पिछले कुछ समय में, महिलाओं ने अपनी स्किन की केयर के लिए पूरी तरह से पार्लर पर निर्भर रहना छोड़ दिया है और अब वह घर पर रहकर ही अपनी स्किन को बेहतर तरीके से ट्रीट करने की कोशिश कर रही हैं। जिसके कारण ब्यूटी इंडस्ट्री में कई तरह के होम टेक डिवाइस का चलन काफी बढ़ गया है। जो टेक्नोलॉजी की मदद से आपकी स्किन को पैम्पर करने की कोशिश करते हैं। इन्हीं में से एक है एलईडी फेस मास्क।

एलईडी फेस मास्क का चलन काफी बढ़ने लगा है और अब सेलेब्स ही नहीं, बल्कि आम महिलाएं भी इसे इस्तेमाल करना पसंद कर रही हैं। ऐसा माना जाता है कि एलईडी फेस मास्क आपकी स्किन की प्रॉब्लम्स को दूर करने में अधिक बेहतर व प्रभावशाली तरीके से काम करते हैं। हो सकता है कि आप भी एलईडी फेस मास्क इस्तेमाल करने के बारे में सोच रही हों, लेकिन इससे पहले आपको इसके बारे में पूरी तरह से जान लेना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको एलईडी फेस मास्क के बारे में विस्तारपूर्वक बता रहे हैं-

एलईडी थेरेपी मास्क क्या है?

एलईडी थेरेपी मास्क का इस्तेमाल करने से पहले आपको यह जानना चाहिए कि यह क्या है और कैसे काम करती है। एलईडी थेरेपी एक ऐसा ट्रीटमेंट है, जो आपकी स्किन को बेहतर बनाने और फिर से जीवंत करने के लिए डिफरेंट वेवलेंथ की लाइट्स का उपयोग करता है। यहां आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि यह रिंकल्स को नहीं रोकता है, बल्कि आपकी त्वचा को एक हेल्दी ग्लो देता है। इसमें लाइट की विभिन्न वेवलेंथ आपकी स्किन के अलग-अलग एरिया पर फोकस करती हैं। वह सेल्स में एनर्जी भेजती हैं और नेचुरल सेल्युलर रिस्पॉन्स को स्टिमयूलेट करती हैं।

face mask with led

इसे जरूर पढ़ें- फेशियल ट्रीटमेंट क्या है? एक्सपर्ट से जानिए इसके प्रकार भी

क्या एलईडी मास्क का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

आमतौर पर, एलईडी मास्क का इस्तेमाल करते समय अक्सर महिलाओं के मन में यह कशमकश रहती है कि इसका इस्तेमाल करना सुरक्षित है भी या नहीं। लेकिन यह पूरी तरह से सुरक्षित हैं, बस जरूरत है कि आप इसे सही तरह से इस्तेमाल करें। आमतौर पर, इनका इस्तेमाल अधिकतर स्किन केयर एक्सपर्ट द्वारा हेल्दी स्किन और ब्रेकआउट को कम करने के लिए किया जाता है। लेकिन, आप इसे खरीदकर घर पर भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एलईडी मास्क स्किन पर कैसे काम करता है?  

एलईडी मास्क से लाइट की अलग-अलग वेवलेंथ आती हैं। इसमें से निकलने वाले अलग-अलग कलर स्किन की विभिन्न समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। जैसे-रेड लाइट कोलेजन और सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे यह फाइन्स लाइन्स और झुर्रियों को स्मूद करने में मदद करता है। इसी तरह ब्लू लाइट मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करती है और ब्रेकआउट के साइकल को तोड़ने में मदद कर सकती है। 

led and face mask

इसे जरूर पढ़ें- 6 तरह के होते हैं एक्ने ब्रेकआउट्स, जानें इससे जुड़े किन मिथ्स पर नहीं करना चाहिए भरोसा 

Recommended Video

कब और किस तरह करें एलईडी फेस मास्क का इस्तेमाल? 

एलईडी मास्क को आप एक बार में 20 मिनट से अधिक समय के लिए इस्तेमाल ना करें। आप सप्ताह में दो से तीन बार अधिकतम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे उपयोग करना बेहद आसान है। सबसे पहले, अपने फेस को क्लीन करे। इसके बाद, फेस पर सीरम लगाएं। उसके बाद टोनर अप्लाई करें और अंत में स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं। इसके बाद, आप एलईडी मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। तीन सेकंड के लिए बटन दबाएं, फिर अपनी स्किन के अनुसार लाइट कलर सलेक्ट करें। इसे करीबन 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- maed, globalspaonline, alibaba