• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

समर में मॉइश्चराइजर खरीदते समय इन इंग्रीडिएंट्स को एक बार करें चेक

अगर आप गर्मी के मौसम के लिए मॉइश्चराइजर खरीद रही हैं, तो इन इंग्रीडिएंट्स को एक बार जरूर चेक करें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -19 May 2022, 21:20 ISTUpdated -20 May 2022, 17:02 IST
Next
Article
moisturizer benefits on skin in hindi

मौसम चाहे कोई भी हो, स्किन को हाइड्रेट करने के लिए उसे मॉइश्चराइज अवश्य करना पड़ता है। इतना ही नहीं, रूखी से लेकर ऑयली स्किन तक की महिलाओं को मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है। यह आपकी स्किन को अधिक सूदिंग व सॉफ्ट अहसास करवाता है। लेकिन ऐसा केवल तभी संभव है, जब आप सही मॉइश्चराइजर का चयन करें।

आमतौर पर, मार्केट में कई ब्रांड्स के मॉइश्चराइजर मिलते हैं, जिसके कारण किसी भी महिला के लिए एक सही मॉइश्चराइजर का चयन कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में महिला किसी भी मॉइश्चराइजर को खरीदकर उसका इस्तेमाल करना शुरू कर देती है। लेकिन अगर आप खासतौर से, गर्मियों के मौसम के लिए  मॉइश्चराइजर  खरीद रही हैं, तो आपको उसमें कुछ इंग्रीडिएंट्स अवश्य चेक करने चाहिए, जो आपकी स्किन को अधिक हेल्दी, ग्लोइंग व हाइड्रेट बनाएं। तो चलिए जानते हैं इन इंग्रीडिएंट्स के बारे में-

विटामिन सी 

benefits of moisturizer

समर सीजन में सूरज की किरणें स्किन को अधिक डैमेज करती है और इससे आपकी स्किन में हाइपरपिग्मेंटेशन और कोलेजन डैमेज हो सकता है। ऐसे में आपको ऐसे मॉइश्चराइजर का चयन करना चाहिए, जो विटामिन सी रिच हो। दरअसल, विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा में मेलेनिन पैदा करने वाले एंजाइम को रोकता है। साथ ही यह रिंकल्स और फाइन लाइन्स को कम करने के लिए कोलेजन को बूस्ट अप करता है। यूं तो विटामिन सी की जरूरत आपकी स्किन व सेहत को पूरे साल होती है, लेकिन गर्मी के महीनों के दौरान यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। विटामिन सी रिच मॉइश्चराइजर आपकी स्किन को अधिक लाइट व ब्राइट भी बनाता है।

हयालूरोनिक एसिड

moisturizer for skin benefits

आपके समर मॉइश्चराइजर में हयालूरोनिक एसिड अवश्य होना चाहिए। यह हयालूरोनिक एसिड स्किन में नमी को बनाए रखने में मदद करता है। खासतौर से, गर्मी के मौसम में हयालूरोनिक एसिड रिच मॉइश्चराइजर की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह तेल और मक्खन जितना भारी नहीं है, लेकिन फिर भी आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। आप चाहें तो मॉइश्चराइजर के अलावा अपने सीरम में भी इस इंग्रीडिएंट्स को जगह दे सकते हैं।

नियासिनामाइड

moisturizer for skin

गर्मी के मौसम में नियासिनामाइड रिच मॉइश्चराइजर का चयन करके आप अपनी स्किन को बेहद आसानी से पैम्पर कर सकती हैं। नियासिनामाइड रिच मॉइश्चराइजर आमतौर पर ऑयल फ्री होते हैं और इसलिए समर के लिए इन्हें अच्छा माना जाता है। नियासिनामाइड, जिसे विटामिन बी 3 के रूप में भी जाना जाता है, आपकी स्किन को पैम्पर करता है। यह आपकी स्किन को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है। साथ ही यह आपकी स्किन के नेचुरल बैरियर फंक्शन को भी बेहतर बनाता है, जिससे आपकी स्किन अधिक ब्यूटीफुल नजर आती है। (ऑयली स्‍किन के लिए केयरिंग टिप्स)

इसे भी पढ़ें: आप मानेंगे नहीं लेकिन गर्मियों में स्किन केयर के लिए मॉइश्चराइजर है जरूरी, जानें कैसे

रेटिनॉल

रेटिनॉल अक्सर नाइट क्रीम या एंटी-एजिंग क्रीम में पाया जाता है। अगर आपकी स्किन पर एजिंग के साइन्स नजर आ रहे हैं तो ऐसे में अपनी स्किन की केयर करने और उसे मॉइश्चराइज करने के लिए आप रेटिनॉल रिच फेस क्रीम को अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं। यह ना केवल आपकी स्किन को अधिक स्मूथ बनाता है, बल्कि झुर्रियों और निशानों को कम करके उसे अधिक यंगर बनाता है। इतना ही नहीं, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं। (झुर्रियों और काले-धब्‍बों के लिए घरेलू नुस्‍खे)

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: इन DIY मॉश्चराइजर से पाएं सॉफ्ट और ग्लोइंग त्वचा

इसका रखें ध्यान

beauty care tips

जब आप गर्मी में स्किन को मॉइश्चराइज कर रही हैं, तो आपको एसेंशियल ऑयल और कैरियर ऑयल के मिश्रण से बचना चाहिए। भले ही यह नेचुरल हैं और स्किन को मॉइश्चराइज कर सकते हैं, लेकिन गर्मियों में स्किनकेयर के दौरान इन ऑयल का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। तो ऐसे में गर्मी में तेलो से थोड़ा दूरी बनाने का प्रयास करें।

तो अब जब भी आप गर्मी के दिनों में मॉइश्चराइजर खरीदने जाएं, तो एक बार लेबल पढ़कर उसके इंग्रीडिएंट्स चेक करना ना भूलें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

 Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।