हम सभी बालों की केयर के लिए मार्केट में मिलने वाले कई तरह के हेयर केयर प्रॉडक्ट खरीदती हैं। कई बार हमें लगता है कि हमने एक महंगा और ब्रांडेड हेयर केयर प्रॉडक्ट खरीदा है, तो इससे हमारे बालों को अतिरिक्त लाभ होगा। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। अगर हम सच में बालों की केयर करना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि हेयर केयर प्रॉडक्ट करते हुए उसके लेबल को जरूर चेक करें। हालांकि हममें से कम महिलाएं ही ऐसा करती हैं। दरअसल, ऐसे कई इंग्रीडिएंट होते हैं, जो हेयर केयर प्रॉडक्ट में होना जरूरी है। यह इंग्रीडिएंट आपके बालों को अतिरिक्त लाभ पहुंचाते हैं। वहीं कुछ हार्श केमिकल्स बालों को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाते हैं, जिसका हमें पता भी पता भी नहीं चलता। इसलिए हमेशा हेयर केयर प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले उसके इंग्रीडिएंट को जरूर चेक करें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही इंग्रीडिएंट के बारे में बता रहे हैं, जो वास्तव में आपके हेयर प्रॉडक्ट में होने चाहिए-

पेन्थॉनाल

ingredients when buying hair care product ideas inside

अगर आपके बालों में अक्सर रूखेपन की समस्या रहती है तो आपको ऐसे शैम्पू को खरीदना चाहिए, जो आपके बालों में मॉइश्चर लॉक करे। ऐसा ही एक इंग्रीडिएंट है पेन्थॉनाल। यह प्रोविटामिन बी 5 है, जो सूखे और brittle हेयर्स को  हाइड्रेट करने और नरिश्ड करने में मदद करता है। इसलिए अगर आपके बाल सूखे हैं तो आपके शैम्पू में पेन्थॉनाल का होना आपको अतिरिक्त लाभ पहुंचाएगा। इसके अलावा हाइड्रोलाइज्ड भी मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ एक सेफ इंग्रीडिएंट है, जो आपके बालों के लिए लाभदायक है।

इसे भी पढ़ें: बिना पैसा खर्च किए इन 5 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को घर में बना सकती हैं आप

सेरामाइड

hair care product inside

सेरामाइड बालों को अतिरिक्त स्ट्रेंथ देने में मदद करता है। यह एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जो हेयर्स की इलास्टिसिटी को बढ़ाने के साथ-साथ क्यूटिकल्स को कंडीशन करता है। अगर यह इंग्रीडिएंट आपके हेयर प्रॉडक्ट में होगा तो इससे आपको कंघी करने पर बालों के टूटने व हेयर डैमेज की समस्या नहीं होती।

Recommended Video

जिंक पाइरिथियोन

ingredients hair care product inside

अगर आप अक्सर डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहती हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप अपने हेयर प्रॉडक्ट को सोच-समझकर खरीदें। जिंक पाइरिथियोन एक ऐसा ही इंग्रीडिएंट है, जिसमें जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं। ऐसे में अगर आपको स्कैल्प में फ्लेकी, इचिंग या ग्रीसीनेस महसूस होती हैं तो आपको इससे निपटने के लिए ऐसे शैम्पू को खरीदना चाहिए, जिसमें जिंक पाइरिथियोन मौजूद हो।

इसे भी पढ़ें: इन 6 चीजों को कहें NO! फेस को पहुंचाती है नुकसान


हाइड्रोलाइज्ड सिल्क प्रोटीन

ingredients when buying hair care product inside

हर महिला की यह चाहत होती है कि उसके बाल हमेशा शाइनी हो और आपके सिल्की शाइनी हेयर्स की तारीफ हर जगह हो। लेकिन ऐसा तभी संभव है, जब आपका हेयर केयर प्रॉडक्ट सही हो। कभी भी यूं ही कोई शैम्पू ना खरीदें। अगर आप पैक पर लिखे शाइनी हेयर्स होने का दावा करते हैं, तो पहले आपको उसके इंग्रीडिएंट भी चेक करना चाहिए। क्योंकि वे सिलिकॉन प्लास्टिक बेस्ड इंग्रीडिएंट के साथ तैयार हो सकते हैं जो आपके बालों को कोट करते हैं ताकि यह चमकदार दिखे, लेकिन वास्तव में यह प्रक्रिया में पोषण नहीं करता है। इसके बजाय आप हाइड्रोलाइज्ड सिल्क प्रोटीन इंग्रीडिएंट को प्राथमिकता दें। यह एक आर्गेनिक इंग्रीडिएंट है, जो आपके रूखे बालों को भीतर से चिकना और चमकदार बनाता है। 

यकीनन अगली बार जब भी आप अपने लिए हेयर प्रॉडक्ट खरीदेंगी तो इन इंग्रीडिएंट को जरूर चेक करेंगी। आपको यह लेख कैसा लगा, यह हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)