यह तो हम सभी जानती हैं कि पॉल्यूशन हमारे बालों पर विपरीत प्रभाव डालता है। यह बालों के डल, सुस्त, बेजान व रूखा होने के साथ-साथ सिर में खुजली, हेयर फॉल व अन्य कई परेशानियों का कारण बनता है। खासतौर से, मेट्रो शहरों में जब प्रदूषण का स्तर इतना अधिक बढ़ गया है तो ऐसे में  आपकी सेहत से लेकर स्किन और बाल हर किसी पर खतरा मंडरा रहा है। लेकिन वो कहते हैं ना कि इलाज से बेहतर बचाव है। ऐसे में अगर प्रदूषण के स्तर को कम करने के साथ-साथ बालों की प्रदूषण से रक्षा की जाए तो इससे उसके प्रभाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है। हालांकि ऐसा करना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। अगर आप चाहें तो कुछ छोटे-छोटे टिप्स को अपनाकर बालों पर प्रदूषण के प्रभाव को बेहद आसानी से रिवर्स कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो बालों पर प्रदूषण के प्रभाव को मिनिमम करेंगे-

समझदारी से चुनें हेयर प्रॉडक्ट

 hair care in pollution inside

अगर आप सच में अपने बालों की सही तरह से केयर करना चाहती हैं और प्रदूषण के प्रभाव को मिनिमम रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप किसी भी हेयर प्रॉडक्ट को बेहद समझदारी के साथ चुनें। अपने बेसिक शैम्पू, कंडीशनर व हेयर सीरम का ही इस्तेमाल करें। हालांकि इस बात पर भी फोकस करें कि वह आपकी हेयर प्रॉब्लम्स व कंसर्न में बेहतर तरीके से काम करते हों। अगर आप पॉल्यूशन के प्रभाव को कम करना चाहती हैं तो ऐसे में एंटी-पॉल्यूशन हेयर शैम्पू का इस्तेमाल करना अच्छा विचार हो सकता है। इस तरह के शैम्पू व एंटी-पॉल्यूशन हेयर प्रॉडक्ट प्रदूषण के प्रभाव को रिवर्स करके बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: ड्राई बालों में 5 तरह से करें टी-ट्री ऑयल का यूज

हाइड्रेटिंग हेयर मास्क का लें सहारा

 hair care in pollution inside

यह तो हम सभी जानती हैं कि प्रदूषण बालों की नमी को छीनकर उन्हें रूखा, बेजान व कमजोर बना देता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि सप्ताह में कम से कम एक बार हाइड्रेटिंग मास्क को अपने बालों में जरूर लगाएं। यह बालों की नमी को बनाए रखेगा और उन्हें पोषित करेगा। इससे भी पॉल्यूशन आपके बालों का बहुत कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: सफेद बालों को रोकने के लिए जबरदस्त हैं ये आयुर्वेदिक नुस्‍खे, जल्द दिखेगा असर

जरूर करें कवर

 hair care in pollution inside

यह बालों को प्रदूषण से बचाने का एक आसान लेकिन प्रभावी तरीका है। जिस तरह आप बाहर निकलते समय धूप व प्रदूषण से स्किन को बचाने के लिए उसे कवर करती हैं, ठीक उसी तरह बालों को भी बाहर निकलने से पहले कवर करना ना भूलें। इसके लिए आप हेयर स्कार्फ से लेकर बंडाना व कैप आदि की मदद लें। इस एक ओर जहां यह आपके बालों के लिए एक शील्ड की तरह काम करेंगे, वहीं दूसरी ओर आपको अधिक स्टाइलिश भी दिखाएंगे।

Recommended Video

केमिकल ट्रीटमेंट को करें कम

 hair care in pollution inside

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि पॉल्यूशन का आपके बालों पर काफी गहरा और अधिक असर पड़ने लगा है तो ऐसे में आपको अपने हेयर डैमेज को कम करने पर विचार करना चाहिए। इसके लिए आप केमिकल ट्रीटमेंट को मिनिमम करें। यह भी आपके बालों को नुकसान पहुंचाकर उन्हें कमजोर बनाते हैं। इसकी जगह बालों को नेचुरली मजबूत बनाने पर जोर दें। मसलन, आप हॉट ऑयल मसाज आदि करें। यह भी प्रदूषण को बालों को नुकसान पहुंचाने से रोकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik