हर लड़की अपनी स्किन से बेहद प्यार करती है और उसका ख्याल रखने के लिए हम सभी कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। सिर्फ क्लीजिंग या मॉइश्चराइजिंग के जरिए ही स्किन को ब्यूटीफुल नहीं बनाया जा सकता, बल्कि अपने डेली रूटीन में हम क्लीजिंग से लेकर मॉइश्चराइजिंग, टोनिंग, सीरम व सनस्क्रीन जैसे कई प्रॉडक्ट्स को यूज करते हैं। लेकिन अगर इन प्रॉडक्ट्स को इस्तेमाल करने के बाद भी आपको वह रिजल्ट न मिले, जिसकी आपको चाहत हो तो। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। इसके पीछे मुख्यतः दो ही कारण होते हैं।

इसे भी पढ़ें- प्रियंका चोपड़ा की तरह ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए ऑयल से अपनी स्किन की 5 तरह से करें केयर

पहला- गलत स्किन केयर प्रॉडक्ट का चयन और दूसरा उसे सही तरह से अप्लाई न करना। चूंकि आजकल हर स्किन केयर प्रॉडक्ट के उपर लिखा होता है कि वह किस तरह की स्किन के लिए बनाया गया है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं होती। अगर फिर भी आपको दुविधा है तो आप ऑल स्किन टाइप वाले स्किन केयर प्रॉडक्ट को चुन सकती हैं। इस तरह के प्रॉडक्ट हर तरह की स्किन के लिए काम करते हैं। अब गलत स्किन केयर प्रॉडक्ट चुनने का सवाल पैदा नहीं होता। तो बारी आती है दूसरी गलती की यानि स्किन केयर प्रॉडक्ट को सही तरह से अप्लाई न करने की।

दरअसल, जब आप कोई स्किन केयर प्रॉडक्ट लगाती हैं तो उसे स्किन में अब्जार्ब होने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए एक प्रॉडक्ट लगाने के बाद आपको कुछ देर इंतजार करना होता है, तभी आप अन्य प्रॉडक्ट लगाएं। लेकिन अधिकतर महिलाएं एक के बाद एक प्रॉडक्ट लगाती हैं, जिससे उन्हें कोई लाभ नहीं होता। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि स्किन पर दो प्रॉडक्ट अप्लाई करने के बीच में आपको कितनी देर का गैप अवश्य देना चाहिए-

जरूरी है समय

skin care products right interval

चूंकि स्किन का ख्याल रखने के लिए सिर्फ क्लीजिंग या मॉइश्चराइजिंग ही काफी नहीं होती। आपको टोनर से लेकर स्पॉट करेक्टर व सनस्क्रीन आदि की जरूरत होगी। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप दो प्रॉडक्ट को लगाने के बीच में उसे स्किन में अब्जार्ब होने का समय दें। साथ ही दूसरा प्रॉडक्ट अप्लाई करने से पहले स्किन को कुछ देर सांस भी लेने दें ताकि वह प्रॉडक्ट आपकी स्किन को फायदा पहुंचाए, नुकसान नहीं।

अलग-अलग समय

skin care products right interval ()

दो प्रॉडक्ट्स के बीच में कितना समय का गैप दिया जाए, इसके लिए कोई निश्चित समय नहीं है। बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप जिस भी प्रॉडक्ट को अप्लाई कर रही हैं। वह स्किन पर लगने के बाद ड्राई हो जाए। जब प्रॉडक्ट स्किन के उपर नजर नहीं आता तो इसका अर्थ है कि वह स्किन में अंदर अब्जार्ब हो गया है। अब आप दूसरा प्रॉडक्ट स्किन पर लगा सकती है। इसमें कुछ सेंकड में लग सकते हैं और एक पूरा मिनट भी। 

सनस्क्रीन को दें समय

skin care products right interval ()

भले ही आपकी स्किन की अब्जार्बिंग पावर कितनी भी अच्छी हो, लेकिन जब बात मॉइश्चराइजर, सीरम और खासतौर से सनस्क्रीन की आती है तो आपको इन्हें अप्लाई करने के बाद कम से कम एक मिनट के लिए जरूर रूकना चाहिए। दरअसल, जब आपका सनस्क्रीन अन्य प्रॉडक्ट्स के साथ मिल जाता है तो यह डायलूट हो सकता है और ऐसे में इसका प्रभाव भी कम हो जाता है। जिससे आपकी त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आती है और आपको सनस्क्रीन लगाने के बाद भी सनटैन, सनबर्न व अन्य स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- पहली प्रेगनेंसी के बाद कैसे करें स्किन केयर, मीरा राजपूत से सीखें

स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में आप सनस्क्रीन को हमेशा लास्ट में लगाएं और इसे लगाने के बाद कुछ मिनट के लिए अवश्य रूकें। उसके बाद ही मेकअप शुरू करें। इस तरह स्किन केयर प्रॉडक्ट्स के बीच में थोड़ा गैप करने से आपको भले ही समय थोड़ा ज्यादा लगे लेकिन इससे आपको बेस्ट रिजल्ट मिलते हैं।