बाल किसी भी महिला की पर्सनैलिटी का एक अहम् हिस्सा होते हैं। आपने देखा होगा कि जैसे ही आप एक न्यू हेयरकट करवाती हैं या फिर अपना हेयरस्टाइल चेंज कर देती हैं, आपका लुक पूरी तरह से बदल जाता है। लेकिन आज के समय में खूबसूरत बालों की चाहत इतनी आसानी से पूरी नहीं होती। गलत खानपान, प्रदूषण, तनाव व अन्य कई कारक मिलकर बालों को डैमेज करते हैं और इसलिए बालों में पोषण बनाए रखने के लिए जरूरी है कि उसका अतिरिक्त ध्यान रखा जाए। 

बालों को पैम्पर करने का सबसे आसान और बेहतर तरीका है कि आप बालों में हेयर मास्क लगाएं। यह हेयर मास्क आपके बालों में होने वाले डैमेज को कम करके अतिरिक्त पोषण प्रदान करने में मदद करता है। सप्ताह में केवल एक बार मास्क लगाने से कुछ ही हफ्तों में बालों में असर नजर आने लगता है। लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप हेयर मास्क को सही तरह से अप्लाई किया जाए। दरअसल, हेयर मास्क लगाने का भी एक तरीका होता है और अगर इसलिए इसे अप्लाई करते समय इसके कुछ Do's और Dont's का पूरी तरह से ध्यान रखना चाहिए। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

बेहद जरूरी है सही हेयर मास्क चुनना

hair mask ()

किसी भी अन्य स्किन व हेयर प्रॉडक्ट की तरह यह जरूरी है कि आप हेयर मास्क भी सही तरह से चुनें। जिस तरह आपकी स्किन अलग होती है, ठीक उसी तरह हेयर टाइप व हेयर कंसर्न भी अलग होता है और इसलिए हेयर मास्क को चुनते समय आपको अपने हेयर टाइप व हेयर कंसर्न पर ध्यान देना चाहिए। चाहे आप मार्केट से हेयर मास्क लाएं या फिर घर पर हेयर मास्क बनाएं, उन्हीं इंग्रीडिएंट्स को सलेक्ट करें, जो आपके हेयर कंसर्न से संबंधित हो। हेयर टाइप व कंसर्न के अनुसार, मास्क ना चुनने से आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- 7 फायदे पहुंचाएगी ‘ गर्म तेल की चम्पी’

सप्ताह में एक बार ही लगाएं

कई बार ऐसा होता है कि जब किसी चीज से हमें फायदा होने लगता है, तो हम उसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन हेयर मास्क का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना आपके बालों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इससे आपको बालों को विपरीत असर का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, हेयर मास्क में उच्च मात्रा में मक्खन, तेल, प्रोटीन और अन्य कई पोषक तत्व होते हैं, इसलिए इसे रोजाना उपयोग करने से बिल्डअप की संभावना बढ़ जाएगी। इतना ही नहीं, मास्क और नमी का अत्यधिक अवशोषण भी हेयर इलास्टिसिटी पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है, जिससे आपके बालों के टूटने का खतरा बना रहता है। इसलिए, कोशिश करें कि आप सप्ताह में केवल एक बार ही हेयर मास्क का इस्तेमाल करें।

Recommended Video

गंदे बालों में ना करें हेयर मास्क अप्लाई

hairmask in hindi

यह एक छोटा सा टिप है, लेकिन आपके बेहद काम आने वाला है। कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं अपने बालों में ऐसे ही हेयर मास्क को अप्लाई कर देती हैं। लेकिन उनके बाल गंदे होते हैं और स्कैल्प ग्रीसी होती है। अगर आप इस स्थिति में हेयर मास्क को अप्लाई करती हैं तो मास्क आपकी जड़ों तक पहुंचकर उसे पोषित नहीं कर पाता है, क्योंकि आपके बालों और स्कैल्प पर ग्रीस का मास्क को अंदर तक घुसने से रोकता है। इसलिए, जब भी आप हेयर मास्क लगाएं तो पहले बालों को माइल्ड शैम्पू कर लें।

इसे ज़रूर पढ़ें- हेयर ग्रोथ और खूबसूरत बालों के लिए ट्राई कर सकती हैं ये ऑयल

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik