लड़कियों का मेकअप लिपस्टिक के बिना कंप्लीट ही नहीं होता। भले ही आप लाइट कलर लिपस्टिक इस्तेमाल करें या फिर बोल्ड लिप कलर। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो बाहर निकलते समय हम केवल लिपस्टिक ही अप्लाई करती हैं और लुक पूरी तरह से चेंज हो जाता है। आप भी केजुअल से लेकर पार्टी मेकअप में लिपस्टिक अप्लाई करती होंगी। लिपस्टिक ना सिर्फ आपके लिप्स को एक कलर देता है, बल्कि इससे आपकी लिप्स की स्किन भी प्रभावित होती है। इसलिए हमेशा ब्रांडेड व अच्छी क्वालिटी की लिपस्टिक लगाने की सलाह दी जाती है। लिप की केयर करने के चक्कर में हम लिपस्टिक से जुड़े कुछ मिथ्स पर भी बिना सोचे-समझे ही भरोसा करने लगती हैं। हो सकता है कि आप भी इससे जुड़े कुछ मिथ्स को सच मानती हों। इसलिए आज इस लेख में हम आपको लिपस्टिक से जुड़े कुछ मिथ्स और उनकी सच्चाई के बारे में बता रहे हैं, ताकि आपके मन में किसी तरह का भ्रम ना रह जाए-

मिथ 1- लिपस्टिक से होंठ हो जाएंगे डार्क

 lipstick red inside

सच्चाई-कुछ लिपस्टिक आपके होंठों पर स्टेनिंग का कारण बन सकती हैं, लेकिन अगर आप हर दिन इसे अच्छी तरह रिमूव करती हैं, तो यह समस्या नहीं होनी चाहिए। काले होंठ आनुवंशिक हो सकते हैं या अन्य कारकों के कारण हो सकते हैं, जैसे स्मोकिंग, सन डैमेज, एक्सफोलिएट ना करना, होंठों को मॉइश्चराइज ना करना आदि।

इसे जरूर पढ़ें: आंखों पर आती है पफीनेस, पड़ गए हैं डार्क सर्कल या झुर्रियां, अपने लिए ऐसे चुनें सही आई क्रीम

मिथ 2- लिपस्टिक आपके होंठों को रूखा बनाती है।

 lipstick red inside

सच्चाई- यह मुख्य रूप से आपके लिपस्टिक के टाइप पर निर्भर करता है। अधिकतर लिक्विड मैट लिपस्टिक अप्लाई करने के बाद आपके होंठों को रूखा बनाती है। लेकिन अगर आप लिपस्टिक को सही तरह से अप्लाई करती हैं तो यह समस्या नहीं होगी। मसलन, लिपस्टिक को अप्लाई करने से पहले लिप्स को एक्सफोलिएट करके लिप बाम अप्लाई किया जाए तो इससे लिपस्टिक और लिप्स के बीच में एक बैरियर होता है और इससे लिप्स रूखे नहीं होते।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care: लंबे, घने और सुंदर बालों के लिए घर पर ही बनाएं ये 5 तरह के शैम्‍पू

मिथ 3- रेड लिपस्टिक केवल फेयर स्किन पर अच्छी लगती है।

 lipstick red inside

सच्चाई- आमतौर पर यह माना जाता है कि रेड लिपस्टिक केवल फेयर स्किन पर अच्छी लगती है। जबकि यह पूरी तरह से एक मिथ है। आपकी स्किन टोन चाहे जो भी हो, लेकिन रेड लिप्स आपके लुक को एन्हॉन्स करती है। दरअसल, मार्केट में रेड लिपस्टिक के कई शेड्स अवेलेबल हैं और इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखते हुए रेड लिपस्टिक शेड को चुनें। मसलन, अगर आपकी स्किन टोन डस्की है तो आपको डीप रेड लिपस्टिक को अप्लाई करना चाहिए।

Recommended Video

मिथ 4- लिपस्टिक लगाने से पहले हमेशा अपने होंठों को लाइन करें

 lipstick red inside

सच्चाई- आमतौर पर यह माना जाता है कि लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होंठों पर लाइनर को अप्लाई किया जाए। यह आपके होंठों को अधिक डेफिनेशन देता है। लेकिन अमूमन ऐसा होता है कि अगर आप लिप लाइनर को पहले अप्लाई करती हैं तो इससे जब बात में लिप्स से लिपकलर हटता है तो इससे लिप्स के चारों ओर रिंग्स नजर आते हैं जो देखने में बेहद भद्दे लगते हैं। इसलिए पहले अपनी लिपस्टिक लगाएं और फिर अपने होंठों के बाहरी रिम को परिभाषित करने के लिए अपने लाइनर का उपयोग करें। वहीं अगर आप पहले लिप लाइनर का यूज कर रही हैं तो इससे सिर्फ होंठों पर आउटलाइन ना करें, बल्कि इसके बाद आप उसे लिप लाइनर से फिल करें। इसके बाद लिपस्टिक अप्लाई करें। ऐसे में जब लिपस्टिक हट भी जाएगी, तब भी रिंग्स नजर नहीं आएंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: instagram