आमतौर पर महिलाएं अपने नेल्स को खूबसूरत बनाने के लिए मेनीक्योर करवाना पसंद करती हैं। इतना ही नहीं, मेनीक्योर करते समय वह कई तरह के डिजाइन्स व स्टाइल्स का सहारा लेती हैं और इन्हीं में से एक है जेल मेनीक्योर करवाना। जेल मेनीक्योर एक ऐसा स्टाइल है, जिसने पिछले कुछ सालों में काफी पॉपुलैरिटी मिली है। इसलिए इसे भी पसंद किया जाता है, क्योंकि सामान्य मेनीक्योर दो-तीन दिन में ही फेड होने लगता है, जबकि जेल मेनीक्योर अपेक्षाकृत लंबे समय तक चलते हैं। हालांकि, फिर भी कुछ महिलाएं जेल मेनीक्योर करवाने से बचती हैं। दरअसल, जेल मेनीक्योर के दौरान यूवीबी किरणों का इस्तेमाल किया जाता है और इसलिए इसे लेकर महिलाओं के मन में कई मिथ्स होते हैं। हो सकता है कि आपको भी मेनीक्योर करवाना अच्छा लगता हो, लेकिन आप जेल मेनीक्योर करवाने से बच रही हों। तो चलिए आज हम आपको जेल मेनीक्योर से जुड़े कुछ मिथ्स और उनकी सच्चाई के बारे में बता रहे हैं-

मिथक 1- नेल्स को खराब करता है जेल मेनीक्योर

inside  nails myths

सच्चाई- यह निश्चित रूप से एक मिथक है। जेल पॉलिश अपने आप में आपकी नेल प्लेट को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है। हालांकि इसे रिमूव करते समय की जाने वाली कुछ गलतियां नेल्स को हानि पहुंचा सकती हैं। दरअसल, जब आपकी नेल पॉलिश चिप होने लगती हैं तो ऐसे में हम जेल के बाकी हिस्सों को खुरचने लगते हैं। यह वास्तव में आपके अपने नाखूनों की परतों को छील देता है जिससे वे थिन और कमजोर हो जाते हैं। इसलिए जब आप जेल नेल पॉलिश को रिमूव करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पांच मिनट के लिए एसीटोन में नेल्स को भिगोएं और फिर उसे रिमूव करें।  

इसे ज़रूर पढ़ें-DIY: सांवली त्वचा की रंगत निखारने के लिए आप भी ट्राई करें ये होममेड फैस पैक्स

मिथक 2- जेल मेनीक्योर और ऐक्रेलिक नेल्स एक ही हैं।

inside  nails myths in hindi

सच्चाई- अधिकतर महिलाएं समझती हैं कि ऐक्रेलिक नेल्स और जेल पॉलिश एक ही है और इसलिए वह ऐक्रेलिक नेल्स के साथ-साथ जेल टॉपकोट को खरीद लेती हैं। जबकि यह गलत है। जेल पॉलिश को सामान्य पॉलिश की तरह लगाया जाता है और बाद में इस पर यूवी या एलईडी लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। जबकि ऐक्रेलिक नेल्स वास्तव में फॉल्स नेल्स होते हैं, जिन्हें रियल नेल्स के उपर अप्लाई किया जाता है और फिर डिफरेंट नेल आर्ट इस पर किया जा सकता है।

Recommended Video

मिथक 3- यूवी लाइट हाथों को पहुंचाती है नुकसान

inside  nails tips  

सच्चाई- जेल मेनीक्योर के संबंध में यह मिथ बेहद पॉपुलर है। चूंकि जेल मेनीक्योर के दौरान नेल पेंट को हार्ड करने के लिए यूवी लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए महिलाओं को यह लगता है कि यूवी लाइट उनके नेल्स को नुकसान पहुंचाएगी। हालांकि, इसमें भी कोई सच्चाई नहीं है। अगर जेल मेनीक्योर को सही तरह से अप्लाई किया जाए तो इससे यूवी लाइट का आपके नेल्स व उसकी आसपास की स्किन पर किसी तरह का नुकसान नहीं होता। मसलन, आप पहले अपने हाथों पर सनस्क्रीन अप्लाई करें ताकि यूवी किरणों से आपके हाथों को एक प्रोटेक्शन मिल सके। इसके अलावा, जेल मेनीक्योर करवाते समय यूवी शील्ड या फिर डिस्पोजेबल ग्लव्स का इस्तेमाल करें। यह ग्लव्स आपके हाथों को यूवी किरणों से प्रोटेक्शन प्रदान करेंगे और इससे आपके नेल्स या हाथों को कोई नुकसान नहीं होगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-DIY: गर्मियों में चेहरे की रंगत संवारनी है, तो ट्राई करें ये होममेड फेस पैक्स

 

मिथक 4- जेल नेल्स ऐक्रेलिक नेल्स की तरह मजबूत नहीं होते हैं।

inside  nail care tips

सच्चाई- इस बात में भी कोई सच्चाई नहीं है। ऐक्रेलिक नेल्स जेल नेल्स की तुलना में अधिक हार्ड हो सकते है। लेकिन इसके आधार पर यह नहीं कहा जा सकता है कि ऐक्रेलिक नेल्स अधिक मजबूत या टिकाऊ होते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इनकी केयर किस तरह से करते हैं। साथ ही विशिष्ट हार्डनेस ब्रांड से ब्रांड तक भिन्न होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik