घने और सुंदर बालों की चाहत तो हर महिला को होती है। अपने बालों को घना व हेल्दी बनाने के लिए महिलाएं कई तरीके भी अपनाती हैं। दरअसल, थिक हेयर देखने में बहुत ही अच्छे लगते हैं। इतना ही नहीं, ऐसे बालों में आप तरह-तरह के हेयरस्टाइल ट्राई कर सकती हैं, जबकि थिन हेयर में ऐसा कर पाना संभव नहीं होता, क्योंकि थिन हेयर में स्टाइलिंग करते हुए आपको वह लुक नहीं मिल पाता, जो आपको चाहिए होता है। आज के समय में जब खानपान से लेकर प्रदूषण तक बालों की हेल्थ को प्रभावित करते हैं, ऐसे में अगर आपके हेयर्स थिक हैं तो सच में आप काफी Blessed हैं। आप इन थिक हेयर्स की मदद से हर दिन एक न्यू लुक पा सकती हैं। लेकिन कई बार अनजाने में हेयर्स की स्टाइलिंग के दौरान हम कुछ ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर बैठती हैं, जिससे आपके बालों को नुकसान हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको उन्हीं छोटी-छोटी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें थिक हेयर्स की महिलाओं को करने से बचना चाहिए-

गीले बालों में ब्रशिंग

hairstyling mistakes have thick hair inside

कई बार महिलाएं जल्दी में होती हैं या फिर किसी हेयरस्टाइल के लिए बालों का Wet look चाहिए होता है और इसलिए वह गीले बालों में ब्रशिंग करती हैं। लेकिन वास्तव में आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। दरअसल, गीले बाल काफी कमजोर होते हैं और इसलिए अगर गीले बालों के ब्रशिंग की जाए तो इससे हेयरफॉल की समस्या शुरू हो सकती हैं। इसलिए पहले आप बालों को हवा में सूखने दें और फिर अपनी उंगलियों की मदद से बालों को हल्का सुलझाएं। आखिरी में बालों में कंघी करें।

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: तेल लगाने से बाल हो जाएंगे लंबे और घने, मिलते हैं ऐसे ही 5 फायदे

हेयर ड्रायर का गलत इस्तेमाल

hairstyling mistakes have thick hair inside

अक्सर बालों की स्टाइलिंग के लिए हम सभी हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर इसका गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इससे बालों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। कई बार हम बालों की स्टाइलिंग के साथ-साथ उसे सूखाने के लिए भी हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बहुत अधिक गीले बालों में हेयर ड्रायर को यूज करने से आपको उसे बार-बार बालों में इस्तेमाल करना होगा। जिससे ज्यादा हीट के कारण आपके बालों की हेल्थ को नुकसान पहुंचेगा। इसके अलावा हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से पहले हीट प्रोटेक्टेंड सीरम को बालों में अप्लाई ना करना भी आपके थिक हेयर्स को नुकसान पहुंचाएगा।

Recommended Video

सुपर शॉर्ट हेयरकट करवाना

hairstyling mistakes have thick hair inside

अगर आपके थिक हेयर्स हैं तो आपको इस गलती से बचना चाहिए। अधिकतर महिलाएं थिक हेयर्स को मैनेज करने के लिए उन्हें बहुत अधिक शार्ट करवा देती हैं। लेकिन छोटे हेयर्स होने का अर्थ यह नहीं है कि यह अधिक मैनेजेबल होंगे। बल्कि इस तरह के हेयर्स की स्टाइलिंग में काफी अधिक समय लगता है। इसलिए अगर आप एक easy, breezy स्टाइल चाहती हैं तो शार्ट हेयरस्टाइल करवाना आपके लिए अच्छा विकल्प साबित नहीं होगा। हालांकि आपको शार्ट हेयर्स पसंद हैं और एक आप थिक हेयर्स में एक शार्ट हेयरस्टाइल करवाना चाहती हैं तो triangular long bob करवा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्मियां छीन ना लें आपके बालों और चेहरे की खूबसूरती, अपनाएं एक्‍सपर्ट के ये आसान टिप्‍स


बालों को केमिकली स्ट्रेट करवाना

hairstyling mistakes have thick hair inside

बहुत सी थिक हेयर्स की महिलाएं बालों को केमिकली स्ट्रेट करवाना पसंद करती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उन्हें बालों को स्टाइल व मैनेज करना आसान हो जाएगा। लेकिन अधिकतर मामलों में केमिकल बालों के नेचुरल टेक्सचर को नुकसान पहुंचता है और यह अनमैनेजेबल हो जाते हैं। इसलिए अगर आप एक आसान और स्लीक लुक चाहती हैं तो बालों को केमिकली स्ट्रेट करवाने की जगह आप केराटिन ट्रीटमेंट के ऑप्शन को चुनें। इस तरह का ट्रीटमेंट थिक हेयर्स के लिए अपेक्षाकृत काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही यह परमानेंट नहीं होते और समय के साथ आपके बालों के नेचुरल टेक्सचर को रिस्टोर करते हैं

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@matrix)