स्किन की केयर का सबसे पहला व जरूरी स्टेप होता है अपनी स्किन टाइप को पहचानना। दरअसल, हर स्किन टाइप की प्रॉब्लम्स अलग होती हैं और इसलिए यह जरूरी होता है कि उन्हें उसी के अनुसार ट्रीट किया जाए। अगर बात ऑयली स्किन की हो तो इसमें महिलाओं को अत्यधिक सीबम उत्पादन के कारण स्किन में हरदम चिपचिपापन महसूस होता है। इतना ही नहीं, ऑयली स्किन की महिलाओं को एक्ने की समस्या भी अधिक होती है, क्योंकि उनके चेहरे पर ऑयल बिल्डअप व गंदगी अपेक्षाकृत अधिक होती है।

वैसे तो मार्केट में ऑयली स्किन की केयर के लिए कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट्स अवेलेबल हैं, लेकिन यह आपकी जेब पर थोड़े भारी हो सकते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप नेचुरल तरीके से अपनी स्किन का ख्याल रखें। दरअसल, आयुर्वेद में ऐसे कई नेचुरल हर्ब्स के बारे में बताया गया है, जो ऑयली स्किन के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपका ऐसे ही कुछ हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी ऑयली स्किन का आसानी से ख्याल रख सकती हैं-

नीम

neem

ऑयली स्किन के लिए नीम काफी लाभदायक माना गया है। नीम एक बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग एजेंट की तरह काम करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है। साथ ही क्लॉग स्किन पोर्स को ओपन करता है और त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालता है। इतना ही नहीं, यह एक्ने और पिंपल्स को रोकने में भी मदद करता है। वहीं अपने जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण, नीम स्किन इंफेक्शन को भी रोकता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

आप अपनी स्किन पर नीम के पाउडर से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप नीम, हल्दी और गुलाब जल से बना फेस पैक अपनी स्किन पर लगाएं। इसके अलावा, नीम के पत्तों का टोनर उसे स्किन पर यूज करें। इतना ही नहीं, आप नीम के पानी से अपना चेहरा धो लें। इसके लिए नीम के कुछ पत्तों को पानी में उबालें और इससे चेहरा धोने से पहले पानी को ठंडा कर लें।

चंदन

chandan

चंदन की कूलिंग प्रॉपर्टीज ना केवल आपकी स्किन को ठंडक प्रदान करती है। बल्कि इसमें एंटी- इन्फ्लमेट्री गुण भी पाए जाते हैं, जो स्किन पर होने वाले मुंहासों और फुंसियों को रोकने में मददगार है। इतना ही नहीं, यह न केवल त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है बल्कि त्वचा को डिटॉक्सीफाई और हाइड्रेट भी करता है। जिसके कारण इसे ऑयली स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। वहीं, यह टैनिंग और सनबर्न को ठीक करने में भी मददगार है।

ऐसे करें इस्तेमाल

चंदन को अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाने के लिए आप उसे बतौर फेस पैक लगाएं। इसके लिए आप चंदन के पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो इस पैक एक चुटकी हल्दी भी मिक्स कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- मानसून में कैसे बचें खुजली, एक्ने, स्किन इन्फेक्शन से, जानें एक्सपर्ट टिप्स

केसर

kesar

केसर भी ऑयली स्किन के लिए बेहद प्रभावी माना गया है। दरअसल, मुंहासों, फुंसियों, दाग-धब्बों और ब्लैकहेड्स को दूर करने में केसर कारगर साबित होता है। इसलिए ऑयली स्किन की महिलाएं इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इतना ही नहीं, इसे स्किन पर अप्लाई करने से आपको अनइवन टोन से छुटकारा मिलता है और स्किन लाइटन होती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

केसर को स्किन पर अप्लाई करने से पहले उसे रात भर गर्म दूध में भिगो दें। अगली सुबह कॉटन की मदद से इस मिश्रण को अपनी स्किन पर लगाएं और कुछ देर बाद इसे धो लें।

Recommended Video

तुलसी

tulsi

ऑयली व एक्ने प्रोन महिलाओं के लिए तुलसी का इस्तेमाल भी लाभकारी माना गया है। इसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लमेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्किन से अतिरिक्त ऑयल के साथ-साथ बैक्टीरिया आदि को भी दूर करती हैं, जिससे आपको एक क्लीयर स्किन मिलती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

आप तुलसी को बतौर फेस पैक अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं। इसके लिए आप कुछ तुलसी के पत्ते लेकर उसे पीस लें। फिर उसमें एक चम्मच चंदन पाउडर और गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

इसे ज़रूर पढ़ें- कच्चे आम से बने होममेड फेस पैक से आप भी पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन, जानें कैसे

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-(@Freepik)