Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    रसोई में मौजूद ये 3 चीजें सर्दियों में आपके बालों को देंगी Good Looks

    बालों की देखभाल करने के लिए आप रसोई में रखी किन चीजों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं, चलिए हम आपको बताते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-16,12:31 IST
    Next
    Article
    how to keep long hair healthy new

    सर्दियों के मौसम में त्‍वचा के साथ-साथ बालों की सेहत भी प्रभावित होती है। खासतौर पर जिनके बाल पहले से ही ड्राई होते हैं, उन्हें इस सीजन में और भी ज्‍यादा दिक्‍कतों का सामाना करना पड़ता है। 

    आमतौर पर देखा गया है कि बालों की बिगड़ती सेहत को देखकर हम घबरा जाते हैं और बाजार में आने वाले हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। मगर बाजार के प्रोडक्‍ट्स ही नहीं बल्कि आप बालों में रसोई में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करके भी उनकी सेहत को बेहतर बना सकते हैं। 

    आज हम आपको ऐसी ही 3 चीजों के बारे में बताएंगे, जो आपकी रसोई में आसानी से मिल जाएंगी और आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होंगी। 

    इसे जरूर पढ़ें- इन 2 घरेलू चीजों से करें हेयर स्पा, बाल रहेंगे शाइनी और हेल्दी

    hair smoothness and shine remedies

    बालों में करें दूध का इस्तेमाल 

    • सर्दियों के मौसम में बालों में दूध लगाने के अनेक फायदे हैं। एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक दूध में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। इसमें में Casein नाम का प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों को न केवल स्मूथ बनाता है बल्कि उसे मजबूत और थिक भी बनाता है। वहीं दूसरी तरफ दूध में कैल्शियम की मात्रा भी बहुत अधिक होती है, जो बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाता है और हेयर फॉल होने से रोकता है। 
    • दूध में विटामिन-डी भी होता है, जो नए हेयर फॉलिकल्स की ग्रोथ को बढ़ावा देता है। इससे नए बालों की उपज होती है। विटामिन-ए और बी 6 एवं पोटेशियम भी दूध में होता है, जो बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है। 
    • आप दूध का इस्तेमाल बालों पर डायरेक्ट कर सकती हैं। यदि आपके बाल ऑयली हैं तो आपको कच्चे दूध की जगह पके हुए दूध का इस्तेमाल करना चाहिए। दूध में आप शहद, एलोवेरा आदि मिला लेंगी तो यह बालों के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाएगा।  

    बालों में करें केले का इस्तेमाल 

    • Journal Of Pharmacognosy And Phytochemistry में केले के ट्रेडिशनल और मेडिकल इस्तेमाल पर छपी एक स्टडी में बालों में केला लगाने के कई फायदे बताए गए हैं। स्टडी में बताया गया है कि केला एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, जो बालों में शाइन लाता है। इसलिए इसे कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। 
    • खासतौर पर अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है, केला इसे भी कम करता है साथ ही बालों को सॉफ्ट बनाता है। इतना ही नहीं, दोमुंहे बालों के लिए भी केले के विशेष फायदे हैं। बेस्‍ट बात तो यह कि केला बालों की इलास्टिसिटी बढ़ाता है। 
    • अगर आपके बाल ड्राई हैं तो आपके सर्दियों के मौसम में गले हुए केले को दही के साथ दोपहर के वक्त बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें। आपको इसके ढेरों फायदे देखने को मिलेंगे। 
    kitchen ingredients for dry hair in winter season for smoothness

    बालों में करें घी इस्तेमाल 

    • घर की रसोई में घी भी आसानी से मिल जाता है। देसी घी बालों में लगाने के कई फायदे होते हैं। हेल्थलाइन साइट की मानें तो घी में विटामिन-ई और विटामिन-ए होता है, जो बालों को कंडिशन करता है। अगर आपके बाल फ्रिजी हैं, तो सर्दियों में बालों में घी लगाना आपके लिए बेस्‍ट विकल्प हो सकता है। 
    • बहुत अधिक पतले बालों के लिए घी किसी वरदान से कम नहीं है। इससे बालों में मोटापन आता है और बाल घने भी नजर आते हैं। स्कैल्प केयर के लिए भी घी बहुत फायदेमंद है। 
    • आप इसे डायरेक्ट भी बालों में लगा सकती हैं और इसमें एलोवेरा या गुलाब जल के साथ मिक्‍स करके भी आप बालों को ट्रीटमेंट दे सकती हैं। इससे बालों में शाइन भी आती है और वह स्मूथ भी हो जाते हैं, मगर घी का इस्तेमाल ऑयली स्कैल्प पर न करें। 

    उम्‍मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट करके बताएं और हरजिंदगी के साथ जुड़े रहें। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।