ भी करें, यह सबसे जरूरी है कि आप किसी भी गंदगी, तेल और प्रॉडक्ट बिल्डअप से छुटकारा पाने के लिए इसे साफ और कंडीशन करें। आप अपनी स्कैल्प को रिंस करके डिटॉक्सिफाई करना शुरू करें। इसके लिए आप एक माइल्ड शैम्पू व कंडीशनर की मदद ले सकती हैं। बालों को वॉश करने के बाद इसे हवा में सूखने दें।

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ 10 मिनट में ऐसे मिल सकता है झुर्रियों से छुटकारा, एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से जानें Anti Ageing स्किन केयर

हॉट ऑयल को करें अप्लाई

 hair after travel inside

जब आप अपने बालों को अच्छी तरह वॉश कर लें और वह सूख जाएं तो उसके बाद बालों में हॉट ऑयल अप्लाई करें। याद रखें कि गंदे बालों में ऑयलिंग करने से कोई फायदा नहीं होता। वहीं क्लीन हेयर्स में तेल अच्छी तरह अब्जार्ब होता है, जिससे पोषण आपके बालों व स्कैल्प को गहराई तक मिलता है। इसके अलावा, बालों को धोने के बाद अगर हॉट ऑयलिंग की जाए तो इससे बालों को हाइड्रेशन भी मिलता है। इसलिए हमेशा पहले बालों को क्लीन करें और उसके बाद ऑयलिंग करें। इसके बाद आप बालों को दोबारा वॉश करने से पहले कुछ घंटों के लिए छोड़ दें।

इसे जरूर पढ़ें: झाइयों और डार्क सर्कल्‍स जैसी 10 स्किन प्रॉब्‍लम्‍स से छुटकारा दिलाते हैं किचन में छिपे ये नुस्‍खे

लें स्टीम बाथ

 hair after travel inside

आपको शायद पता ना हो, लेकिन स्टीम बाथ आपकी स्किन और बालों के लिए एक जादू की तरह काम करती है। बालों से ऑयल को वॉश करते समय कुछ देर के लिए आप स्टीम बाथ जरूर लें। स्टीम को बेहद नजदीक से बालों में ना लें ताकि आप किसी भी तरह की गर्मी का नुकसान न करें। अपने तेलयुक्त बालों को धोने के लिए एक लाइट शैम्पू का उपयोग करें।

Recommended Video

डीप कंडीशनिंग मास्क

 hair after travel inside

अपने बालों की डिटॉक्सिफाईंग और रिजुविनेट प्रोसेस को आप आखिरी में एक डीप कंडीशनिंग मास्क से कंप्लीट करें।  नम बालों पर ऑयल बेस्ड हेयर मास्क लगाएं और इसे 10-15 मिनट तक यूं ही रखें। आखिरी में आप बालों को धो लें। यह आखिरी स्टेप ना सिर्फ बालों को अधिक स्मूद बनाएगा, बल्कि बालों के बॉन्ड को अधिक मजबूत बनाकर उन्हें टूटने से भी रोकेगा। आप बालों को हवा में सूखने दें और फिर किसी लीव-इन कंडीशनर या सीरम का इस्तेमाल करें, ताकि आपके बाल फिर से शाइन करने लगें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik