टीवी सरियल ‘कसौटी जिंदगी की 2’ में प्रेरणा शर्मा की भूमिका निभा रही एरिका फर्नांडिस की एक्टिंग को काफी पसंद किया जा रहा है। एक्टिंग के साथ-साथ एरिका सीरियल में काफी ब्यूटिफुल भी नजर आ रही हैं। उन्हें ब्यूटिफुल लुक देने में बहुत बड़ा योगदान मेकअप का भी है। पूरा दिन सेट पर कैमरे और लाइट्स के बीच एरिका को मेकअप के साथ ही रहना होता है। उपर से गरमी में चिपचिपा मौसम आउटडोर शूट्स को और भी मुश्किल बना देता है। ऐसे में एरिका अपने मेकअप को परफेक्ट रखने के लिए ‘मेल्ट प्रूफ’ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। मेल्ट प्रूफ मेकअप कैसे किया जा सकता है इसके लिए एरिका ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर किया है। इस तरह का मेकअप आपको गरमी में भी फ्रेश लुक देता है साथ ही पसीने से यह मेल्ट नहीं होता बल्कि वैसा का वैसा ही रहता है। तो चलिए जानते हैं कि यह मेकअप कैसे किया जाता है। 

 इसे जरूर पढ़ें:‘कसौटी जिंदगी की 2’ की प्रेरणा एरिका फर्नांडिस से जानें Hair Serum यूज करने का सही तरीका

sweat proof makeup erica

क्लीनिंग 

मेल्ट प्रूफ मेकअप करने से पहले आपको अपने चेहरे को अच्छी तरह क्लीन करना होगा। दरअसल अगर आपकी त्वचा पर गंदगी की परत जमी है तो उसे हटाए बगैर आप अगर मेकअप लगाएंगी तो इससे न तो मेकअप अच्छा होगा और साथ ही आपके चेहरे पर पिंपल भी आ जाएंगे। क्लीनिंग के बाद एक अच्छे टोनर से चेहरे की टोनिंग भी जरूर करें। इससे चेहरे पर जो भी एक्सट्रा ऑयल होगा वह क्लीन हो जाएगा। इतना ही नहीं टोनर से चेहरे पर अनोखी चमक भी आ जाएगी। अगर आपके पास टोनर नहीं है तो आपको खीरे के रस से चेहरा साफ करना चाहिए। 

 इसे जरूर पढ़ें:ज्‍यादा देर होठों पर नहीं टिकती लिपस्टिक तो ‘कसौटी जिंदगी की 2’ की प्रेरणा से सीखें ये हैक्‍स

मॉयस्चराइजर 

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको मेकअप से पहले ऑयल का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए। वहीं अगर आपकी त्वचा ड्राय है तो आपको मेकअप से पहले 1 ड्रॉप बेबी ऑयल लेकर चेहरे पर अच्छे फैलाना होगा। आप चाहें तो एसपीएफ 15 वाला कोई मॉयस्चराइजर भी लगा सकती हैं। जिनकी त्वचा ऑयली है वह चेहरे पर सीधे प्राइमर का इस्तेमाल करें और प्राइमर अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही लें। 

how to wash hair erica fernandes

फाउंडेशन 

फाउंडेशन मेकअप को बेस देता है। गर्मियों के मौसम में वॉटरप्रूफ फाउंडेशन लेना चाहिए। अगर आप क्रीमयुक्त फाउंडेशन चेहरे पर लगाएंगी तो गरमी में यह मेल्ट होने लगेगा और चेहरे पर ऑयल आ जाएगा। फाउंडेशन को ज्यादा चेहरे पर लगाने की जरूरत नहीं है। आपको थोड़ा सा फाउंडेशन लेकर ब्रश से चेहरे पर अच्छे से फैलाना होगा। ज्यादा फाउंडेशन चेहरे पर ऑयल ला सकता है। इसलिए ऐसा करने से बचें। 

फेस पाउडर 

फाउंडेशन के बाद चेहरे पर फेस पाउडर लगाने का भी एक तरीका होता है। गर्मियों के मौसम में आपको चेहरे पर ज्यादा पाउडर नहीं यूज करना चाहिए। आप जितना कम कौस्मैटिक यूज करेंगी उतना ही अच्छा होगा। आपको चेरहे पर पाउडर की एक ही लेयर लगानी चाहिए। 

erica fernandes beauty secrets bb cream

आई मेकअप 

मेल्ट प्रूफ मेकअप के लिए आपको आई मेकअप भी वॉटर प्रूफ करना चाहिए। बाजार में आपको आसानी से वॉटरप्रूफ काजल, आईलाइनर और मस्कारा मिल जाएगा। आईशैडो में भी आपको कोरल कलर्स का ही यूज करना चाहिए। 

लिपस्टिक 

गरमी के मौसम में लैवेंडर और कोरल पिंक कलर के मैट शेड्स की लिपस्टिक बहुत ही अच्छा लुक देती हैं। इसके साथ-साथ आजकल मार्केट में निऑन कलर्स की मैट लिपस्टिक्स भी आ रही हैं। आप उसे भी ट्राय कर सकती हैं। 

इन बातों का ध्यान रखें 

  • मेकअप करने के बाद ध्यान से ब्लॉटिंग पेपर रख कर मेकअप सेटिंग स्प्रे का यूज जरूर करें। 
  • वॉटरप्रूफ आईलाइनर ही इस्तेमाल करें और इसे बाजार से खरीदते वक्त ध्यान रखें कि यह इन्टेंस पिग्मेंट वाला लाइनर हो। 
  • स्मज-प्रूफ ब्रो पाउडर का यूज करके अपनी आईब्रोज को आप भरा-भरा दिखा सकती हैं। यह स्वेट प्रूफ और वॉटरप्रूफ भी होता है
  • ऑयल एब्ज़ॉर्बिंग फाउंडेशन आपको गरमी के मौसम में चेहरे पर पसीना आने से बचाता है। इसलिए इसी का इस्तेमाल करें।  
  • भूल से भी गरमी के मौसम में हैवी मस्कारा यूज न करें। हो सके तो ट्रांसपेरेंट मस्कारे का ही यूज करें।