नेल आर्ट करना आखिरकार किस लड़की को अच्छा नहीं लगता। यह ना सिर्फ आपके नेल्स बल्कि पूरे लुक को बेहतरीन बनाता है। आप भी हर महीने तरह-तरह के मेनीक्योर करती होंगी और अपने नेल्स के लुक को खास बनाती होंगी। जहां कुछ महिलाएं घर पर ही मेनीक्योर करके अपने नेल्स को डिफरेंट लुक देती हैं। वहीं कुछ महिलाएं इसके लिए नेल सैलून का रूख करती हैं। तरीका चाहे जो भी हो, लेकिन इसकी मदद से आप अपने नेल्स को यकीनन एक ब्यूटीफुल लुक दे सकती हैं। हालांकि अगर आप लगातार ऐसा करती हैं तो इसका विपरीत असर आपके नेल्स पर पड़ने लगता है और एक समय ऐसा आता है, जब आपके नेल्स यह संकेत देने लगते हैं कि उन्हें एक ब्रेक की जरूरत है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने नेल्स द्वारा दिए जाने वाले इन संकेतों को समझें और समय रहते अपने नेल्स को भी सांस लेने का मौका दें। साथ ही कुछ दिनों के लिए नेल्स पर नेलपेंट लगाने से बचें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको उन संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आपको अब अपने मेनीक्योर को एक ब्रेक दे देना चाहिए-

नाखूनों में पीलापन

 trending nail art desings inside

अगर आप यह नोटिस करने लगी हैं कि अब आपके नाखून पीले दिखने लगे हैं, तो यह संकेत हैं कि अब आपको कुछ हफ्तों के लिए किसी भी प्रकार की नेल पॉलिश को नाखूनों पर अप्लाई नहीं करना चिहए।(शहनाज हुसैन से जानें पीले नाखूनों को चमकाने का तरीका) आपके नाखून पीले दिखने का मुख्य कारण यह है कि आपने बहुत गहरे रंग की नेल पॉलिश लगाई हुई है। वैसे आपके नाखूनों में पीलापन ना हो, इसके लिए आप नेल पेंट को लगाने से पहले बेस कोट लगाना कभी भी ना भूलें।

नाखूनों का कमजोर करना

 latest nail art desings inside

अपने नाखूनों को सख्ती से फाइल करना और बफर करना, एसीटोन-आधारित नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करना, ऐक्रेलिक और जेल मैनीक्योर के दौरान ग्लू का इस्तेमाल करने से नाखून कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में अब आपको अपने नेल्स को दोबारा स्वस्थ बनाने के लिए आपको कुछ वक्त के लिए नेलपेंट को अलविदा कह देना चाहिए। इसके अलावा आप नाखूनों को मजबूत बनाने वाले फॉर्मूला या क्यूटिकल ऑयल का भी इस्तेमाल करना ना भूलें।

इसे जरूर पढ़ें: शादी से पहले दुल्‍हन ये 6 होममेड ब्यूटी टिप्स अपनाएं, चेहरे पर आएगा गजब का ग्‍लो

आसानी से नाखूनों का टूट जाना

 fashionable nail art desings inside

यह भी एक संकेत है तो यह बताता है कि अब आपके नेल्स को एक ब्रेक की जरूरत है और अब आपको कुछ दिनों के लिए नेल्स पर नेलपेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। नाखूनों के टूटने का एक मुख्य कारण ऐक्रेलिक नेल्स से छुटकारा पाने के लिए गलत तरीके का उपयोग करना और अपनी पॉलिश को स्क्रैप करना है। ऐसे में आप बस किसी भी तरह की नेल पॉलिश या एक्रेलिक लगाना बंद कर दें और आपके नाखून आखिरकार फिर से मजबूत हो जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: इन कारणों को जानने के बाद आप भी करेंगी तिल के तेल को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल

Recommended Video

व्हाइट स्पॉट्स

 pink nail art desings inside

अगर आपको अपने नेल्स में व्हाइट स्पॉट्स बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं तो यह  keratin granulation का संकेत है। यह व्हाइट स्पॉट्स अधिकतर तब होते हैं, जब आप नेलपॉलिश को गलत तरीके से रिमूव करती हैं या फिर उसके लिए हार्श केमिकल्स का सहारा लेती हैं। यह आपके नाखूनों की सबसे ऊपरी सतह को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे असमान और सफेद पैच दिखाई देते हैं जो छूने में खुरदरा लगता है। इसलिए अगर ऐसा हो तो कुछ वक्त के लिए नेलपेंट को लगाने से बचें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik