हर लड़की को मेकअप करना काफी पसंद होता है। इसलिए हर लड़की के पास एक मेकअप किट होती ही है, भले ही वह छोटी हो या बड़ी। आमतौर पर मेकअप प्रॉडक्ट काफी महंगे होते हैं और इसलिए अगर उन्हें खरीदने के बाद वह सही तरह से इस्तेमाल ना हो या फिर उनकी डेट निकल जाए जो इससे यकीनन काफी दुख होता है। इतना ही नहीं, इससे आपकी जेब पर भी अतिरिक्त बोझ पड़ता है।

वैसे अगर आप चाहें तो स्मार्ट तरीकों को अपनाकर अपने पैसों की बचत कर सकती हैं और इसके लिए आपको अपनी जरूरतों व इच्छाओं को लेकर किसी तरह का समझौता करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ मेकअप मनी सेविंग टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो वास्तव में आपके काफी काम आएंगे। यकीन मानिए, इन मेकअप मनी सेविंग टिप्स को अपनाने के बाद आपका एक भी पैसा वेस्ट नहीं होगा-

इसे भी पढ़ें: Beauty Tips: दीपिका पादुकोण की तरह हैं सांवली तो अपनाएं ये 6 ब्‍यूटी टिप्‍स

खरीदें जरूरत के अनुसार

know about money saving tips on makeup inside

मेकअप मनी सेविंग का यह सबसे पहला और सबसे जरूरी टिप है। अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि आप मार्केट से नेलपेंट खरीदने जाती हैं, लेकिन शॉप पर जाने के बाद आप नेलपेंट के अलावा लिपस्टिक व अन्य कई मेकअप प्रॉडक्ट आइटम देखने लग जाती हैं और उन्हें खरीद भी लेती हैं। कई प्रॉडक्ट तो ऐसे भी होते हैं, जो आप शायद ही इस्तेमाल करती हों। जिसके कारण उन मेकअप प्रॉडक्ट को आप काफी कम इस्तेमाल करती हैं और फिर वह खराब हो जाते हैं। इसलिए हमेशा मेकअप प्रॉडक्ट अपनी जरूरत से अनुसार ही खरीदें। ऐसा करना थोड़ा कठिन है, लेकिन आप घर से निकलने से पहले एक लिस्ट बनाएं और फिर उसी लिस्ट के हिसाब से मेकअप प्रॉडक्ट खरीदें। इससे आप अतिरिक्त खर्चों से बच जाएंगी।

Recommended Video

सोचें जरा हटकर

know about money saving tips on makeup inside

जो महिलाएं रोज मेकअप अप्लाई नहीं करतीं, उनकी मेकअप किट में प्रॉडक्ट जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में आपको मेकअप को अन्य तरीकों के इस्तेमाल के बारे में सोचना चाहिए। जैसे आप अपनी मेकअप किट में मौजूद प्रॉडक्ट को और किस-किस तरह से इसतेमाल कर सकती हैं। मसलन, आप आईशैडो से लेकर लिप कलर को बच्चों की ड्राइंग व पेंटिंग के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह आपका मेकअप खराब होने के बाद भी बर्बाद नहीं होगा।

खरीदना बेस्ट ऑप्शन नहीं

know about money saving tips on makeup inside

बाजार में मिलने वाले मेकअप प्रॉडक्ट काफी महंगे होते हैं और इसलिए हर बार बाजार से मेकअप प्रॉडक्ट खरीदने से जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है। इतना ही नहीं, कई बार इन प्रॉडक्ट में मौजूद केमिकल्स स्किन को नुकसान भी पहुंचाते हैं। ऐसे में आप घर पर ही मेकअप प्रॉडक्ट बना सकती हैं। यह बेहद किफायती होते हैं और बिना किसी नुकसान के लंबे समय तक आसानी से इस्तेमाल किए जा सकते हैं। ऐसे में मेकअप में बचत करने का एक अच्छा तरीका है होममेड मेकअप प्रॉडक्ट।

इसे भी पढ़ें: Charmis: सर्दियों में आपकी स्किन की 7 समस्‍याओं को दूर करता है ये 1 प्रोडक्‍ट

स्मार्ट शॉपिंग

know about money saving tips on makeup inside

कहते हैं कि जब तक किसी चीज को इस्तेमाल ना किया जाए, तब तक उसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। इसलिए कई महिलाएं न्यू ब्यूटी व मेकअप को ट्राई करना पसंद करती हैं। ऐसे में वक्त आता है स्मार्ट शॉपिंग का।अगर आप किसी नए प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप शॉपकीपर से फ्री सैंपल की डिमांड करें। अगर यह संभव नहीं है तो आप पहले छोटा पैक ही खरीदें। छोटा पैक वैसे तो महंगा नजर आता है, लेकिन वास्तव में यह फायदे का सौदा है। अगर आप बड़ा पैक खरीदती हैं और वह आपको सूट नहीं करेगा तो इससे आपके पूरे पैसे खराब हो जाएंगे।