नारियल का तेल स्किन के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। आमतौर पर, नारियल के तेल को महिलाएं अपने स्किन केयर और हेयर केयर रूटीन में शामिल करना पसंद करती है। यह सिर्फ आपकी स्किन को मॉइश्चराइज ही नहीं करता, बल्कि इससे आपको अन्य भी कई लाभ मिलते हैं। यह आपकी स्किन पर फाइन्स लाइन व एजिंग के साइन्स को कम करता है। यह आसानी से स्किन में समा जाता है और उसे अधिक स्मूद बनाता है। साथ ही यह स्किन में एक प्रोटेक्टिव बैरियर की तरह काम करता है। स्किन की चाहे कोई भी प्रॉब्लम हो, उसे दूर करने में नारियल का तेल बेहद ही प्रभावशाली तरीके से काम करता है। आपने भी कई बार नारियल तेल का इस्तेमाल अवश्य किया होगा। लेकिन नारियल के तेल से आपको पर्याप्त लाभ तभी मिलता है, जब आप इसे सही तरह से इस्तेमाल करें। कुछ महिलाएं नारियल के तेल को स्किन केयर रूटीन में शामिल तो करती हैं, लेकिन उसका इस्तेमाल गलत तरीके से करती हैं, जिसके कारण उन्हें फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको नारियल तेल का इस्तेमाल करते समय की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

रातभर नारियल तेल लगाना

oil apply in night

यह तो हम सभी जानते हैं कि रात में हमारी स्किन रिपेयर मोड में होती है और इसलिए रात में लगाए गए प्रॉडक्ट स्किन पर अधिक प्रभावशाली तरीके से काम करते हैं। लेकिन आपको रात में नारियल का तेल अपनी स्किन पर लगाकर छोडने से बचना चाहिए। नारियल का तेल कॉमेडोजेनिक होता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके पोर्स को क्लॉग कर सकता है। नारियल का तेल रात भर लगाने पर आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स, पिंपल्स या व्हाइटहेड्स की समस्या हो सकती है।

ऑयली स्किन पर नारियल तेल लगाना

oily skin for coco oil

यह भी आपकी एक बहुत बड़ी मिसटेक है। नारियल तेल स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन यह हर स्किन टाइप के लिए नहीं है। इसलिए अगर आप नारियल तेल को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर रही हैं तो पहले आपको अपनी स्किन टाइप के बारे में जानना होगा। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आपको इसे सीधे स्किन पर लगाने से बचना चाहिए। यह आपकी स्किन के पोर्स को क्लॉग कर सकता है और ब्रेकआउट व एक्ने का कारण बन सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-त्वचा ही नहीं खूबसूरत हाथों के लिए बनाएं होममेड क्रीम

एलर्जी होने पर नारियल तेल लगाना

coconut oils

अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जिन्हें अखरोट या हेज़लनट्स से एलर्जी है तो ऐसे में नारियल तेल को स्किन केयर रूटीन में शामिल करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, ऐसी महिलाओं को नारियल तेल से भी एलर्जी हो सकती है और ऐसे में उसे स्किन पर अप्लाई करने से आपको स्किन रैशेज व इचिंग आदि की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, अगर आप पहली बार नारियल तेल को इस्तेमाल कर रही हैं तो पहले पैच टेस्ट अवश्य कर लें।

Recommended Video

फेस क्लींजर के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना

face ellergy

यदि आप मेकअप करती हैं, तो हो  सकता है कि आपको अक्सर नारियल तेल को बतौर मेकअप रिमूवर इस्तेमाल करने की सलाह मिली हो। यह वाटरप्रूफ मस्कारा के साथ भले ही बेहद अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन अन्य मेकअप को रिमूव करने में आपको परेशानी हो सकती है। साथ ही क्लीनिंग के दौरान यह कॉमेडोजेनिक तेल आपकी स्किन पर रह जाता है और फिर इससे आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। ऐसे में अगर आप मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो इसके स्थान पर क्लींजिंग बाम का इस्तेमाल करें। यह आपकी स्किन को क्लीन व मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ उसका ख्याल भी रखेंगे।

इसे ज़रूर पढ़ें-स्किन का रखना है ख्याल तो जरूर अप्लाई करें स्लीपिंग मास्क

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik