पसीना आना एक सामान्य शारीरिक क्रिया है, और सभी को दिन भर पसीना आता है। ज्यादातर मामलों में पसीना आपके अंडरआर्म्स, सिर, हाथ, पैर और कमर पर आता है। पसीना आना आवश्यक भी है, क्योंकि इससे आपको अपने शरीर के तापमान को रेग्युलेट करने में मदद मिलती है। हालांकि, जब आपको सामान्य से अधिक और लंबे समय तक पसीना आना शुरू हो जाता है, तो यह परेशानी का सबब बन जाता है। इनमें भी अगर आपको बार-बार चेहरे पर पसीना आता हो, तो यह आपको बहुत अधिक असहज महसूस करवा सकता है। इतना ही नहीं, चेहरे पर आने वाले पसीने के कारण आपको दूसरों के सामने शर्मिन्दा भी होना पड़ सकता है। 

चेहरे पर आने वाले पसीने से स्मेल भले ही ना आए, लेकिन इसे मैनेज करना अपेक्षाकृत अधिक मुश्किल होता है। दरअसल, ऐसी कई चीजें होती है, तो अत्यधिक पसीने का कम करने में कारगर हैं। लेकिन आप उन चीजों को अपने फेस पर अप्लाई नहीं कर सकतीं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको चेहरे पर आने वाले पसीने को मैनेज करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपकी भी काफी मदद करेंगे-

पहचानें ट्रिगर्स 

अगर आपको फेशियल स्वेटिंग की समस्या होती है तो उसे मैनेज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सबसे पहले इसके ट्रिगर्स को पहचानें। कुछ चीजें चेहरे पर पसीने की समस्या को बढ़ा सकती हैं, जैसे-गर्म पेय पदार्थ, मसालेदार भोजन, बहुत अधिक धूप में रहना, शराब, कैफीन आदि। जब आप इन ट्रिगर्स की पहचान कर लेती हैं तो आपके लिए पसीने को हैंडल करना भी बेहद आसान हो जाता है। कोशिश करें कि आप ट्रिगर्स को पहचानने के बाद जितना संभव हो सके, उनसे दूर रहें।

ढेर सारा पीएं पानी 

water benefits of facial sweating

यह भी चेहरे पर आने वाले पसीने को हैंडल करने की आसान ट्रिक है। आप अपने वाटर इनटेक को बढ़ा दें। पानी के अलावा आप फलों और सब्जियों के रस, छाछ, नींबू पानी, नारियल पानी आदि का सेवन करके खुद को हाइड्रेट करें। जब आपका ऐसा करती हैं, तो इससे शरीर नेचुरली डिटॉक्सीफाई होता है। साथ ही पानी की मात्रा अधिक पीने से शरीर का तापमान भी सामान्य बना रहता है और पसीना कम आता है।

आइस क्यूब मसाज

facial sweating for ice cubes

आइस क्यूब से मसाज करने से स्किन को कई्र लाभ मिलते हैं। यह फेस पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के साथ-साथ उसे नेचुरली ग्लोइंग भी बनाता है। इतना ही नहीं, इससे चेहरे पर पसीना भी कम आता है। इसलिए आप एक पतले कपड़े या फिर मलमल के कपड़े में आइस क्यूब को रैप कर लें और दिन में एक से दो बार अपने चेहरे पर मसाज करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- पानी में नींबू का रस मिक्‍स करके नहाने से होंगे ये अद्भुत लाभ

हैवी मेकअप प्रॉडक्ट को कहें नो 

facial sweating in without makeup

आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि जब आप किसी फंक्शन या पार्टी के लिए खुद को रेडी करते समय हैवी मेकअप करती हैं तो कुछ ही देर में आपके चेहरे पर पसीना आने लगता है। इसलिए, अगर आप फेशियल स्वेटिंग से बचना चाहती हैं तो कोशिश करें कि आप हैवी मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल अनावश्यक रूप से ना करें। खासकर गर्मियों व उमस भरे दिनों में हैवी मेकअप प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से चेहरे पर आने वाले पसीने को हैंडल करना काफी मुश्किल हो जाएगा।

Recommended Video

टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल

टैल्कम पाउडर भी अतिरिक्त पसीने को सोखने में बेहद मददगार हो सकता है। इसलिए, अगर आपको चेहरे पर बहुत अधिक पसीना आ रहा है तो ऐसे में टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप बहुत अधिक टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल ना करें, अन्यथा आपका पूरा चेहरा सफेद नजर आने लगेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- दाग-धब्बे और झुर्रियों का काल है अश्वगंधा, जानें त्‍वचा से जुड़े फायदे

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)