जब ऑर्म्स का फैट बढ़ने लगता है तो इससे हाथों की स्किन लटकने लग जाती है, जिससे वह बेहद भद्दी नजर आती है। आमतौर पर हाथों की स्किन को टोन करने के लिए हम सभी एक्सरसाइज का सहारा लेती हैं, ताकि ना सिर्फ ऑर्म्स फैट को कम किया जा सके, बल्कि यह आपकी स्किन को टोन करने में भी मदद करती है। यकीनन स्किन को टोन करने और हेल्थ का ख्याल रखने के लिए एक्सरसाइज करना एक बेहतरीन विचार है। हालांकि, इसके अलावा भी मार्केट में कई तरह की क्रीम्स व प्रॉडक्ट अवेलेबल हैं, जो हाथ की चर्बी को खत्म करने और इस प्रक्रिया में त्वचा को टोन करने का दावा करते हैं, और ये आपको एक फर्म त्वचा पाने में मदद करते हैं। हालांकि इनके लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है। जबकि ऐसे कई अन्य तरीके भी हैं, जो बेहद सस्ते होने के साथ-साथ आपके आर्म फैट को कम करने उसे टोन कर सकते हैं। हालांकि, अधिकतर महिलाओं को इसके बारे में पता ही नहीं होता। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बिना एक्सरसाइज किए भी अपनी स्किन को टोन कर सकती हैं। साथ ही इनके लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की भी कोई आवश्यकता नहीं है-

हॉट टॉवल ट्रीटमेंट 

inside  Tone Skin

स्टीम से आर्म फैट कम होता है। हॉट टॉवल ट्रीटमेंट त्वचा पर पसीना पैदा करता है, जिससे स्किन फर्म है। यह त्वचा को फिर से जीवंत और उसे फर्म में भी मदद करता है। इसके लिए, आप सबसे पहले एक पैन में थोड़ा पानी उबालें। इसे थोड़ा ठंडा होने दें। अब, एक तौलिया लें और इसे गर्म पानी में डुबोएं। पानी निचोड़ें और इसे अपनी बाहों पर रखकर दबाएं। बेहतर परिणामों के लिए इसे 3-4 बार दोहराएं। सोने से पहले ऐसा करें तो बेहतर होगा। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-अगर बार-बार फैल जाता है आंखों का काजल तो आजमाएं ये टिप्स

दूध आएगा काम

inside  milk

दूध आपकी स्किन को क्लीन करने के साथ-साथ उसे टोन करने में भी मदद करता है। इसलिए आप दूध की मदद से अपनी स्किन का ख्याल रख सकती है। इसके लिए आप एक बाउल में 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब अपनी बांहों को साफ करके इस पेस्ट लगाएं। अब, इसे अपनी त्वचा पर एक सर्कुलर मोशन में धीरे से मालिश करें। 10 मिनट के लिए प्रतीक्षा करें और गुनगुने पानी में रिंस करें। इस उपाय से आपको डबल चिन से भी छुटकारा मिलेगा। जल्द परिणाम देखने के लिए इसे सप्ताह में कम से कम दो बार दोहराएं।

Recommended Video

हल्दी का करें इस्तेमाल

insidE  termric

हल्दी में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं और यही कारण है कि विभिन्न स्किन व हेल्थ इश्यूज को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। आप इसकी मदद से अपनी स्किन को टोन भी कर सकती हैं। इसके लिए, आप एक कटोरी में 1 टीस्पून हल्दी और 1 टीस्पून दही और बेसन मिलाएं। उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं, ताकि कोई गांठ न बने। अगर आपको लगता है कि पैक बहुत ज्यादा टाइट है तो कुछ और दही मिलाएं। अब इस गाढ़े पेस्ट को आर्म एरिया पर लगाएं। पेस्ट को 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। 20 मिनट के बाद, इसे सामान्य पानी में धो लें और सूखा लें। सप्ताह में दो बार इस उपाय को दोहराएं, आपको कुछ ही दिनों में अंतर नजर आने लगेगा। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप हल्दी का बहुत अधिक उपयोग न करें क्योंकि यह आपकी त्वचा को एक पीला रंग देगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-DIY: इन होममेड फेस पैक्स से गर्मियों में लाएं रूखी त्वचा में नई जान

 

अंडे की लें मदद

inside  egg

अंडे में स्किन टाइटनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं और इसलिए स्किन को टोन करने के लिए इसका इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। इसके लिए आप एक कटोरे में 2 अंडे का सफेद भाग फेंटें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच दूध, एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। अब, इस मास्क को अपनी बाहों पर लगाएं। इसे करीबन आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आप गुनगुने पानी ेसे स्किन को क्लीन करें। आप हर दिन इस नुस्खे को अपना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-freepik