जब फेशियल हेयर रिमूवल की बात होती है तो उसमें सबसे पहले थ्रेडिंग का ख्याल ही दिमाग में आता है। यकीनन फेशियल हेयर से मुक्ति पाने का यह एक बेहतरीन उपाय है। लेकिन एक सच यह भी है कि यह प्रोसेस काफी थकाने वाला होता है। इतना ही नहीं, इस प्रोसेस के दौरान आपको काफी दर्द भी होता है। ऐसे में अगर आप एक कम दर्दनाक और बेहतर ऑप्शन की तलाश में हैं तो ऐसे में आप कटोरी वैक्स के ऑप्शन को भी चुन सकती हैं।

यह कई मायनों में थ्रेडिंग से बेहतर है। यकीन मानिए, जब आप एक बार इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगी तो यकीनन हर बार कटोरी वैक्स करवाना ही पसंद करेंगी। हालांकि, अगर आपने अब तक कटोरी वैक्स नहीं करवाई है तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि फेशियल हेयर को रिमूव करने के लिए कटोरी वैक्स का ऑप्शन आपके लिए थ्रेडिंग से अधिक बेहतर क्यों हैं

कम दर्द 

Threading

आपको सुनने में शायद अजीब लगे लेकिन कटोरी वैक्स एक ऐसा हेयर रिमूवल प्रोसेस है, जो अपेक्षाकृत कम दर्दनाक ऑप्शन है। दरअसल, थ्रेडिंग एक लम्बा प्रोसेस है और इसलिए लगातार जब स्किन पर थ्रेड चलती रहती है तो दर्द होता रहता है। कई बार तो इसके कारण आंखों से आंसू तक निकल जाते हैं। जबकि कटोरी वैक्स के साथ ऐसा नहीं होता। इसमें आप प्रभावित स्थान पर कटोरी वैक्स लगाती हैं और जब उसे रिमूव करती हैं, बस तभी कुछ सेकंड्स के लिए आपको दर्द का अनुभव होता है। लेकिन यह प्रोसेस इतना फास्ट होता है कि जब तक आपको दर्द का अहसास हो, तब तक तो वैक्सिंग हो चुकी होती है।

कट लगने का डर नहीं

Threading at home

यह भी कटोरी वैक्स से मिलने वाला एक लाभ है, जो उसे थ्रेडिंग से बेहतर बनाता है। आपने कई बार नोटिस किया होगा कि पार्लर में थ्रेडिंग करवाते समय अक्सर अपर लिप पर कट लग जाता है। ऐसे में आपको बाद में भी लंबे समय तक दर्द होता रहता है। जबकि कटोरी वैक्स से किसी भी तरह का कट लगने का डर नहीं रहता।

जड़ से निकाले बाल

Threading remove hair

जब भी आप थ्रेडिंग करवाती हैं तो बाल केवल उपर से ही निकलते हैं, जबकि कटोरी वैक्स करवाने का लाभ यह होता है कि यह बालों को जड़ों से निकालता है। इस बेनिफिट के कारण आपकी वैक्सिंग लॉन्ग लास्टिंग बनती है। एक बार जड़ से बाल निकल जाने के बाद उन्हें दोबारा उगने में समय लगता है, जिसके कारण आपको बार-बार पार्लर जाने का झंझट नहीं होता।

इनग्रोन हेयर की समस्या होती है कम

hair to remove hair

अगर आप उन महिलाओं में से है, जिन्हें लगातार इनग्रोन हेयर की समस्या रहती है तो ऐसे में भी आपको कटोरी वैक्स करवानी चाहिए। दरअसल, थ्रेडिंग के जरिए इनग्रोन हेयर को रिमूव करना संभव नहीं होता। लेकिन जब आप कटोरी वैक्स करती हैं, तो बाल रूट्स से निकलते हैं, जिसके कारण इनग्रोन हेयर भी निकल जाते हैं। इतना ही नहीं, लगातार कटोरी वैक्स करवाने से इनग्रोन हेयर की समस्या भी काफी कम होती है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-अनार के रस को इस तरह करें 'स्किन ब्यूटी रूटीन' में शामिल

टैनिंग की छुट्टी

tanning free skin

यह तो हम सभी को पता है कि वैक्सिंग करवाने से सिर्फ स्किन से बाल ही नहीं निकलते, बल्कि इससे टैनिंग रिमूव करने में भी मदद मिलती है। ऐसे में अगर आप फेस टैनिंग व ब्लैकहेड्स आदि से भी छुटकारा पाना चाहती हैं तो आपको थ्रेडिंग की जगह वैक्सिंग करवानी चाहिए, क्योंकि थ्रेडिंग से टैनिंग को नहीं हटाया जा सकता।

Recommended Video

अप्लाई करने में आसान

tanning tips

यह भी कटोरी वैक्स का एक बेमिसाल लाभ है। खुद से थ्रेडिंग करना संभव नहीं होता। सबसे पहले तो इसके लिए आपको थ्रेडिंग करना आना चाहिए और आपको थ्रेडिंग सीखने के लिए बहुत अधिक प्रैक्टिस की जरूरत होती है। जबकि कटोरी वैक्स को अप्लाई करना आसान होता है और इसलिए आप खुद से भी कटोरी वैक्स कर सकती हैं तो फिर बार-बार पार्लर जाकर बेकार में पैसे खर्च करने की आपको कोई जरूरत नहीं है।

इसे ज़रूर पढ़ें- इन आसान इटैलियन हैक्स की मदद से रखें सेंसेटिव स्किन का ख्याल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik