कोरोना काल ने महिलाओं की स्किन केयर का तरीका भी काफी हद तक बदलकर रख दिया। लंबे समय तक पार्लर पर ताला लग जाने के कारण महिलाओं ने स्किन की ग्रूमिंग के लिए घर पर ही तरह-तरह के उपचार किए। खासतौर से, अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए थ्रेडिंग से लेकर वैक्सिंग स्ट्रिप की मदद ली गईं। लेकिन फिर भी अधिकतर महिलाओं ने रेज़र का इस्तेमाल करने से परहेज किया। हालांकि यह बॉडी हेयर रिमूवल का एक आसान और दर्दरहित तरीका है। इसके बाद भी महिलाओं ने इसे इस्तेमाल नहीं किया, क्योंकि उसे लेकर कई तरह के भ्रम व मिथ्स उनके मन में होते हैं। कुछ महिलाएं तो यह भी मानती हैं कि रेज़र सिर्फ पुरूषों की स्किन के लिए ही सही होता है और अगर महिलाएं इसे इस्तेमाल करती हैं तो उनकी स्किन को नुकसान होता है। हो सकता है कि आपके मन में भी रेज़र को यूज करने को लेकर कई तरह के भ्रम हों, लेकिन आज हम आपको ऐसे ही कुछ मिथ्स व उससे जुड़ी सच्चाई के बारे में बता रहे हैं-

मिथ 1- शेविंग करने से बाल वापस थिक और डार्क आते हैं।

 razor tips i side

सच्चाई- जेनेटिक्स और हार्मोन शरीर के बालों के रंग, मोटाई और विकास को प्रभावित करते हैं। एक रेजर ब्लेड त्वचा की सतह पर बाल काट देता है, जिससे कटे हुए बाल मोटे और गहरे दिखाई देते हैं। बाल कितनी जल्दी बढ़ते हैं, यह भी अलग-अलग हो सकता है। उदाहरण के लिए, बगल के बाल, पैर के बालों की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत तेजी से बढ़ते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: लंबे बालों की चाह है तो ये नेचुरल तरीके अपनाएं, कुछ दिनों में दिखेगा असर

मिथ 2- एक नए और तेज रेज़र ब्लेड का उपयोग करने से अधिक कट्स लगते हैं।

 razor tips inside

सच्चाई- एक डल रेजर ब्लेड वास्तव में एक नए, तेज ब्लेड की तुलना में अधिक कट्स और त्वचा की जलन का कारण बन सकता है। सुस्त ब्लेड आपके शरीर के बालों को pull कर सकते हैं और आप त्वचा पर ग्लाइडिंग के दौरान अधिक रफ महसूस होता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक जलन हो सकती है। तेज रेज़र त्वचा के पार अधिक आसानी से चलते हैं और रेज़र पर एक हल्का स्पर्श आपको काम पूरा करने की आवश्यकता होती है।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए करें क्लींजिंग ऑयल इस्तेमाल

मिथ 3- रेज़र पर जोर से दबाने से आपको एक क्लोज़ शेव मिलेगी।

 razor tips inside

सच्चाई- अपने रेजर ब्लेड पर बहुत अधिक दबाव देने से निक्स और कट्स की संभावना काफी बढ़ जाती है। जब आपका रेजर ब्लेड तेज होता है, हैंडल पर हल्के से दबाएं और ब्लेड को आपके लिए काम करने दें।

Recommended Video

मिथ 4- एक ही एरिया में एक से अधिक बार शेविंग करने से अधिक क्लोज़ शेव मिलती है।

 razor tips inside

सच्चाई- यह भी एक मिथ ही है। एक ही एरिया पर कई बार शेविंग करने से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है। यदि रेज़र का आपको क्लोज़ शेव नहीं देता है, तो फिर से शेविंग जेल का इस्तेमाल करें और बॉडी एरिया पर धीरे से फिर से शेव करें। यदि आपको अभी भी क्लीन शेव प्राप्त करने में समस्या हो रही है, तो आपको रेजर ब्लेड को बदलने की जरूरत है।

अब यकीनन रेज़र इस्तेमाल करने को लेकर आपके मन में कोई शंका नहीं होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik