जब बाल रूखे हों तो उनकी केयर बहुत जरूरी हो जाती है और अगर बाल होली खेलने के बाद ऐसे हो गए हों तब तो तुरंत ही उनपर ध्यान देना होता है। होली का रंग बालों के लिए इतना खतरनाक हो सकता है कि वो आपके बालों के लिए कोई परमानेंट समस्या भी पैदा कर सकता है। अक्सर होली खेलने के बाद हेयरफॉल तो होता ही है साथ ही साथ होली खेलने के बाद कई लोगों को स्कैल्प इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है। 

हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब ने हमें बताया है कि किस तरह होली के रंगों को सिर में लगाने से पहले और बाद में हम बालों की केयर कर सकते हैं। होली खेलने से पहले और बाद दोनों ही वक्त केयर बहुत जरूरी होती है नहीं तो ये समस्या बड़ी गहरी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह से होली के रंगों का असर बालों से हटाया जा सकता है। 

होली खेलने से पहले की जाने वाली तैयारी-

  • होली खेलने के पहले आप ऑलिव ऑयल, नारियल तेल और कैस्टर ऑयल मिलाकर अपनी स्किन और बालों में लगाएं।
  • सीधे सूरज की धूप में होली न खेलें वर्ना बालों पर कलर का असर ज्यादा होगा। अगर आप सीधे धूप में जा रहे हैं तो कैप या फिर बन से सिर कवर कर लें। 
  • अपने बालों में तेल मालिश जरूर करें वर्ना बालों में समस्या हो सकती है। 
  • बालों को खुला रखकर होली न खेलें। 
jawed after holi hair care

इसे जरूर पढ़ें- बालों में हो रहा है डैंड्रफ और खुजली, जावेद हबीब के ये टिप्स करेंगे इस समस्या का हल 

होली खेलने के बाद इस तरह से करें बालों की देखभाल-

होली खेलने के बाद बालों से रंगों को निकालना और उन्हें ड्राई होने से बचाना बहुत जरूरी है और ऐसे में आपको दो जरूरी स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए। सबसे पहले बालों को साफ करना और दूसरी बालों को कंडीशन करना। 

1. बालों को धोने की बहुत होती है जरूरत-

जावेद हबीब का कहना है कि अक्सर घरों में पूरी तरह से रंग बालों से निकाल पाना मुश्किल होता है और इसलिए होली के रंगों को छुड़ाने के लिए आप सलून में जाकर हेयर वॉश लें। होली का रंग हटाने का सबसे अच्छा तरीका ये हो सकता है। 

2. हेयर केयर रूटीन है बहुत जरूरी-

होली का रंग लगने के बाद बालों की हालत बहुत खराब हो गई होगी और इसलिए उन्हें ठीक करने के लिए आपको डीप कंडीशनिंग हेयर केयर रूटीन फॉलो करना होगा।

  • किसी भी हालत में ज्यादा केमिकल्स वाला शैम्पू न इस्तेमाल करें। 
  • डीप कंडिशनर का इस्तेमाल जरूर करें। 
  • अगले कुछ दिनों तक बालों को पोषण देने के लिए तेल और लीव इन कंडिशनर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • अपने बालों की शाइन वापस लाने के लिए इनमें कम से कम केमिकल्स का इस्तेमाल करें।  
jawed after holi tips

आपको ये ध्यान रखने की जरूरत है कि अगर आपको किसी तरह का स्कैल्प इन्फेक्शन या एक्ट्रा हेयर लॉस हो रहा है तो आपको तुरंत इन्फेक्शन को ट्रीट करने की जरूरत होगी। होली के रंग लंबे समय तक बालों में डैमेज कर सकते हैं और ये रफ होने के साथ-साथ जड़ों से कमजोर भी हो जाते हैं। अगर बालों पर ज्यादा ध्यान न दिया गया तो ये हालत गंभीर हो सकती है।  

इसे जरूर पढ़ें- Jawed Habib Tips: होली के पहले कैसे करें बालों की केयर, इस ट्रिक से नहीं होगा रंगों का असर 

Recommended Video

आप अपने बालों में एलोवेरा लगाकर उन्हें पोषण भी दे सकते हैं। ऐसे समय में बालों के लिए फ्लैक्स सीड जेल भी काफी अच्छा होगा। आपको इनमें से कुछ अपने बालों में लगाना चाहिए।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।