मेकअप किसी भी महिला की खूबसूरती को निखारने में मदद करता है और मेकअप की शुरूआत होती है फाउंडेशन लगाने से। मेकअप बेस बनाने के लिए हम फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि इसे सही तरह से अप्लाई करना बेहद जरूरी है, ताकि स्किन पर पैचेस आदि नजर ना आए। अमूमन फाउंडेशन लगाते समय सिर्फ स्किन टोन या स्किन टाइप का ही ख्याल नहीं रखा जाता, बल्कि आपको अपनी उम्र का भी ख्याल रखना चाहिए। अमूमन मैच्योर स्किन पर रिंकल्स व फाइन लाइन्स अधिक होती हैं और इसलिए अगर फाउंडेशन को सही तरह से अप्लाई ना किया जाए तो इससे लाइन्स के बीच में फाउंडेशन रह जाता है, जिससे वह पैची नजर आता है। ऐसे में जरूरी है कि आप बढ़ती उम्र में स्किन पर फाउंडेशन अप्लाई करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखें। तो चलिए जानते हैं मैच्योर स्किन पर फाउंडेशन एप्लीकेशन के दौरान किन बातों का रखें ख्याल-

पहले स्किन को करें तैयार

tips to apply foundation on mature skin inside one

जब उम्र बढ़ जाती है तो यह जरूरी हो जाता है कि आप पहले स्किन को इसके लिए तैयार करें। इसके लिए स्किन को क्लीन करने के बाद उसे मॉइश्चराइज करना जरूरी है। यह आपकी स्किन को ड्राईहोंने से बचाता है, जिससे फाउंडेशन बेहतर तरीके से अप्लाई होता है और आपको स्मूद मेकअप बेस मिलता है।

प्राइमर को ना करें स्किप

tips to apply foundation on mature skin inside two

एक प्राइमर न केवल आपके फाउंडेशन को लंबे समय तक बनाए रखता है, बल्कि आपको एक सुपर स्मूथ फिनिश देता है। इसके अलावा, यह ब्लेमिशेस और डार्क स्पॉट्स को भी हल्का करता है। इतना ही नहीं, जब आप प्राइमर को अप्लाई करती हैं तो उसके बाद आपको बहुत अधिक फाउंडेशन अप्लाई करने की जरूरत नहीं होती। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप फाउंडेशन एप्लीकेशन से पहले प्राइमर को जरूर अप्लाई करें।

इसे भी पढ़ें: DIY: खरबूजे से बने इस होममेड फेस पैक से आप भी पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन, जरूर करें ट्राई

चुनें हाइड्रेटिंग फॉर्मूला 

tips to apply foundation on mature skin inside thee

जब उम्र बढ़ने लगती है तो स्किन ड्राई होने लगती है। ऐसे में पाउडर के स्थान पर आपको लिक्विड या क्रीमी फाउंडेशन को अप्लाई करना चाहिए। जहां, क्रीमी फाउंडेशन पूर्ण कवरेज प्रदान करता है, वहीं लिक्विड आपको लाइट से मीडियम कवरेज प्रदान करता है। ऐसे में आप अपनी इच्छानुसार किसी भी हाइड्रेटिंग फॉर्मूला को चुन सकती हैं। इसके बाद आप स्पॉन्ज की मदद से इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें।

Recommended Video

शेड पर करें फोकस

apply foundation on mature skin inside

आमतौर पर जब भी फाउंडेशन शेड की बात आती है तो यही कहा जाता है कि स्किन टोन से मैचिंग फाउंडेशन शेड को ही स्किन पर अप्लाई करना चाहिए। हो सकता है कि आप भी अब तक ऐसा ही करती आई हों। हालांकि, यह नियम मैच्योर स्किन पर लागू नहीं होता। दरअसल, जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है तो आकी स्किन अधिक पेल होने लगती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने फाउंडेशन में हल्का वार्म शेड भी अवश्य मिक्स करें। इससे आपको एक परफेक्ट बेस मिलने में मदद होगी।

इसे भी पढ़ें: मिसेलर वॉटर और टोनर स्किन पर अलग-अलग तरीके से करते हैं काम, जानिए

सही तरह से करें अप्लाई

tips to apply foundation on mature skin inside

मैच्योर स्किन पर फाउंडेशन एप्लीकेशन के दौरान जिस तरह स्किन को सही तरह से प्रिपेयर करना और सही फाउंडेशन शेड को चुनना आवश्यक है। ठीक उसी तरह, फाउंडेशन एप्लीकेशन का तरीका भी सही होना बेहद आवश्यक है। अगर आप इसे गलत तरीके से अप्लाई करती हैं तो इससे आपकी अधिक मैच्योर व रिंकल-युक्त नजर आती है। अधिक उम्र में फाउंडेशन अप्लाई करते समय सॉफ्ट-ब्रिसल्ड बफर ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। इस ब्रश के ब्रिसल्स फाउंडेशन को स्मूदली अप्लाई करने में मदद करता है। साथ ही यह फाइन लाइन्स और रिंकल्स को भी सेटल करने में मदद करता है। हालांकि इसके अलावा आप स्पॉन्ज को भी इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन फिंगर का इस्तेमाल करने की भूल ना करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit:(@freepik)