जब ठंड का मौसम आता है तो स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव आ जाता है। इस मौसम में ठंडी हवा और सूखापन स्किन को रूखा बनाती है, जिसके कारण स्किन में शुष्कता और खुजली की समस्या होती है। वैसे जब इस मौसम में स्किन की केयर की बात होती है तो हम सबसे पहले अपने फेस को मॉइश्चराइज करती हैं। यकीनन आपकी स्किन का यह क्षेत्र ठंडी हवाओं से सबसे ज्यादा प्रभावित होता है, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आपके अन्य बॉडी पार्ट्स को केयर की जरूरत नहीं है। इस मौसम में आपको अपने चेहरे के साथ-साथ अन्य कई बॉडी पार्ट्स भी उतनी ही केयर मांगती हैं। हो सकता है कि आपके लिए पूरी बॉडी पर हर दिन ध्यान दे पाना शायद संभव ना हो, लेकिन ऐसे चार बॉडी पार्ट्स होते हैं, जिन्हें अतिरिक्त नरिशमेंट की जरूरत होती हैं और इसलिए आपको हर दिन इन्हें मॉइश्चराइज करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको उन चार बॉडी पार्ट्स के बारे में बता रहे हैं-

गर्दन

 body care inside

चेहरे के बाद वह गर्दन ही है, जिस पर ठंडी हवाओं का असर सबसे अधिक होता है। वैसे तो महिलाएं अपनी गर्दन को कवर करने के लिए स्कार्फ व टर्टलनेक आदि का सहारा लेती हैं। लेकिन सूखी त्वचा और ऊनी कपड़ों के बीच लगातार घर्षण से सर्दियों में स्किन पर चकत्ते और जलन हो सकती है। इससे बचने के लिए आप अपनी गर्दन को ठीक से पोषित रखें और इसे करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाते समय उसे गर्दन पर भी अप्लाई करें, ताकि आपकी गर्दन को रूखेपन की समस्या का सामना ना करना पड़े।

हाथ

 body care inside

आपके हाथ सर्दियों के दौरान आपके शरीर के सबसे शुष्क क्षेत्रों में से एक होते हैं। इसके अलावा दिन भर घर के काम करने और बार-बार हैंडवॉश करने से हाथों की स्किन और भी ज्यादा रूखी हो जाती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में अपने बेडसाइड में एक क्रीमी हैंड क्रीम जरूर रखें। यह ठंड में आपके हाथों को हाइड्रेट रखेगी और उनकी सुंदरता को कायम बनाए रखेगी।

इसे जरूर पढ़ें: जानिए कर्ली हेयर्स में बैंग्स को अलग-अलग तरीके से स्टाइल करने का तरीका

पैर

 body care inside

सर्दियों की हवा में नमी का कम स्तर शुष्क त्वचा का एक प्रमुख कारण है। यह आपके पैरों के लिए बदतर है क्योंकि वे हॉट शॉवर, कपड़े से घर्षण और शेविंग आदि की मार झेलते हैं। इसलिए आप सर्दियों के दौरान अपने पैरों को मॉइस्चराइज करना न भूलें। खासतौर से आपके पैरों का निचला हिस्सा, जहां पर खुजली वाले सूखे पैच विकसित हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में स्किन और बालों की देखभाल के लिए रुजुता दिवेकर का खास तेल

Recommended Video

लिप्स

 body care inside

सर्दियों के मौसम में शायद ही कोई महिला हो, जिसे फटे हुए होंठों की समस्या का सामना ना करना पड़े। अगर समय रहते होंठों पर ध्यान ना दिया जाए तो इससे रूखापन काफी अधिक बढ़ने लगता है और इससे लिप्स में ना सिर्फ दर्द होता है, बल्कि कई बार इनमें से खून भी निकलने लगता है। ऐसे में आप अपने लिप्स को सूखा और झुर्रीदार होने से बचाने के लिए न्यूनतम एसपीएफ 15 वाला हाइड्रेटिंग लिप बाम अवश्य लगाएं।

हम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप ठंड के मौसम में बेहद आसानी से अपना ख्याल रख पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik