हल्दी एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जिसका इस्तेमाल किचन से लेकर स्किन केयर रूटीन में किया जाता है। सालों से, महिलाएं अपनी स्किन की नेचुरल ब्यूटी को एन्हॉन्स करने के लिए हल्दी का सहारा लेती हैं। ऐसा माना जाता है कि यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने से लेकर कई तरह की स्किन समस्याओं जैसे दाग-धब्बों आदि से निजात दिला सकता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इन्फ्लमेट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो स्किन को कई मायनों में लाभ पहुंचाती हैं। हालांकि, हल्दी से मिलने वाले स्किन बेनिफिट्स का लाभ आप केवल तभी उठा सकती हैं, जब आप इसे सही तरह से अप्लाई करें। हो सकता है कि आप हल्दी का इस्तेमाल करती हों, लेकिन आपको इच्छानुसार परिणाम ना मिल रहे हों। ऐसा इसलिए होता है कि हल्दी का इस्तेमाल करते समय हम अनजाने में कुछ गलतियां कर बैठती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

बहुत अधिक व गैर-जरूरी चीजों को मिलाना

inside  Turmeric mistakes  v

हल्दी स्किन के लिए एक जादू की तरह काम करती है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि महिलाएं जब किसी भी फेस पैक को बनाती है तो उसमें हल्दी को मिक्स कर देती हैं, जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। हल्दी तो पानी के साथ भी बेहतरीन रिजल्ट देती है। लेकिन अगर आप चाहें तो पानी के स्थान पर गुलाब जल व दूध के साथ भी इसे मिला सकती हैं। आप हर स्किन केयर इंग्रीडिएंट के साथ इसे मिक्स ना करें। ऐसा करने से आपका फेस पैक स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि वे हल्दी के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

इसे असमान रूप से लागू करना

inside  Use permanent

अगर आप हल्दी का पैक लगा रही हैं तो आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप इसे असमान रूप से ना लगाएं। अगर इसे असमान रूप से लगाया जाए तो हल्दी ठीक से काम नहीं करेगी क्योंकि यह आपके पूरे चेहरे पर नहीं लगेगी। साथ ही, इससे बाद में आपकी स्किन भी अलग नजर आएगी, क्योंकि जिस हिस्से में आपने हल्दी लगाई है वह थोड़ा पीला होगा और बाकी हिस्सा सामान्य होगा। इसलिए, आपकी त्वचा पर हल्दी फेस पैक लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे एक समान रूप से अप्लाई करें।

गर्दन पर ना लगाना

inside  Dont Use nick

जब आप हल्दी का फेस पैक स्किन पर लगा रही हैं तो आपको एक बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप इसे अपने नेक एरिया पर भी जरूर लगाएं। अमूमन महिलाएं इसके केवल चेहरे पर ही लगाती हैं और अपनी गर्दन को भूल जाती हैं। जबकि आपको यह गलती नहीं करनी चाहिए। 

फेस पैक को लंबे समय तक लगाकर रखना

inside  Using Face pack

क्या आपने कभी नोटिस किया है कि जब आप हल्दी का पैक लगाती हैं तो बाद में आपकी स्किन हल्की पीली-पीली नजर आती है और आप यकीनन ऐसा नहीं चाहेंगी। लेकिन क्या आपको पता है कि यह भी आपकी एक गलती के कारण ही होता है। दरअसल, हल्दी जिस भी चीज पर लगाई जाती है उस पर एक पीला रंग छोड़ देता है। इसलिए, आपको इसे अपने चेहरे पर इसे लगाने के बाद रखने के समय के बारे में सावधान रहना चाहिए। आदर्श रूप से, 20 मिनट के भीतर चेहरे से सभी फेस पैक हटा दिए जाने चाहिए और ऐसा ही हल्दी के साथ भी होता है। अगर आप हल्दी का फेस पैक अपने चेहरे पर ज्यादा देर तक लगाकर रखती हैं तो यह आपके चेहरे पर पीले निशान छोड़ सकता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- अनार से 3 तरह बनाए फेस पैक, कील-मुंहासे के साथ-साथ डेड स्किन से भी मिलेगा छुटकारा

अच्छी तरह से धोना नहीं

inside  Dont wash

फेस पैक लगाने के साथ-साथ उसे सही तरह से क्लीन करना भी बेहद जरूरी है। कई बार ऐसा होता है कि हम पानी से चेहरा धोते तो हैं, लेकिन चेहरे के कई हिस्सों जैसे कान या अन्य कॉर्नर को क्लीन करना भूल जाते हैं। इससे आपके फेस का वह हिस्सा बाद में पीला नजर आता है। इसलिए हल्दी लगाने के बाद उसे ठंडे पानी या सामान्य पानी की मदद से अच्छी तरह से क्लीन करें। 

Recommended Video

साबुन का इस्तेमाल करना

inside  Turmeric mistakes Using soap

एक और आम गलती जो हम करते हैं वह है फेस पैक लगाने के बाद साबुन का इस्तेमाल करना। यह सच है कि हल्दी का पैक लगाने के बाद उसे अच्छी तरह से क्लीन करना जरूरी है। हालांकि, हल्दी का पैक हटाने के बाद हमें अपनी त्वचा या चेहरे पर साबुन के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें-Personal Experience: चेहरे की कई समस्याओं को दूर करेगा ये फेस पैक

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik