इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि बढ़ता प्रदूषण  हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। फिर भले ही बात जल प्रदूषण की हो, वायु प्रदूषण की या ध्वनि प्रदूषण की। लेकिन बात सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। प्रदूषण के दुष्प्रभाव मनुष्य, जीव-जंतु व प्रकृति तो झेलती ही है, साथ ही आपकी स्किन पर भी इसका विपरीत असर पड़ता है। प्रदूषण के कारण समय से पहले उम्र का बढ़ना, डल व बेजान स्किन व अन्य कई स्किन प्रॉब्लम्स होती हैं।

ऐसे में अगर आप एक दमकती हुई त्वचा चाहते हैं तो हमें सबसे पहले प्रदूषण को तो कम करने के प्रयास करने चाहिए। यह हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। वहीं दूसरी ओर, हम एंटी-पॉल्यूशन स्किन केयर रूटीन भी डेवलप कर सकते हैं। स्किन की केयर करने के लिए हम एक रूटीन को फॉलो करते हैं, अगर उसमें थोड़ा फेर-बदल कर दिया जाए तो इससे आप अपनी स्किन को पॉल्यूशन से एक प्रोटेक्टिव शील्ड प्रदान कर सकती है।

इसका लाभ यह होगा कि आपकी स्किन को प्रदूषण की मार बेहद कम झेलनी पड़ेगी। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप अपने स्किन को एंटी-पॉल्यूशन किस तरह से बना सकती हैं-

इसे जरूर पढ़ें: DIY Face Packs: अपनी त्‍वचा के टाइप के अनुसार चेहरे पर लगाएं 'हल्‍दी के फेस पैक्‍स'

effective anti pollution skincare

ना भूलें एंटी-पॉल्यूशन क्लींजर 

अगर आप चाहती हैं कि प्रदूषण आपकी स्किन पर अपना गहरा असर ना छोड़े तो ऐसे में आपको क्लींजर को अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। क्लीन्ज़र फेस पर मौजूद किसी भी तरह के रसायन या धूल के कण को निकालने के लिए आपकी त्वचा के छिद्रों पर गहराई से कार्य करता है। यह अतिरिक्त सीबम और तेलों के उत्पादन को नियंत्रित करके त्वचा के पीएच के प्रबंधन में मदद करता है। क्लीन्ज़र न केवल अशुद्धियों को दूर करते हैं बल्कि आपकी त्वचा में ओमेगा से भरपूर यौगिकों को भी प्रेरित करते हैं जो प्रदूषण के खिलाफ एक कवच का काम करते हैं।

एंटी-पॉल्यूशन सीरम का जरूर करें इस्तेमाल

सीरम आपकी त्वचा को बाहरी तनावों से बचाने में मदद करते हैं। वे आपकी त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाते हैं और इसे भीतर से साफ करने में मदद करते हैं। सीरम आपकी त्वचा को शांत करता है और आपको एक समान त्वचा टोन और चिकनी बनावट देने के लिए हाइड्रेट करता है। यह आपकी स्किन में एक बैरियर की तरह काम करते हैं और प्रदूषण के खिलाफ आपकी स्किन की रक्षा करते हैं।

Recommended Video

एंटी-पॉल्यूशन लोशन है जरूरी

लोशन आपकी स्किन की एक एसेंशियल जरूरत है। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज आपकी त्वचा के ऊतकों को पोषण देने में मदद करते हैं। वे पर्यावरणीय क्षति को कम करके स्किन को रिपेयर करने में भी आपकी मदद करते हैं। कुछ लोशन में एक विशिष्ट एंटी-एजिंग फॉर्मूला होता है जो प्रदूषण के संपर्क में आने के कारण उम्र के धब्बे और महीन रेखाओं जैसे लक्षणों को कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Winter Skin Care: घर पर बनाएं ये मॉइश्‍चराइजर, त्‍वचा नहीं होगी ड्राई

anti pollution beauty products

एंटी-पॉल्यूशन मास्क का हो साथ

फेस मास्क यकीनन आपके ब्यूटी केयर रूटीन का हिस्सा होंगे। बेहतर होगा कि आप इसे एंटी-पॉल्यूशन फेस मास्क से स्विच करें। एंटी-पॉल्यूशन फेस मास्क आपकी त्वचा के ऊतकों में शक्तिशाली पेप्टाइड्स और एंटीऑक्सिडेंट को संक्रमित करते हैं जो आपकी त्वचा को सबसे गहरी परत से ठीक करते हैं और उनकी मरम्मत करते हैं। मुक्त कणों और प्रदूषण से निपटने के लिए सप्ताह में एक बार मास्क का उपयोग करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik