मेकअप के दौरान आई मेकअप काफी महत्वपूर्ण होता है। आई मेकअप के जरिए आप कई तरह के मेकअप लुक्स क्रिएट कर सकती हैं। लेकिन ऐसा केवल तभी संभव होता है, जब आप आई मेकअप को सही तरह से करें। आई मेकअप के दौरान आपको एक नहीं, बल्कि कई बातों का ध्यान रखना होता है। मसलन, आई मेकअप के दौरान सलेक्ट किए जाने वाले कलर्स और स्किन टोन। आईमेकअप के कलर्स काफी हद तक स्किन टोन को ध्यान में रखकर ही सलेक्ट किए जाते हैं। इसके अलावा, अन्य भी कई ट्रिक्स होती हैं जिनकी मदद से आई मेकअप के लुक्स को एन्हॉन्स किया जा सकता है। लेकिन अगर आप स्किन टोन डस्की है तो ऐसे में आपको आई मेकअप के दौरान पॉप लुक पाना थोड़ा कठिन होता होगा। लेकिन अगर आप चाहें तो आईशैडो की मदद से अपनी आईज को एक ब्यूटीफुल लुक दे सकती हैं। साथ ही पूरे फेस मेकअप के लुक को उभार सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद डस्की स्किन पर भी आईशैडो को पॉप लुक दिया जा सकता है-

आई प्राइमर का करें इस्तेमाल

inside  shadow

डस्की स्किन की महिलाओं की समस्या यह होती है कि उनकी आईलिड का कलर अमूमन अनइवन होता है, जिसके कारण आईशैडो अप्लाई करने के बाद उसका लुक उस तरह से निखरकर नहीं आता। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप आई शैडो अप्लाई करने से पहले आई प्राइमर को अप्लाई करें। यह ना केवल आपकी आईलिड को एक इवन टोन प्रदान करेगा, बल्कि टेक्सचर भी क्रिएट करेगा, जिसके आपको आपको परफेक्ट आई मेकअप करने में आसानी होगी। इसके अलावा, यह आपके आईशैडो को पूरे दिन अपनी जगह पर बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: जानें क्या है Dual Toned Eye Makeup, कैसे बढ़ाएं इससे आंखों की खूबसूरती

कंसीलर को करें बेस की तरह इस्तेमाल

inside  makeup tips

यदि आपके पास प्राइमर नहीं है, तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप इसकी जगह कंसीलर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह डस्की स्किन के लिए एकदम सही हैक है। कंसीलर की एक पतली परत लगाने से किसी भी रंग को बेअसर करने में मदद मिलती है। यह एक बेहतरीन बेस भी बनाता है और किसी भी आईशैडो रंग को पॉप लुक देता है।  

Recommended Video

व्हाइट आईशैडो को करें यूज

inside  concellor

डस्की स्किन की महिलाओं का आईशैडो लुक कई बार इसलिए भी अच्छा नहीं लगता, क्योंकि वह जिस कलर का चयन करती हैं और फिर उसे आईलिड पर लगाती हैं तो बाद में उन्हें एक डिफरेंट लुक नजर आता है। खासतौर से, अगर आपने विशेष रूप से हल्का या पेस्टल शेड यूज किया है, तो इससे यह समस्या अधिक होती है। ऐसे में केवल प्राइमर या कंसीलर पर्याप्त नहीं होगा। बेहतर लुक पाने के लिए आपको पहले व्हाइट आईशैडो की एक थिन लेयर लगानी चाहिए। यह आपके आईशैडो को पॉप बना देगा और पिगमेंट आपकी पलकों पर ठीक वैसे ही दिखाई देगा जैसे पैलेट में होता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-जानिए, किन कारणों से होती है आईब्रो डैंड्रफ की समस्या और कैसे निपटें इससे

सही हो तरीका

inside  tareeka

अगर आप डस्की स्किन पर आईशैडो को पॉप करना चाहती हैं तो आपका आईशैडो अप्लाई करने का तरीका भी सही होना चाहिए। आमतौर पर हम आईशैडो को स्वीपिंग मोशन में अप्लाई करते हैं, लेकिन डस्की स्किन पर इस तरह आईशैडो लगाने से वह थोड़ा लाइट हो जाता है और फिर वह बेहद हल्का नजर आता है। ऐसे में आपको एक डेंस आईशैडो ब्रश को अप्लाई करने की ज़रूरत है और प्रॉडक्ट को स्वाइप करने की जगह प्रॉडक्ट को पैट करते हुए आईलिड पर अप्लाई करना चाहिए। इसके बाद, एक फ्लफी ब्लेंडिंग ब्रश लें और किनारों को नरम करने के लिए धीरे से ब्लेंड करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Instagram and freepik.com