अपनी स्किन की केयर करने और उसे पैम्पर करने के लिए हम शॉवर लेती हैं। इसके जरिए हम अपनी बॉडी के हर पार्ट पर फोकस कर पाती हैं। लेकिन शॉवर लेते समय ऐसे कई पार्ट्स भी होते हैं, जहां तक पहुंचना कठिन होता है और इसलिए उनकी क्लीनिंग करने में भी परेशानी होती है। ऐसा ही एक बॉडी पार्ट है बैक यानी पीठ। पीठ की त्वचा को साफ करने से लेकर उसे स्क्रब करने और एक्सफोलिएट करने के लिए अपने हाथों को मोड़ना पड़ता है। हालांकि, ऐसा करना आसान नहीं होता और इसलिए अपने काम को आसान बनाने के लिए अमूमन लोग बैक स्क्रबर का सहारा लेते हैं। 

एक बैक स्क्रबर एक ऐसी चीज है जो आपको अपनी पीठ पर अलग-अलग स्थानों पर इसे ठीक से साफ करने में मदद करती है। यह एक बड़े ब्रश की तरह नजर आता है, जिसके साथ आप अपनी पीठ को साफ कर सकती हैं। चूंकि मार्केट में कई बैक स्क्रबर मौजूद हैं, जिसके कारण सही बैक स्क्रबर चुनना मुश्किल हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप सही बैक स्क्रबर को चुन सकती हैं-

आसान हो पहुंच

जब आप बैक स्क्रबर खरीद रही हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसकी पहुंच पीठ के सभी एरिया पर आसान हो। इसलिए बैक स्क्रबर का एक लंबा हैंडल होना चाहिए जो आपको अधिकतम लाभ प्राप्त करने में मदद करेगा। साथ ही इस बात पर ध्यान दें कि बैक के किसी भी हिस्से पर पहुंचने के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत ना करनी पड़े। 

back scrub availability

इसे जरूर पढ़ें- पैरों की देखभाल का नहीं है समय, तो इन 5 टिप्स की मदद से करें Instant Pedicure 

हैंडल के डिजाइन पर करें फोकस

बैक स्क्रबर खरीदते समय उसके हैंडल के डिजाइन पर ध्यान देना भी उतना महत्वपूर्ण है। जब आप एक ब्रश चुनें तो अवश्य चेक करें कि इसे पकड़ना आसान हो और इसमें एंटी-स्लिप डिज़ाइन हो। साथ ही इसके हैंडल ड्यूरेबल भी होने चाहिए। 

back scrub best details

वेट और ड्राई ब्रशिंग में आए काम

जब भी आप किसी प्रॉडक्ट को चुनती हैं तो यह देखना चाहिए कि वह आपको मैक्सिमम लाभ प्रदान करे। यही नियम बैक स्क्रबर पर भी लागू होता है। आप ऐसा बैक स्क्रबर चुनें जो वेट और ड्राई ब्रशिंग दोनों उद्देश्यों को पूरा करें।  नहाने से पहले ड्राई ब्रशिंग आपकी स्किन को स्टिमुलेट करती है और इससे एक्सफोलिएशन के जरिए डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद करती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप जो ब्रश चुन रही हैं कि वह सूखे और गीले स्क्रबिंग दोनों के लिए उपयुक्त है।

Recommended Video

जल्दी सूखने की क्षमता 

ब्रश में मोल्ड और फफूंदी जमा होना काफी आम है। इसलिए जब आप बैक स्क्रबर ब्रश चुनें तो वह ऐसा होना चाहिए जो जल्दी सूख जाए। इससे मोल्डिंग की संभावना कम रहती है। वहीं, अगर आप एक क्लॉथ बैक स्क्रबर चुन रही हैं, तो आपको यह अवश्य देखना चाहिए कि यह जल्दी सूख रहा है। 

back scrub qualities

इसे जरूर पढ़ें- पीठ के पिंपल्स और कालेपन को दूर करने के लिए शहनाज़ हुसैन के DIY तरीके  

फर्म हो ब्रिसल्स  

जब आप बैक स्क्रबर खरीदेंगी तो अवश्य ही यह नहीं चाहेंगी कि कुछ उपयोगों के बाद ब्रश के ब्रिसल्स निकलकर गिरें। इसलिए, सुनिश्चित करें कि ब्रिसल्स ब्रश के बेस से मजबूती से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि ब्रिसल्स एक्स्ट्रा सॉफ्ट ना हो। इससे वे लंबे समय तक अपने शेप में रहेंगे और आप उसे लंबे समय तक बेहद आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।