इस बात में कोई दोराय नहीं है कि हेल्दी रहने के लिए फिजिकल वर्कआउट करना बेहद आवश्यक है। आमतौर पर महिलाएं अपनी फिजिकल प्रॉब्लम्स व स्ट्रेंथ को ध्यान में रखते हुए वर्कआउट करती हैं। लेकिन उस दौरान आपकी स्किन का क्या। यकीनन वर्कआउट के दौरान आप काफी पसीना बहाने वाली हैं और इसलिए अगर आपने वर्कआउट से पहले अपनी स्किन पर सही तरह से ध्यान नहीं दिया तो ऐसे में आपको वर्कआउट के दौरान या बाद में कुछ स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। अमूमन महिलाएं वर्कआउट के बाद तो अपनी स्किन को पैम्पर करती हैं, लेकिन प्री-वर्कआउट स्किन केयर रूटीन पर उनका इतना ध्यान नहीं जाता, हालांकि यह भी उतना ही जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे स्किन केयर स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको वर्कआउट से पहले जरूर फॉलो करना चाहिए-

स्किन को करें क्लीन

inside , workout skin tips

जिम में वर्कआउट करने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करना बहुत ज़रूरी है। यह रात से पहले त्वचा पर सभी बिल्ड-अप को हटा देता है, आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद कर देता है और आपकी स्किन को कसरत के लिए तैयार करता है। भले ही आप सुबह जिम जाती हैं या नहीं, सुबह अपने चेहरे को सौम्य क्लींजर से धोना एक अच्छी स्किनकेयर हैबिट है।

जरूर करें मॉइश्चराइज

inside , sunscreen cream

फेस को क्लीन करने के बाद अगला स्टेप है उसे मॉइश्चराइज करना। स्किन को मॉइश्चराइज करने से उसकी खोई नमी रिस्टोर होती हैं। वहीं, दूसरी ओर वर्कआउट के दौरान अत्यधिक पसीना आपकी त्वचा को निर्जलित कर सकता है और इसलिए भी वर्कआउट से पहले स्किन को मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी है। फेस पर मॉइश्चराइजर लगाने के साथ-साथ आप लिप बाम भी अवश्य अप्लाई करें, क्योंकि वर्कआउट के बाद आपके होंठ सूखे और रूखे हो सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- नवरात्रि में साबूदाने से करें स्किन केयर, घर पर ही आ सकता है पार्लर जैसा ग्लो

मेकअप को कहें नो

inside , workout tips

यह एक बेहद महत्वपूर्ण प्री-वर्कआउट स्किन केयर टिप्स है। जब आप वर्कआउट करने जा रही हैं तो यह जरूरी है कि आप अपने फेस को मेकअप फ्री रखें। यहां तक कि आप लिपस्टिक को भी अवॉयड करें। यदि आप मेकअप अप्लाई करती हैं और फिर वर्कआउट करती हैं तो तेल और पसीना मिलकर आपके पोर्स को क्लॉग कर सकते हैं और अनचाहे एक्ने को जन्म दे सकते हैं। इसलिए वर्कआउट से पहले मेकअप को नो कहना ही आपकी स्किन के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

लगाएं सनस्क्रीन

inside skin care in summer

स्किन की प्रॉपर केयर के लिए वर्कआउट से पहले सनस्क्रीन लगाना बेहद आवश्यक है। खासतौर से, यदि आप आउटडोर एक्सरसाइज जैसे रनिंग या योगा करती हैं या फिर अगर आप जिम जाती हैं, तो बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें। यह आपकी स्किन के उपर एक प्रोटेक्टिव लेयर की तरह काम करेगा।

Recommended Video

एंटीपर्सपिरेंट को करें अप्लाई

inside summer tips in hindi

यह तो आप जानती हैं कि वर्कआउट के दौरान आप काफी पसीना बहाने वाली हैं तो ऐसे में अपनी स्किन की केयर पहले से ही करना अच्छा रहेगा। इसके लिए आप एक एंटीपर्सपिरेंट रोल ऑन का उपयोग करें और अपने अंडरआर्म्स को बैक्टीरिया और कीटाणुओं का घर बनने से बचाएं।

इसे ज़रूर पढ़ें-घर पर बनाएं 'Rose Gel' और पाएं खूबसूरत बाल और त्‍वचा

बालों को जरूर बांधें

inside skin workout in summer

जब प्री-वर्कआउट स्किन केयर की बात होती है तो उसमें बालों को बांधना भी उतना ही अहम् है। दरअसल, वर्कआउट करते समय ओपन हेयर्स आपको परेशान तो करते हैं ही, साथ ही पसीने के कारण बाल ग्रीसी हो जाते है और ओपन होने पर वह आपकी स्किन को बार-बार टच करते हैं। अंततः यह बाल पिंपल्स, एक्ने और ब्रेकआउट की वजह बनते हैं। इसलिए वर्कआउट से पहले आप बालों से पोनीटेल या ब्रेड बना लें ताकि बाल आपकी स्किन को टच ना करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com