आज के समय महिलाएं किसी ना किसी स्किन प्रॉब्लम से जूझती नजर आती हैं। इनमें से एक कॉमन प्रॉब्लम है एक्ने। भले ही आपकी स्किन एक्ने प्रोन हो या ना हो, लेकिन फिर बाहरी गंदगी व स्किन की सही तरह से केयर ना कर पाने के कारण एक्ने की समस्या शुरू हो जाती है।

जब स्किन पर ब्रेकआउट्स होते हैं तो हम बहुत अधिक परेशान हो जाते हैं और तरह-तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने लग जाती हैं। हालांकि, इसमें हमारे काफी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं और यह जरूरी नहीं है कि रिजल्ट आपको वही मिले, जैसा कि आपने सोचा हो। 

अगर आपको भी अक्सर एक्ने की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है तो ऐसे में आप मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के फैन्सी प्रॉडक्ट की जगह अपनी किचन में ही इसका इलाज ढूंढे। आंवला एक ऐसा फूड आइटम है, जो एक्ने के लिए बेहद प्रभावी तरीके से काम करता है। दरअसल, इसमें विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो बॉडी को डिटॉक्सिफाई करता है और ब्लड को प्यूरिफाई करता है। जिससे जब आपका बॉडी सिस्टम भीतर से बेहतर होता है तो उसका असर आपको बाहर भी नजर आता है।

अगर आंवला को कई अलग-अलग तरीको से इस्तेमाल किया जाए तो इससे एक्ने से छुटकारा मिल सकता है और आपको एक क्लीयर स्किन मिल सकती है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि आंवला का किस तरह इस्तेमाल करने से आप एक्ने से निजात पा सकती हैं-

बनाएं मार्निंग वाटर

uses of amla for acne amla water

अगर आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स करना चाहती हैं तो ऐसे में आप सुबह-सुबह आंवला का सेवन कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक ढक्कन आंवला का जूस डालें और उसे मिक्स करें। अब आप इसे सुबह-सुबह पी लें।

इसे भी पढ़ें: इन पांच तरीकों को अपनाकर अपनी डाइट में शामिल करें आंवला

Recommended Video


सब्जियों में करें शामिल

आप अपनी सब्जियों में भी आंवला को शामिल करके अपनी स्किन को क्लीयर व ग्लोइंग बना सकती है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप सब्जी बनाते समय टमाटर या अमचूर पाउडर को आंवला से स्विच कर दें। इससे आपको सब्जी में टेस्ट भी आएगा और यह अधिक हेल्दी भी बनेगी।

uses of amla for acne expert quote

तैयार करें डिटॉक्स जूस

uses of amla for acne detox juice

आंवला, टमाटर, पालक की मदद से एक डिटॉक्स जूस बनाया जा सकता है। यह डिटॉक्स जूस ना केवल एक्ने से निजात पा सकती हैं, साथ ही इससे ब्लड प्यूरिफाई होगा और वेट लॉस में भी मदद मिलेगी। कभी-कभी बॉडी में टॉक्सिन की अधिकता या सीबम का प्रॉडक्शन भी एक्ने की वजह बनता है। लेकिन अगर आप सुबह के समय इस जूस का सेवन करती हैं तो इससे भी आपको काफी लाभ मिलता है।

आंवला स्क्रब से स्किन को मिलेगा लाभ

uses of amla for acne face scrub

बॉडी को इंटरनल तरीके से लाभ पहुंचाने के अलावा इसकी मदद से एक स्क्रब भी बनाया जा सकता है, जो एक्ने के लिए किसी काल से कम नहीं है। इस स्क्रब को बनाने के लिए आप आंवला का जूस, रोज वॉटर व शुगर को मिक्स करके उसे फेस पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें। इस स्क्रब के इस्तेमाल से आपको ना केवल एक्ने से निजात मिलेगी, बल्कि इससे आपको अनइवन स्किन टोन, डेड स्किन को भी दूर करता है। साथ ही यह आपके फेस को अधिक ग्लोइंग बनाता है।

इसे भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन के लिए ये होममेड स्क्रब घर में बनाएं, कुछ दिनों में दिखेगा असर

आंवला और पपीता का मास्क

uses of amla for acne face mask

एक्ने से निजात पाने के लिए आप आंवला और पपीते का मास्क लगाकर बना सकती हैं। इस मास्क को बनाने के लिए आप पपीते को लेकर उसे अच्छी तरह मैश कर लें। इसके बाद, इसमें आप आंवला का रस डालकर मिक्स करें। चूंकि, पपीता विटामिन ए का सोर्स है, इसलिए यह डार्क पिंगमेंटेशन, अनइवन स्किन टोन व रूखी स्किन आदि को दूर करने में मदद करता है। आप फेस से अच्छी तरह क्लीन करके पपीते और आंवला के मास्क को लगाएं और करीबन 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। इसके बाद आप साफ पानी की मदद से फेस को क्लीन कर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: Freepik