आज के समय में लड़कियां सिर्फ अपने आउटफिट या मेकअप पर ही ध्यान नहीं देती, बल्कि वह अपने नेल्स को भी उतनी ही बेहतर तरीके से सजाना चाहती हैं। यही कारण है कि इन दिनों नेल आर्ट काफी चलन में हैं। हालांकि जिन लड़कियों को तरह-तरह के नेल आर्ट डिजाइन बनाने नहीं आते, वह भी कलरफुल नेल पेंट की मदद से अपने नेल्स को सजाती हैं। इतना ही नहीं, कुछ लड़कियों को तो नेल पॉलिश लगाना इतना अच्छा लगता है कि वह एक ही कलर के कई शेड्स को अपने नेल्स पर अप्लाई करती हैं। ऐसे में उनके पास नेल पेंट का एक बड़ा कलेक्शन होता है। अब समस्या यह होती है कि इन नेल पेंट को किस तरह स्टोर किया जाए, ताकि यह जल्द खराब ना हो और देखने में भी अच्छी लगे। कई बार लड़कियां इसे अपने मेकअप किट या मेकअप कैबिनेट में यूं ही इधर-उधर रख देती हैं। जिससे यह अगर खुल जाए तो अन्य मेकअप प्रॉडक्ट भी खराब हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको नेल पॉलिश के बिग कलेक्शन को आर्गेनाइज करने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

मैग्नेट व्हाइटबोर्ड

अगर आप एक क्रिएटिव तरीके से नेलपॉलिश को स्टोर व डिस्पले करना चाहती हैं तो ऐसे में मैग्नेटिक व्हाइटबोर्ड को यूज करें। बस आप हर नेलपॉलिश के पीछे मैग्नेट को चिपकाएं। इसके बाद आप इसे व्हाइटबोर्ड पर लगाएं। मैग्नेट व्हाइटबोर्ड आपके नेलपेंट को आर्गेनाइज करने का एक बेहतरीन तरीका है।

इसे जरूर पढ़ें: नाखूनों की सेहत का ख्याल रखने के लिए घर पर गुड़ की मदद से बनाएं नेल पेंट

nail paint  pictures

सूटकेस आएगा काम

अगर आपके पास छोटा सूटकेस है और वह पुराना हो गया है तो आप उसे बेकार ना समझें। इनमें आप अपने नेलपेंट को रखें। इस तरह आप अपने नेलपेंट के बड़े कलेक्शन को आसानी से आर्गेनाइज कर सकती हैं।

बनाएं नेलपेंट शेल्फ

अगर आप अपने नेलपेंट को एक बेहद क्रिएटिव तरीके से आर्गेनाइज व डिस्प्ले करना चाहती हैं तो दीवार में नेलपेंट (नेल पेंट लगाने के 13 बेस्ट ट्रिक्स) शेल्फ बनवाया जा सकता है। अगर आप अलग से नेलपेंट शेल्फ नहीं बनाना चाहतीं तो ऐसे में आप पुराने फोटो फ्रेम को भी बतौर नेलपेंट आर्गेनाइजर यूज कर सकती हैं। हालांकि इस तरह नेलपेंट को स्टोर करते समय आप शेल्फ या फ्रेम को दो-तीन भागों में बांट लें और यह जरूर सुनिश्चित करें कि उसमें हर नेलपेंट बोतल की ऊंचाई के लिए पर्याप्त जगह हो।

इसे जरूर पढ़ें: ऐक्रेलिक नेल्स लगते हैं बेहद खूबसूरत, लेकिन पहले जान लें यह बातें

nail paint

ग्लास ज्वैलरी बॉक्स

ज्वैलरी बॉक्स में वैसे तो आप अपनी ज्वैलरी को स्टोर करती हैं। लेकिन अगर आपके पास एक क्लीयर ग्लास ज्वैलरी बॉक्स है तो आप उसमें सिर्फ और सिर्फ अपने नेल पेंट रख सकती हैं। इस तरह आप ज्वैलरी बॉक्स में नेल पेंट रखकर उसे अपने कैबिनेट या अन्य किसी भी जगह पर बेहद आसानी से रख सकती हैं। इससे उनके टूटने का डर नहीं रहेगा।

 

स्पाइस रैक का लें सहारा

वैसे तो स्पाइस रैक का इस्तेमाल किचन में मसालों के डिब्बों को आर्गेनाइज करने के लिए किया जाता है। लेकिन यह एक बेहतरीन नेल पॉलिश होल्डर भी साबित हो सकता है। आप अपने ड्रेसिंग टेबल (ड्रेसिंग टेबल को कैसे सजाएं) के साइड में स्पाइस रैक को फिक्स करके वहां पर अपनी पसंदीदा नेलपॉलिश को रख सकती हैं। अगर ड्रेसिंग टेबल के साइड में जगह नहीं है तो ऐसे में आप अपनी सुविधानुसार रूम में स्पाइस रैक लगाकर नेलपॉलिश रखें।

 

आपको नेल पॉलिश आर्गेनाइजेशन का कौन सा आईडिया सबसे अच्छा लगा, यह कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए विजिट करती रहें आपकी अपनी वेबसाइट Herzindagi।

 

Image Credit: beautyheaven