आज के समय में महिलाएं जितना ध्यान अपनी स्किन पर देती हैं, उतना ही ख्याल वह अपने नेल्स का रखती हैं। दरअसल, नेल्स उनकी खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं और तरह-तरह के नेल आर्ट डिजाइन के जरिए वह अपने नेल्स को एक यूनिक लुक देने की कोशिश करती हैं। साथ ही नेचुरली लंबे और खूबसूरत नेल्स की चाहत में वह कई उपाय अपनाती हैं और कई तरह-तरह के नेल टूल्स का इस्तेमाल करती हैं। इतना ही नहीं, इस चक्कर में वह कभी-कभी लोगों द्वारा कही-सुनी बातों पर भी भरोसा कर लेती हैं। हालांकि, ऐसी बातों का कोई आधार नहीं होता है।  ऐसे में नेल मिथ्स पर भरोसा करने के कारण कभी-कभी उनके नेल्स को फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ मिथ्स व उनकी वास्तविक सच्चाई के बारे में बता रहे हैं-

मिथ 1: बार-बार नेल्स फाइल करने से उन्हें नुकसान होता है।

inside  nails remover

तथ्य: इस मिथ में कोई भी सच्चाई नहीं है। नाखूनों को फाइल करने से उन्हें किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। हालांकि, गलत नेल फाइल का उपयोग करना और फाइलिंग के साथ बहुत अधिक एग्रेसिव होने से यकीनन आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, नाखूनों के लंबे और मजबूत होने के लिए, सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार अपने नाखूनों को फाइल करना बहुत महत्वपूर्ण है। साथ ही आप यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने नाखूनों को सिर्फ एक दिशा में फाइल करें। इसके अलावा, नाखूनों को फाइल करते समय थोड़ा जेंटल रहें।

इसे ज़रूर पढ़ें- रूसी की समस्या से पाना है छुटकारा तो इन चार एसेंशियल ऑयल्स का लें सहारा

मिथ 2: आपको अपने क्यूटिकल्स को कट करना चाहिए।

inside  Nails Myths

तथ्य: आमतौर पर महिलाएं यह मानती हैं कि मेनीक्योर के दौरान क्यूटिकल्स को भी कट करना चाहिए। लेकिन यह भी एक मिथ है। अमूमन क्यूटिकल्स क्यूटिकल्स त्वचा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो संक्रमण पैदा करने वाले कीटाणुओं और जीवाणुओं को आपके सिस्टम में प्रवेश करने से रोकता है। ऐसे में उन्हें कट करने से आपके नेल्स को नुकसान पहुंच सकता है। हालांकि, यह हार्ड होते हैं और इसलिए कभी-कभी आपको परेशान कर सकते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप दिन में कम से कम एक बार थोड़ा सा क्यूटिकल ऑयल लगाकर अपने क्यूटिकल्स को मुलायम और कंडीशन रखें। अगर आपके पास क्यूटिकल्स ऑयल नहीं है तो ऐसे में आप कोल्ड प्रेस्ड जोजोबा या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

Recommended Video

मिथ 3 : आपको नाखूनों को सांस लेने देना चाहिए।

inside  myths

तथ्य : यह कुछ ऐसा है जिसे आप यकीनन लंबे समय से सुनती आ रही होंगी। अक्सर यह कहा जाता है कि दो मेनीक्योर के बीच गैप होना चाहिए ताकि आपके नेल्स सांस ले सकें। लेकिन हम सभी जानते हैं कि आपके बाल और नाखून डेड हो चुके हैं और इसलिए वह सांस नहीं ले सकते। यदि आप पहले बेस कोट लगाकर अपने नाखूनों की अच्छी देखभाल करती हैं, तो भी आपको दो मेनीक्योर सेशन के बीच ब्रेक लेने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यदि आप डार्क कलर्स से अपने नेल्स स्टेन को बचाना चाहती हैं तो ऐसे में दो सेशन के बीच ब्रेक लेना यकीनन एक अच्छा विचार है।

इसे ज़रूर पढ़ें-इन चार कारणों को जानने के बाद आप भी सोने से पहले जरूर करेंगी फेस वॉश

 

मिथ 4:जेल नेल पॉलिश आपके नाखूनों को कमजोर करते हैं।

inside  nails polish

तथ्य : जेल नेल पॉलिश आपके नेल्स को बेहद ब्यूटीफुल बनाते हैं। हालांकि, यह माना जाता है कि जेल नेल पॉलिश आपके नेल्स को कमजोर बनाते हैं और इसलिए कुछ महिलाएं इसे अवॉयड करती हैं। यह सच है कि जेल नेल पॉलिश आपके नाखूनों को कमजोर करते हैं, लेकिन यह मुख्य रूप से आपके रिमूविंग प्रोसेस पर निर्भर करता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि आपके नेल बेड और क्यूटिकल्स लिविंग टिश्यू से बने होते हैं। यही वजह है कि आपको इसे अप्लाई करने और रिमूविंग प्रोसेस के दौरान सावधान रहने की आवश्यकता होती है। उन्हें कभी भी यूं ही खुरचकर ना निकालें। हमेशा उन्हें सुरक्षित रूप से रिमूव करने के लिए किसी प्रोफेशनल के पास जाएं। अगर आप ऐसा करती हैं तो जेल नेल पॉलिश आपके नेल्स को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik