छुहारा ऐसा ड्राई फ्रूट जिसे कई लोग बड़े चाव से खाते हैं। यह तो हम जानते ही हैं कि छुहारे की तासीर गर्म होती है। यह हमारे शरीर को मज़बूत बनाने में मदद करता है। लेकिन क्याो आप जानते हैं कि यह हमारी त्वरचा और बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इसमें भारी मात्रा में सेलेनियम, कॉपर, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, बोरोन, राइबोफ्लेविन, पाइरिडोक्सिन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व मौजूद हैं। यह सभी स्किन और बालों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि छुहारों का इस्तेमाल स्किन और बालों के लिए कैसे किया जा सकता है- 

छुहारा फेस स्क्रब

Dry Dates For Skin And Hair inside

सबसे पहले एक कप दूध लें और उसमें चार-पांच छुहारे भिगोकर रात-भर के लिए रख दें। सुबह इन्हें पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में एक चम्मच सूजी और एक चम्मच शहद मिला लें और सबको मिक्स करके दें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन के भाग पर हल्के हाथों से लगाएं और दस मिनट तक स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद इसे पंद्रह से बीस मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में सादे पानी से धो लें। इस स्क्रब से आपको ब्लैकहेड्स और डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा और साथ ही चेहरे पर चमक आएंगी। 

इसे जरूर पढ़ें- सफेद बालों से हैं परेशान तो यूज करें यह ऑयल, बाल होंगे नेचुरली काले

छुहारे का फेस पैक ऐसे बनाएं

Dry Dates For Skin And Hair inside

सबसे पहले सात-आठ छुहारे लें और एक कप दूध में रात-भर भिगोकर रख दें। सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में एक चम्मच मलाई और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इन सभी को ठीक से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से लगाएं। पैक को बीस मिनट तक चेहरे पर रहने दें। बाद में इसे सादे पानी से धो लें। इस पैक का आप एक या दो वीक में एक बार इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके यूज से आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और साथ ही एक्ने और रिंकल्स की समस्या कम हो जाएंगी। 

Recommended Video

छुहारों का बालों पर इस तरह करें इस्तेमाल 

Dry Dates For Skin And Hair inside

सबसे पहले दस से बारह छुहारे लें और बीज निकालकर उसे चार-पांच मग पानी में उबाल दें। इसी पानी में छुहारों को रात भर के लिए भिगोकर रख दें। सुबह उठकर पानी छान लें और इससे बालों को धोएं। एक दो दिन तक बालों में और कुछ भी ना लगाएं। आप ऐसा वीक में एक बार कर सकती हैं। इससे आपके बालों की ग्रोथ तेज़ होगी और वह शाइन भी करेंगे। साथ ही बालों का झड़ना भी कम होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- आप भी पाना चाहती हैं ऐश्वर्या और दीपिका जैसी आईब्रोज तो अपनाएं ये टिप्स

यह एक घरेलू नुस्खा है फिर भी इसे ट्राई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। पैच टेस्ट में किसी तरह की परेशानी होने पर यह ट्राई ना करें। आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।