• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

ऑयली स्किन की महिलाओं को भूल से भी नहीं करना चाहिए इन इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको कुछ इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
Published -06 Mar 2022, 13:00 ISTUpdated -05 Mar 2022, 17:11 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -06 Mar 2022, 13:00 ISTUpdated -05 Mar 2022, 17:11 IST
Next
Article
some ingredients oily skin woman should avoid

कुछ महिलाएं स्किन की केयर करने के लिए क्रीम्स का इस्तेमाल करती हैं तो कुछ घरेलू उपायों पर भरोसा करती हैं।  लेकिन तरीका चाहे जो भी अपनाया जाए, रिजल्ट मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किन इंग्रीडिएंट्स को अपनी स्किन के लिए चुना है। स्किन की देखरेख करने के लिए सबसे पहले सही इंग्रीडिएंट का चयन करना बेहद आवश्यक है। इसमें भी आप इसे अपनी स्किन टाइप के अनुसार सलेक्ट करें।

Riya beauty expert

जी हां, हर स्किन केयर इंग्रीडिएंट की अपनी एक अलग खासियत होती है और इसलिए जो इंग्रीडिएंट्स रूखी स्किन पर किसी जादू की तरह काम करते हैं, वही ऑयली स्किन के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप पहले अपनी स्किन को समझें और ऐसे इंग्रीडिएंट्स से दूर रहें, जो आपकी स्किन के लिए समस्या खड़ी कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रही हैं, जिन्हें ऑयली स्किन की महिलाओं को अपनी स्किन पर अप्लाई नहीं करना चाहिए-

बादाम ऑयल व ऑलिव ऑयल से बनाएं दूरी

olive oil

ऑयली स्किन की महिलाओं को बादाम रोगन, बादाम ऑयल या फिर ऑलिव ऑयल जैसे इंग्रीडिएंट्स से दूरी बनानी चाहिए। दरअसल, आपकी स्किन पहले से ही ऑयली है और ऐसे में अतिरिक्त ऑयल्स का इस्तेमाल करने से ना केवल आपकी स्किन चिपचिपी नजर आएगी, बल्कि इससे आपको पिंपल्स व ब्रेकआउट्स की समस्या भी हो सकती है। हालांकि, आप अपनी स्किन पर एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल लगा सकती हैं। आप उससे स्किन की मसाज कर सकती हैं या मेकअप रिमूव कर सकती हैं। लेकिन इसे भी स्किन पर लंबे समय तक ना छोड़ें। दस मिनट के भीतर ही फेस वॉश अवश्य कर लें।

इसे ज़रूर पढ़ें- ऑयली स्किन को ग्लोइंग बनाने वाले तेल के फायदे जानिए

आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस युक्त प्रोडक्ट्स

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको ऐसे किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, जिसमें आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस का इस्तेमाल किया गया है। इससे आपको एक्ने व अन्य स्किन इश्यूज होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। दरअसल, ज्यादा ऑयली स्किन सेंसेटिव होती है और ऐसे में कृत्रिम खुशबू आपकी स्किन को परेशान कर सकती है। इसलिए, जहां तक संभव हो, अपनी स्किन की केयर करने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल पर जोर दें।

Recommended Video

नींबू से होगी स्किन को समस्या

skin care for oily skin women

चूंकि अत्यधिक ऑयली स्किन सेंसेटिव होती है, इसलिए ऐसी स्किन की महिलाओं को नींबू का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इससे उनकी स्किन में इचिंग व अन्य प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। यह सच है कि विटामिन सी स्किन को लाभ पहुंचाता है और अगर आप अपनी स्किन को विटामिन सी बेनिफिट्स प्रदान करना चाहती हैं तो ऐसे में आप नींबू के स्थान पर ऑरेंज जूस इस्तेमाल करें। वहीं, अगर आप नींबू को यूज ही करना चाहती हैं तो इसे सीधे स्किन पर ना लगाएं, बल्कि आप इसमें शहद मिक्स करके अप्लाई करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- ऑयली स्‍किन की ऐसे करें केयर, चेहरे पर दिखेगा हमेशा ग्‍लो

ग्लिसरीन को कहें ना

ग्लिसरीन को भी ऑयली स्किन के लिए इस्तेमाल करना सही नहीं माना जाता। दरअसल, यह थोड़ा थिक होता है और मोम जैसी फॉम में होता है। ऐसे में अगर ऑयली स्किन की महिलाएं इसे इस्तेमाल करती हैं तो उन्हें स्किन में रैशेज की समस्या हो सकती है। अगर आप अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करना ही चाहती हैं तो ग्लिसरीन की जगह एक लाइट मॉइश्चराइजिंग इंग्रीडिएंट को इस्तेमाल करने पर विचार करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।