नवरात्रि के पावन दिनों में लोगों के मन में सिर्फ भक्ति ही नहीं उमड़ती, बल्कि यह तो एक पर्व है उमंग और उल्लास का। आस्था के रंग में पूरी तरह डूबी महिलाएं इन नौ दिनों में सजने-संवरने का एक भी मौका नहीं छोड़तीं। जहां एक ओर दिन भर व्रत, उपवास व भक्ति का दौर चलता है, वहीं रात में माता की भक्ति करते हुए डांडिया खेलना आदि रंगारंग कार्यक्रम होते हैं और इन कार्यक्रमों के लिए महिलाएं पूरी तरह सज-धजकर जाती हैं। इन दिनों भले ही कोरोना के चलते सामूहिक कार्यक्रम ना किए जाएं या फिर इन कार्यक्रमों के तरीके में बदलाव आए, लेकिन आप अपने उत्साह व उमंग में कोई कमी नहीं होने दीजिएगा। इस बार भी आप पूरी तरह सज-संवरकर ही माता की भक्ति करिए। वैसे बात जब सजने की आती है तो इसमें सिर्फ आपके कपड़े या मेकअप पर ही ध्यान देना काफी नहीं है। आप कोशिश करें कि आपके नेल्स भी उतने ही खूबसूरत दिखें। नवरात्रि के दिनों में नेल्स पर कोई भी डिजाइन बनाते समय आपको उत्सव को भी ध्यान में रखना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही नेल आर्ट डिजाइन्स के बारे में बता रहे हैं, जो नवरात्रि के लिए एकदम सही रहेंगे-

बनाएं डांडिया डिजाइन

 navratri mail art inside

नवरात्रि का अवसर हो और डांडिया की बात ना निकले, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। माता की भक्ति करने के लिए गरबा करने की प्रथा है। ऐसे में अगर आप चाहें तो अपने नेल्स पर कलरफुल डांडिया डिजाइन बना सकती हैं। इसके लिए पहले आप नेल्स पर व्हाइट बेस कलर लगाएं। इसके बाद आप अपनी पंसद के कलर्स की मदद से डांडिया डिजाइन बनाएं। आखिरी में टॉप कोट की मदद से डिजाइन को सील करें। यह आपके नेल्स को सिंपल लेकिन एलीगेंट लुक देता है।

कलरफुल नेल आर्ट डिजाइन

 navratri mail art inside

नवरात्रि अवसर है जब हर किसी के मन में सिर्फ और सिर्फ सकारात्मकता ही होती है। माता का श्रृंगार किया जाता है। ऐसे में आप भी अपने नेल्स को उतना ही कलरफुल बनाएं। आप कुछ ब्राइट कलर्स जैसे येलो, ऑरेंज आदि की मदद से डिफरेंट डिजाइन बना सकती हैं। इससे नेल्स देखने में बेहद ही अच्छे लगते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन फ्लोरल नेल आर्ट डिजाइन्स की मदद से सजाएं अपने नेल्स

माता की तस्वीर

 navratri mail art inside

नवरात्रि को सेलिब्रेट करने का यह भी एक बेहद अच्छा आईडिया है। जब आप नेल आर्ट बना रही हैं तो कोशिश करें कि आप अपने नेल्स पर माता की तस्वीर उकेंरे। नेल आर्ट बनाने के लिए आप व्हाइट, रेड, येलो, ब्लैक जैसे कलर्स का सहारा ले सकती हैं। यह आपके नेल आर्ट डिजाइन को भी पूरी तरह से नवरात्रि स्पेशल बना देगा। नेल आर्ट बनाते समय आप सिर्फ एक नेल्स पर भी माता की तस्वीर बना सकती हैं। बाकी नेल्स पर आप अपनी पसंद से अलग-अलग नेल आर्ट डिजाइन बनाएं।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर करें ये 5 तरह की नेलआर्ट, एक्सटेंशन से भी बढ़कर आएगा लुक

Recommended Video

स्टिकर्स का लें सहारा

 navratri mail art inside ()

ऐसी कई महिलाएं होती हैं, जिन्हें नेल आर्ट डिजाइन बनाना तो पसंद है, लेकिन उन्हें ऐसा करना नहीं आता। ऐसे में आप नेल आर्ट स्टिकर्स की मदद से नवरात्रि स्पेशल नेल आर्ट डिजाइन बना सकती हैं। इन्हें नेल्स पर लगाना बेहद ही आसान होता है। खासतौर से, नवरात्रि के दिनों में कुछ डिफरेंट नेल आर्ट स्टिकर्स मिलते हैं जिनकी मदद से नेल्स को खास बनाया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: amazon, i.pinimg, wordpress