हेल्दी और ब्यूटीफुल स्किन पाने की चाहत हम सभी की होती है और इसके लिए हम स्किन क्लीनिंग से लेकर टोनिंग व मॉइश्चराइजिंग करती हैं। लेकिन अगर आप सोचती हैं कि सीटीएम रूटीन ही आपकी स्किन को नेचुरली फ्लॉलेस लुक देगा, तो आप गलत हैं। दरअसल, स्किन की क्लीनिंग करने से लेकर उसे मॉइश्चराइज करने व सनस्क्रीन आदि अप्लाई करते समय भी आपको कुछ हाइजीन हैबिट्स को अपनाना बेहद जरूरी होता है। सिर्फ स्किन केयर प्रॉडक्ट्स को स्किन पर अप्लाई करना ही काफी नहीं है, जरूरी है कि आप उन्हें सही तरह से अप्लाई करें। साथ ही स्किन केयर प्रॉडक्ट के एप्लीकेशन के दौरान आप हाइजीन पर कितना फोकस करती हैं, यह भी उतना ही अहम् है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही स्किन केयर हाइजीन हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन पर फोकस करके आप ब्यूटीफुल स्किन पा सकती हैं-

चेहरे को टच करने से पहले करें हैंडवॉश

inside skin care in hindi

दिन में हम कई बार अपने चेहरे को छूती हैं और इस दौरान कई तरह के जर्म्स व बैक्टीरिया अनजाने ही हमारे चेहरे पर ट्रांसफर हो जाते हैं। जिसके कारण आपकी स्किन अधिक ऑयली हो जाती है, साथ ही इससे आपकी स्किन पर पिम्पल्स व ब्रेकआउट्स भी हो सकते हैं। इसलिए यह कोशिश करें कि जहां तक संभव हो सके, आप अपने चेहरे को छूने से बचें। इसके अलावा स्किन केयर प्रॉडक्ट्स से लेकर मेकअप को अप्लाई करने से पहले अपने हाथों व ब्यूटी एप्लीकेशन टूल्स को अच्छी तरह साफ करें।

जरूर रिमूव करें मेकअप

inside, Skin Hygiene Habits

पूरा दिन आप काम में भले ही कितना भी बिजी क्यों ना हो, लेकिन यह बेहद जरूरी है कि आप रात को सोने से पहले अपने मेकअप को रिमूव जरूर करें। कभी भी गलती से मेकअप के साथ सोने की भूल ना करें। अगर आप मेकअप के साथ सोती हैं तो इससे स्किन पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और ब्रेकआउट्स से लेकर स्किन एजिंग जैसी कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

पिम्पल्स को ना करें पॉप

inside, Skin Hygiene

कई बार स्किन पर ब्रेकआउट या पिम्पल्स हो जाते हैं और अमूमन हम उसे पॉप कर देते हैं। हालांकि, इसे कभी भी एक अच्छी स्किन केयर प्रैक्ट्सि नहीं माना जाता। दरअसल, जब आप इस तरह दानों को पॉप करती हैं तो ऐसे में चेहरे पर निशान रह जाते हैं, जो आसानी से नहीं जाते। इसलिए अगर कभी स्किन पर दाने हो जाएं तो ऐसे में पिम्पल्स को पॉप ना करें। बल्कि उन्हें ऐसे ही छोड़ दें।

इसे ज़रूर पढ़ें-फिटकरी से बने इन होममेड फेस पैक्स से पाएं ग्लोइंग त्वचा

समय-समय पर बदलें लूफा

inside , Flawless Skin

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि लूफा आपको एक अच्छा स्क्रब देता है और डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने में मदद करता है। लेकिन यह आपके स्किन इश्यूज का कारण बन सकता है। जब आप हर दिन नहाने के दौरान लूफा का इस्तेमाल करती हैं तो इस पर कुछ गंदगी और स्किन सेल्स जमा हो सकते हैं। ऐसे में जब आप लगातार इस लूफा का इस्तेमाल करती रहती हैं, तो इससे स्किन में इंफेक्शन व इरिटेशन हो सकती है। इसलिए आप अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए हर दो से तीन महीने में अपना पुराना लूफा बदल दें।]

 

Recommended Video

लिमिटेड करें फेस वॉश 

inside women skin tips

अमूमन महिलाओं को लगता है कि वह जितना अधिक अपना चेहरा धोती हैं, उनकी त्वचा उतनी ही बेहतर होती जाती है। हालांकि आपकी यह सोच सही नहीं है। अपने चेहरे को बार-बार धोने से आपके चेहरे की नमी कहीं खो जाती है। साथ ही अपनी स्किन के खोए हुए मॉइश्चर को रिस्टोर करने के लिए sebaceous glands ओवर एक्टिव हो जाती हैं। जिससे स्किन अधिक ऑयली हो जाती है और ऐसे में आपकी स्किन पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल ब्रेकआउट्स की वजह बन सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- ब्यूटी टिप्स ऐसे जो निखारेंगे त्‍वचा, हर महिला जरूर आजमाएं

पर्सनल केयर आइटम कभी ना करें शेयर

inside summer tips

अपने तौलिया, साबुन, रेजर, कंघी, मेकअप ब्रश या मेकअप जैसी अपनी पर्सनल केयर आइटम्स को शेयर करना सबसे खराब स्किन केयर हाइजीन हैबिट्स में से एक है। यह ना सिर्फ इंफेक्शन फैलने के चांसेस को बढ़ाता है, बल्कि कई स्किन केयर इश्यूज को भी इनवाइट करता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप पर्सनल केयर आइटम्स को किसी के साथ भी शेयर ना करें। अगर किसी कारण आप अपने पर्सनल केयर आइटम को शेयर करते हैं, तो दोबारा उपयोग करने से पहले उन्हें अच्छी तरह क्लीन कर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com