यह तो हम सभी को पता है कि सनस्क्रीन स्किन के लिए कितना आवश्यक है। आप चाहे घर से बाहर हों या ना हो, लेकिन फिर भी सनस्क्रीन लगाने की सलाह अवश्य दी जाती है। खासतौर से, अगर आप घर से बाहर निकल रही हैं और आप सनस्क्रीन लगाना भूल जाती हैं तो आपको टैनिंग, अनइवन स्किन टोन, डाल स्किन और डार्क स्पॉट्स जैसी कई स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, सनस्क्रीन का असर भी तीन-चार घंटे में खत्म हो जाता है और उसे रि-अप्लाई करने की जरूरत पड़ती है।

हालांकि, जो महिलाएं अपनी स्किन को लेकर सजग होती है, वह इन सभी बातों का ध्यान रखती हैं। लेकिन फिर भी हमारी बॉडी के ऐसे कई हिस्से होते हैं, जहां पर सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है। पर हम वहां पर सनस्क्रीन अप्लाई करना भूल जाते हैं। आमतौर पर, हम फिंगर पर सनस्क्रीन लेकर उससे फेस की मसाज करते हैं, लेकिन उन हिस्सों पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ बॉडी पार्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जहां पर सनस्क्रीन अप्लाई करना बेहद आवश्यक है-

लिप्स

lips

चेहरे पर तो हम सभी सनस्क्रीन लगाते हैं, लेकिन आपके होंठों का क्या? हो सकता है कि आपने कभी इस ओर ध्यान ना दिया हो, लेकिन आपके होंठों को भी सन प्रोटेक्शन की उतनी ही जरूरत होती है। होंठ आपकी स्किन से अधिक डेलीकेट होते हैं और इसलिए यह जल्दी डैमेज होते हैं। लिप्स पर सनस्क्रीन अप्लाई करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एसपीएफ युक्त लिप बाम को अपने स्किन केयर रूटीन में जगह दें। यह ना केवल आपके होंठों को सूरज की किरणों से प्रोटेक्ट करेगा, बल्कि सॉफ्ट-सॉफ्ट भी बनाएगा।

कान 

ears

यह तो हम सभी जानते हैं कि शरीर के ओपन एरिया पर सनस्क्रीन लगानी चाहिए, लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि कान हमारे शरीर का एक ऐसा पार्ट है, जिसे हम अमूमन कवर नहीं करते हैं और इसलिए कान को भी सनप्रोटेक्शन चाहिए। हालांकि, इस एरिया पर शायद ही किसी ने कभी सनस्क्रीन अप्लाई किया हो। इसलिए, अब आप जब भी चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं तो अंत में कानों पर भी इसे अप्लाई करना ना भूलें।

इसे ज़रूर पढ़ें- डायमंड फेशियल का इस्तेमाल करना आपके लिए हो सकता है लाभदायक, जानिए कैसे

आईलिड

आपने शायद ही कभी अपनी आईलिड पर सनस्क्रीन अप्लाई किया हो। दरअसल, अधिकतर लोग आंखों में सनस्क्रीन जाने से डरते हैं और इसलिए आईलिड पर भी उसे अप्लाई नहीं करते। जबकि हमारी आईलिड को भी सनब्लॉक की आवश्यकता होती है। आपने शायद नोटिस किया हो, लेकिन हमारे आई एरिया के आसपास ही उम्र बढ़ने, महीन रेखाओं और झुर्रियों के निशान सबसे पहले नजर आते हैं। इसलिए जब आप फेस पर सनस्क्रीन अप्लाई करें तो अपनी आईलिड का भी ख्याल रखें।

Recommended Video

फीट के टॉप पर

feet

शॉर्ट्स आदि पहनते समय आपने भले ही अपने पैरों पर सनस्क्रीन लगाया हो, लेकिन क्या आप कभी अपने फीट के टॉप पर सनस्क्रीन अप्लाई करती हैं। शायद नहीं। अक्सर हम सैंडल्स या फ्लिप-फ्लॉप पहनते हैं और इसलिए फीट के टॉप पर सनस्क्रीन लगाने का ख्याल हमारे दिमाग में आता ही नहीं है। लेकिन अगर आप एक ऐसे फुटवियर को पहन रही हैं जो ओपन है तो ऐसे में आपके पैरों को सूरज की किरणों से नुकसान पहुंच सकता है। बेहतर होगा कि आप जब भी पैरों पर सनस्क्रीन लगाएं तो फीट के टॉप पर भी इसे अच्छी तरह अप्लाई करें। आप सनस्क्रीन लगाने के बाद दो-तीन मिनट तक मालिश भी कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- एक्सपर्ट से जानें ये आसान ब्यूटी और मेकअप टिप्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।