अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए हर महिला कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट का सहारा लेती है। वैसे तो महिलाएं अपनी स्किन को सूट किए जाने वाले ब्रांड व प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करना पसंद करती है। लेकिन कभी-कभी स्किन की जरूरतों को देखते हुए या फिर किसी प्रॉडक्ट के एड पर भरोसा करके वह नया प्रॉडक्ट भी ट्राई करती हैं। हालांकि हर बार नया प्रॉडक्ट आपकी स्किन को सूट ही करे, यह जरूरी नहीं है। कभी-कभी न्यू प्रॉडक्ट आपकी स्किन पर रिएक्ट कर जाता है, जिससे आपको बैड रिजल्ट देखने को मिलते हैं। 

आपको स्किन में रेडनेस से लेकर दर्द का अहसास हो सकता है। यूं तो किसी भी नए प्रॉडक्ट को सीधे फेस पर अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट करने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप इस स्टेप को भूल गई हैं और अब आपको बैड रिजल्ट मिला है तो ऐसे में आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके अपनी स्किन को रिजुविनेट कर सकती हैं-

मेकअप प्रॉडक्ट को दें ब्रेक

अगर आपको किसी प्रॉडक्ट से स्किन को बैड रिएक्शन हुआ है तो ऐसे में स्किन को हील करने का सबसे पहला नियम है कि आप अपने मेकअप प्रॉडक्ट्स को कुछ वक्त के लिए ब्रेक दें। दरअसल, विभिन्न मेकअप व ब्यूटी प्रॉडक्टृस में अल्कोहल, रेटिनोल, आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस और केमिकल एक्सफ़ोलीएटर आदि होते हैं, जो आपकी स्किन की रेडनेस, जलन व इरिटेशन बढ़ा सकते हैं। ऐसे में इन सभी प्रॉडक्ट्स को ब्रेक देना ही आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है। बस आप दिन में दो बार अपने चेहरे को किसी जेंटल फेस वॉश से साफ करें औरर उसे मॉइश्चराइज करे। अन्य स्किनकेयर उत्पादों को कुछ वक्त के लिए अपनी दराज के पीछे धकेल दें।

skin and reactions

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर ड्राई स्किन पैच को दूर करने के उपाय 

हार्श क्लींजर को कहें बाय-बाय

चूंकि आपकी त्वचा पहले से ही इरिटेशन के कारण परेशान है, ऐसे में स्किन को वॉश करने के लिए भूल से भी हार्श क्लींजर का इस्तेमाल ना करें। जब आपकी त्वचा उपचार हीलिंग मोड पर होती है, तो अपना चेहरा धोने के लिए हाइपोएलर्जेनिक, हल्के और हाइड्रेटिंग क्लींजर को चुनें। यह आपकी स्किन को क्लीन भी करेगा और स्किन की इरिटेशन को शांत करने के लिए उसके own internal mechanism को डिस्टर्ब भी नहीं करेगा।

skin reactions with products

स्किन बैरियर रिपेयरिंग पर दें ध्यान

नए स्किनकेयर उत्पादों के कारण होने वाली जलन आपकी त्वचा की ऊपरी परतों को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में आप मॉइस्चराइज़र और सीरम की मदद से स्किन बैरियर की रिपेयरिंग पर ध्यान दें। हायल्यूरोनिक एसिड, स्क्वैलीन और सेरामाइड जैसे इंग्रीडिएंट्स को अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं। यह आपकी त्वचा की ऊपरी परतों को थिक करने में मदद करते हैं और बैरियर रिपेयर प्रोसेस में सहायता करते हैं।

Recommended Video

रात में लगाएं सूदिंग जेल

अगर नए स्किन केयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करने के बाद आपकी स्किन पर इसका बैड रिएक्शन हुआ है तो यह स्टेप आपकी स्किन को जल्दी हील करने में मदद करेगा। दरअसल, रात में आपकी स्किन रिपेयर मोड में होती हैं और इसलिए उस समय अगर स्किन पर अतिरिक्त ध्यान दिया जाए तो इससे बेहतर रिजल्ट कम समय में ही देखने को मिलते हैं। इसलिए रात में आप का सूदिंग जेल को अपनी स्किन पर अप्लाई करें। एलोवेरा का चयन करना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह आपकी त्वचा को रात भर हाइड्रेट रखती है और स्किन की जलन व चुभन को शांत करने में मदद करती है।

skin and hair reactions with products

इसे जरूर पढ़ें- इन 7 गलतियों से चेहरे पर बढ़ते हैं डार्क स्पॉट्स, स्किन टोन होती है खराब 

स्किन पर दें पूरा ध्यान 

अगर आपकी स्किन को किसी भी प्रॉडक्ट के कारण बैड रिएक्शन हुआ है तो यह बेहद जरूरी है कि आप अगले कुछ दिनों तक अपनी स्किन पर बारीकी से नजर रखें। स्किन का पूरा ख्याल रखने और उसे हील करने के साथ-साथ आप यह भी अवश्य देखें कि आपकी स्किन पर इसका कैसा असर हो रहा है। अगर आपको दो-तीन में भी कोई अंतर नजर नहीं आता तो ऐसे में आपको त्वचा विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। आप उनकी सलाह पर किसी क्रीम या दवाई आदि का सहारा भी ले सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।