हेयर वॉश के बाद हर महिला के बाल कुछ हद तक उलझते हैं। लेकिन जिन महिलाओं के बाल रूखे होते हैं या फिर स्प्लिट एंड्स की समस्या होती है, उन्हें इस समस्या का सामना अधिक करना पड़ता है।  वैसे कभी-कभी हमारी कुछ गलतियां भी बालों के उलझने का कारण बनती हैं। मसलन, शैंपू करते समय अगर बालों को बहुत जोर से रगड़ा जाए तो इससे भी बालों के अधिक उलझने की समस्या होती है। ऐसे बालों को ना सिर्फ सुलझा पाना कठिन होता है, बल्कि इस तरह के बालों को सुलझाते समय बहुत अधिक हेयर फॉल भी होता है। इतना ही नहीं, बालों को जोर से रगड़ने पर उनकी रूट्स भी कमजोर हो जाती हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि यह कोशिश की जाए कि बाल कम उलझे ताकि उन्हें सुलझाने में आपको अधिक मेहनत ना करनी पड़े। अगर आप अपने बालों का थोड़ा अतिरिक्त ख्याल रखती हैं और अपनी हेयर किट में कुछ हेयर केयर प्रॉडक्ट रखती हैं तो यकीनन आप बालों को उलझना काफी हद तक कम कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ प्रॉडक्टस के बारे में-

नरिशिंग हेयर ऑयल

 tangled hair inside

यदि आपके बाल धोने के बाद सबसे अधिक उलझ जाते हैं, तो हो सकता है कि आपके हेयर वॉश प्रॉडक्ट बालों की अधिक नमी छीन रहा है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप शैम्पू करने से 30 मिनट पहले हेयर ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों का रूखापन काफी हद कम हो सकता है। जिसके जिसके परिणामस्वरूप बाल कम उलझते हैं और उन्हें ब्रश करना अधिक आरामदायक हो जाता है। 

हाइड्रेटिंग शैम्पू व कंडीशनर का करें इस्तेमाल

 tangled hair inside

जिन बालों में नमी की कमी होती है, वे अक्सर अधिक रूखे होते हैं। ऐसे में आपको बालों के टैंगल्स से निपटने के लिए ऐसे हेयर वॉश औऱ कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए, जो अधिक हाइड्रेटिंग हो। यह आपकी स्कैल्प और हेयर में खोई नमी को बहाल करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर ऐसे करें ऑर्गेनिक पेडिक्योर, शहनाज़ हुसैन से जानें फटी एड़ियों के लिए टिप्स

हेयर सीरम

 tangled hair inside

टैंगल्स हेयर को मैनेज करने में हेयर सीरम भी बेहद काम आते हैं। अक्सर हमारे बाल प्रदूषण, धूप के संपर्क व स्टाइलिंग उत्पादों आदि के कारण डैमेज हो जाते हैं, ऐसे में हेयर सीरम उनके लिए बेहद यूजफुल होता है। हेयर सीरम इन बाहरी कारकों के कारण होने वाली क्षति का मुकाबला करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो बालों को स्वस्थ, चमकदार और फ्रिज़ फ्री बनाते हैं। नियमित रूप से इनके इस्तेमाल से बालों के बीच घर्षण कम होता है, जिससे बालों को सुलझाना बेहद आसान हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: फेस्टिव ग्लो और स्किन टोन में बदलाव लाने के लिए अपनाएं ये 3 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

Recommended Video

सही हो हेयर ब्रश

 tangled hair inside

अगर आपके बाल बहुत अधिक उलझते हैं तो यह जरूरी है कि आपका हेयर ब्रश भी सही हो। यह आपके बालों को सुलझाने की प्रक्रिया को अधिक आसान बनाते हैं। ऐसे बालों के लिए चौड़े दांते वाली कंघी, पैडल ब्रश या डिटैंगलर ब्रश का चयन करना काफी अच्छा माना जाता है। ऐसे ब्रश का इस्तेमाल करने से बाल अपेक्षाकृत कम टूटते हैं। इसके अलावा बालों को कॉम्ब करने का तरीका भी सही होना चाहिए। इसके लिए आप पहले उंगलियों की मदद से बालों को सुलझाएं। इसके बाद जब आप कंघी का इस्तेमाल करें तो हमेशा बालों की लेंथ से शुरूआत करें। कभी भी रूट्स से बालों को सुलझाना शुरू ना करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik