ऐसा कई बार देखा गया है कि कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स को महिलाएं उनकी शेल्‍फ लाइफ खत्‍म होने के बाद तक इस्‍तेमाल करती रहती हैं। इसका बड़ा कारण यह है कि बहुत सारे कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स ऐसे होते हैं, जिनमें उनकी एक्‍सपायरी डेट का जिक्र नहीं किया गया होता है। मगर यहां पर इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है कि कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स को अगर उनकी शेल्‍फ लाइफ खत्‍म होने के बाद भी आप इस्‍तेमाल करती रहेंगी तो यह आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

आप जो भी कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल कर रही हैं उस पर लिखी एक्‍सपायरी डेट पर जरूर गौर फरमाएं। यदि उस पर एक्‍सपायरी डेट नहीं लिखी है तो आप उसके लुक और स्‍मेल से पता लगा सकती हैं कि आपका कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट एक्‍सपायर हुआ है या नहीं हुआ है। 

दरअसल, जो कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट वॉटर बेस्‍ड होते हैं, उनमें शेल्‍फ लाइफ खत्‍म होने के बाद गंध आने लगती है। वहीं जो प्रोडक्‍ट्स ऑयल बेस्‍ड होते हैं, उनमें शेल्‍फ लाइफ खत्‍म होने के बाद ऑयल अलग और पाउडर अलग होने लग जाता है। पाउडर बेस्‍ड कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स अपनी शेल्‍फ लाइफ खत्‍म होने के बाद ड्राई होने लग जाते हैं । 

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: जानें त्‍वचा को साफ करने का आसान और सही तरीका

इस तरह से आप पहचान सकती हैं कि आपका कौन सा कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट कब एक्‍सपायर हो रहा है। 

tips  to  know  shelf  life  of  makeup

कॉस्मेटिक प्रोडक्‍ट्स की शेल्‍फ लाइफ के बारे में जानें 

मस्‍कारा

मस्‍कारा का इस्‍तेमाल 3 से 6 महीने तक किया जा सकता है। अगर मस्‍कारा (जानें मस्कारा हैक्स) सूखने लग जाए या फिर गाढ़ा होने लगे तो समझ जाएं कि वह एक्‍सपायर हो चुका है। 

फेस पाउडर 

वैसे तो पाउडर बेस्‍ड कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स की शेल्‍फ लाइफ ज्‍यादा होती है, मगर एक समय सीमा के बाद यह भी एक्‍सपायर हो जाते हैं। फेस पाउडर ( फेस पाउडर से जुड़ी गलतियां) 2 से 3 साल बाद इस्‍तेमाल करने लायक नहीं रहता है। कई बार यह समय से पहले ही बहुत अधिक ड्राई हो जाता है, ऐसे में इसका इस्‍तेमाल बंद कर देना चाहिए। 

फाउंडेशन 

फाउंडेशन वॉटर बेस्‍ड कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट होने के कारण ज्‍यादा लंबे वक्‍त के लिए इस्‍तेमाल नहीं किया जा सकता है। बाजार में अब क्रीम बेस्‍ड फाउंडेशन भी आ रहे हैं, जिन्‍हें 18 महीनों तक आराम से इस्‍तेमाल किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: हेल्‍थ के लिए ही नहीं ब्‍यूटी के लिए भी जरूरी हैं स्प्राउट्स

ब्‍लशर और आई शैडो

पाउडर बेस्‍ड होने के कारण ब्‍लशर और आई शैडो को 2 साल तक इस्‍तेमाल किया जा सकता है। वहीं अगर आप क्रीम बेस्‍ड ब्‍लशर और आई शैडो का इस्‍तेमाल करती हैं तो जान लें कि इन प्रोडक्‍ट्स की शेल्‍फ लाइफ मात्र 18 महीनों की होती है। 

tips  to  know  shelf  life  of   cosmetics

आईलाइनर और लिपलाइनर 

आईलाइनर और लिपलाइनर की शेल्‍फ लाइफ 2 वर्ष तक की हो सकती है। अगर आप पेंसिल आईलाइनर का इस्‍तेमाल कर रही हैं तो उसे थोड़े-थोड़े दिनों में शार्प करती रहें, इससे उसकी शेल्‍फ लाइफ बढ़ जाती है।  

लिपस्टिक और लिप ग्‍लॉस 

लिपस्टिक को 2 साल तक आराम से इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके बाद यह ड्राई होने लग जाती है।  वहीं आप आपने लिप ग्‍लॉस को 12 से 18 महीने तक ही इस्‍तेमाल करें, इसके बाद इसे चेंज कर लें। शेल्‍फ लाइफ खत्‍म होने के बाद लिप ग्‍लॉस में मिला ऑयल अलग होने लगता है। 

इन बातों का रखें ध्‍यान 

  • मस्‍कारा और आईलाइनर अगर सूख रहा हो तो उसमें पानी मिला कर उसे इस्‍तेमाल करने की गलती कभी न करें। इससे आपको आई इन्‍फेक्‍शन हो सकता है। 
  • अगर आपका फाउंडेशन सूख रहा है तो उसमें क्रीम मिला कर उसे चेहरे पर न लगाएं। यह आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। 
  • कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स लगाने के लिए जिस एप्लीकेटर का इस्‍तेमाल कर रही हैं, उसे समय-समय पर वॉश जरूर करें। साथ ही अपने मेकअप ब्रश को भी साफ करके ही रखें। 
  • अपने कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स को किसी से भी न शेयर करें और इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले अपने हाथों को जरूर साफ कर लें। 

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं।  इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।